छोटे कापसी। बाजार छोटे कापसी में कई सालों से सड़क किनारे दोनों तरफ दुकानों का सामान सड़क किनारे बाहर रखा जाता था। जिसके कारण साप्ताहिक बाजार के दिन सड़क पर जमा रहता था। जिसके चलते राहगीरों और बाजार आने वाले आसपास के ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। मुख्यमंत्री के संभावित दौरे को देखते हुए रातों रात सड़क किनारे से दुकान को हटाए गया।

साथ ही निर्देश भी दिए गए हैं कि सड़क किनारे नाली के पार दुकान का सामना लगाने पर दुकान मालिक का सामना जब्त कर कार्रवाई की जाएगी। कापसी बाजार का अवैध अतिक्रमण हटाने की जिम्मेदारी शासन ने पटवारी व कापसी सरपंच को दी गई है। कई वर्षों से पुराना बाजार चौक के पास चल रही हाडर्वेयर दुकानों द्वारा सड़क किनारे निर्माण सामाग्री के साथ साथ सरिया सीमेंट सीट रखे जाने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

सड़क किनारे सरिया और गिटटी लेने या उतारने आने वाली गाडियों के चलते सड़क में जाम की स्थिती बनी रहती थी और दुघर्टनाऐं भी होती थी। नगर पंचायत द्वारा इन दुकानदारों को समान हटाने का नोटिस दिया जाता था, पर हर बार राजनीति के चलते वर्षों से इन दुकानों का समान सड़क किनारे से नहीं हट रहा था। पर प्रशासन द्वारा सड़क किनारे किये गए अतिक्रमण हटा कर न सिर्फ सड़क साफ करा दी है, साथ ही नगर की पुरानी समस्या को भी हल कर दिया।

अब पुराना बाजार में आने जाने के लिए सड़क में पर्याप्त जगह है। साथ ही सड़क किनारे से गिटटी, छड़ व अन्य भवन निर्माण की सामाग्री हट जाने से दुघर्टनाओं की संभावना कम हो गई है। स्कूल जाने वाले छात्रों को भी इससे राहत मिलेगी। प्रशासन ने पुराना बाजार चौक में न सिर्फ सड़क किनारे रखे समानों को हटवा दिया साथ ही सड़क के दोनों ओर नाली के उस पार तक का हर अतिक्रमण को हटा दिया। नाली पर सड़क के किनारे मिटटी डाल उंचा किया गया था जिस कारण सड़क का पानी नाली में नहीं जा

पाता था।

इस समस्या को भी ठीक करते हुए सड़क के दोनों और सफाई करा दी गई। अब सड़क का पानी आसानी से नाली में जा सकेगा और पानी की निकासी होगी। पखांजूर तहसीलदार ने बताया की प्रशासन का पूरा प्रयास रहेगा की इस तरह से कोई अतिक्रमण भविष्य में न हो। इसके लिए नगर पंचायत को सड़क किनारे नियमित निगरानी करने और ऐसा करने वालों पर जुर्माना लगाने की जिम्मेदारी दी गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close