27 कांकेर 7

दुर्गूकोंदल। नईदुनिया न्यूज

नोवेल कोरोना वायरस आज के दौर में सभी देशों के लिए महामारी बन गई है, और डॉक्टरों के मुताबिक इस महामारी कोरोना वायरस का इलाज के लिए कोई ट्रीटमेंट या वैक्सीन दवाई खोज नहीं हुई है। डॉक्टर सलाह दे रहे है कि सावधानी ही इसका उपचार है। इसी के चलते छत्तीसगढ़ राज्य में 13 मार्च से 14 अप्रैल तक सभी स्कूलों को छुट्टी व 144 लॉक डाउन की धारा लागू हो गई है, और इस अंचल क्षेत्र में लगने वाले साप्ताहिक बाजार पूरी तरह बंद पड़े है।

शुक्रवार दुर्गूकोंदल में लगने वाला साप्ताहिक बाजार में एक भी दुकानदार नहीं पहुंचे। पूरा बाजार शेड खाली पड़ा मिला। क्षेत्र के स्थानीय सब्जी विक्रेता कुछ कुछ पहुंचे हुए थे, जो कि एक एक मीटर के अंतराल में सब्जी दुकान लगाए थे। इधर पुलिस प्रशासन द्वारा गांव-गांव में जाकर लोगों को जानकारी दे रहे है। थाना प्रभारी अजय साहू ने बताया कि लाक डाउन व 144 धारा के तहत पांच से अधिक व्यक्ति एक साथ ना रहे बाहरी वस्तुओं को बहिष्कार करें बाहर से आने वाले लोगों को गांवों में घुसने के पहले जानकारी लें उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जांच करवाने के लिए भेजें।

इसके अलावा बेवजह सड़क पर ना आए अपने-अपने घरों में रहे। वहीं शासन-प्रशासन का निर्देशों का पालन करें लाल रंग में अपने-अपने घरों में रहे। आवश्यक होने पर सामग्री के लिए पहुंचे। बेवजह घूमने का प्रयास ना करें नहीं तो पुलिस अपनी कार्रवाई करेगी। इस संबंध में पार्वती शोरी सरपंच तथा मनीराम कोर्राम सचिव ग्राम पंचायत दुर्गूकोंदल ने जानकारी देते हुए कहा कि 14 अप्रैल तक या उससे आगे भी बाजार व सार्वजनिक स्थानों के कार्यक्रमों में नहीं जाने, चौक-चौराहे में भीड़-भाड़ ना रहने, बाहर से ईमेल कोरियर ऑर्डर द्वारा कुछ दिनों के लिए ना मंगाने इस प्रकार की अनेक सुझाव कोरोना वायरस के लक्षण सुझाव, सावधानी, साफ सफाई व अन्य प्रचार प्रसार, बैनर पोस्टर, दीवाल, लेखन, व्हाट्सएप से ग्रामीणों को अवगत करा रहे है।

-----------------------

फसल कटाई व अन्य कृषि कार्य में मजदूरों के बीच एक से दो मीटर की दूरी बनाए रखने की अपील

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

नोवल कोरोना वायरस व उससे जनित बीमारी के संक्रमण से बचाव के लिए फसल कटाई व कृषि से संबंधित अन्य कार्य जिसमें दो या दो से अधिक व्यक्तियों अथवा मजदूरों को जरूरत पड़ती है, ऐसे कार्यों को करते समय मजदूरों के बीच कम से कम एक से दो मीटर की दूरी बनाए रखते हुए कटाई का कार्य करने व कार्य में आते-जाते समय निर्धारित दूरी बनाकर चलने की अपील कलेक्टर केएल चौहान द्वारा किया गया है।

उन्होंने फसल कटाई के दौरान नाक व मुंह में कपड़ा, गमछा या मास्क से ढंककर फसल कटाई कार्य करने, समय-समय पर अपने हाथ साबुन व पानी से धोने की अपील लोगों से किया है। कलेक्टर द्वारा ग्राम पंचायत स्तरीय दल को उक्त कार्य में लगे व्यक्तियों के स्वास्थ्य संबंधित जानकारी लेने व कार्य करते समय निर्धारित दूरी का पालन कराने का निर्देश जारी किया गया है।

----------------

आपदा नियंत्रण कक्ष स्थापित, कर्मचारियों की लगाई गई ड्यूटी

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण व लू आपदा से निपटने के लिए जिले में आपदा नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष नंबर 07868-241249 है। आपदा से संबंधित सूचनाओं के संकलन व त्वरित कार्रवाई के लिए कर्मचारियों की 26 मार्च से 30 अप्रैल तक रात्रि 10 से प्रात? छह बजे तक ड्यूटी लगाई गई है। जिसमें 26 से 31 मार्च तक रात्रि 10 से प्रात? छह बजे तक जिला शिक्षा कार्यालय के कनिष्ट लेखापाल पवन कुमार नेताम और जल संसाधन विभाग के भृत्य युवराज ठाकुर की ड्यूटी लगाई गई है। इसी प्रकार एक से पांच अप्रैल तक जिला शिक्षा कार्यालय के सहायक ग्रेड दो प्रकाश तिवारी और लोक निर्माण विभाग के भृत्य संजय कुमार मण्डावी, छह से 10 अप्रैल तक जिला शिक्षा कार्यालय के सहायक ग्रेड-तीन जितेन्द्र कोड़ोपी और लोक निर्माण विभाग के भृत्य राजेश मण्डावी, 11 से 15 अप्रैल तक लोक निर्माण विभाग के सहायक ग्रेड- दो जेएल नेताम और नगर पालिका के भृत्य धनश्याम यादव, 16 से 20 अप्रैल तक जल संसाधन विभाग के सहायक ग्रेड- दो आरएस सोनी और लोक निर्माण विभाग के भृत्य राजेश उसेण्डी, 21 से 25 अप्रैल तक जल संसाधन विभाग के सहायक ग्रेड- दो केके कुंजाम, लोक निर्माण विभाग के भृत्य उदय बघेल, 26 से 30 अप्रैल तक लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अनुरेखक राजेन्द्र कुमार ठाकुर की ड्यूटी लगाई गई है।

--------------------------------------------

कोरोना को लेकर डांगरा बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित, होगी कार्रवाई

27 कांकेर 6

दुर्गूकोंदल। नईदुनिया न्यूज

विकासखण्ड के ग्राम पंचायत भडारडिगी के आश्रित ग्राम डांगरा में बाहरी व्यक्तियों को गांव में नहीं घुसने नहीं दिया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि जिस तेजी से यह घातक कोरोना वायरस फैल रही है, इसके चलते गांव में बैरीकेट लगाकर गांव को सुरक्षति रखने का कोशिश कर रहे है। कोरोना वायरस को लेकर गांव को सील करने वाला यह पहला गांव नहीं विकासखंड दुर्गूकोंदल व कांकेर जिले के कई गांव में बाहरी व्यक्ति प्रवेश करना वर्जित है।

ग्राम सुरक्षा समिति डांगरा के सदस्य बिसाहू मरकाम, बृजलाल मरकाम, रमेश नरेटी, परमानंद नेताम, अशोक नरेटी, ईश्वर व ग्राम पंचायत सरपंच धनेश नरेटी, ने बताया कि गांव के प्रवेश द्वार मंडार डिग्गी रोड संबलपुर रोड व अन्य मार्गों को प्रतिबंधित कर दिया गया व गांव के व्यक्तियों को तैनात किया गया है। किसी भी सूरत में कोई भी पहचान व अनजान व्यक्ति गांव में घुसने नहीं पाए। इस संबंध में तहसीलदार लोमेश मिरी ने बताया है कि ब्लॉक के स्वास्थ्य विभाग कर्मचारी पटवारी सचिव सरपंच व मीडिया कमी प्रवेश कर सकते है, इन्हें सहयोग करने की बात कही साथ ही सड़क को अस्थाई नाका बनाने को कहा गया है, पूरा ब्लॉक करने की आवश्यकता नहीं है। इस पर ग्रामीणों ने भी अपनी सहमति दे दी है।

-------------------

लॉकडाउन के बीच दो-चार पहिया वाहनों पर पुलिस की कार्रवाई

27 कांकेर 9

दुर्गूकोंदल। नईदुनिया न्यूज

दुर्गूकोंदल पुलिस दो पहिया, चार पहिया वाहनों से बेवजह आवागमन करने वाले लोगों के खिलाफ चालानी कार्रवाई कर रही है और नसीहत देकर छोड़ दिया। वहीं जरूरी काम से घर से बाहर निकले लोगों को उनके कागजात देखकर जाने दिया गया है।

थाना प्रभारी अजय साहू ने बताया कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए केंद्र सरकार ने 24 मार्च की रात्रि 12 बजे से लाकडाउन का ऐलान किया है। जिसका शक्ति से पालन कराने का दिशानिर्देश भी जारी की है, ताकि वायरस ना फैले लेकिन कुछ लोग इसका भी उल्लंघन कर सरेआम सड़क पर आवागमन करते दिखाई दे रहे है, इसलिए दुर्गूकोंदल के पुलिस नाका पर जांच उपरांत बेवजह घूमने वाले बाइक सवार, कार सवार को समझा-बुझाकर साथ ही बेवजह घर से ना निकले और केंद्र सरकार की अपील का पालन करते हुए सहयोग करने की बात कहा गया है।

इसके बावजूद भी लोग बेवजह घूमने-फिरने निकल रहे है। इसे दंडात्मक कार्रवाई चालान उठक-बैठक और उनके ऊपर पोस्टर लगाकर समझाइश दी जा रही है। इस अभियान में एएसआइ नारायण सिंह ठाकुर, दुष्यंत दीवान, प्रधान आरक्षक सोमेश्वर कुंवर, आरक्षक उमेद यादव व थाना स्टाफ के अन्य आरक्षक उपस्थित थे।

----------------------------------------------------

गांव में कोई भूखा न रहे, समिति मोहल्ले में कर रही जांच

दुर्गूकोंदल। नईदुनिया न्यूज

44 ग्राम पंचायतों के 141 गांवों में कोई परिवार भूखा न रहे, इसलिए बकायदा समिति बनाई गई है। छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर सभी जिलों में कलेक्टर द्वारा कोरोना वायरस समिति बनाई गई है। दुर्गूकोंदल के तहसीलदार लोमेश मिरी इस समिति के अध्यक्ष है।

उन्होंने सभी सरपंच सचिव और कोटवारों को निर्देश दिए है, घरों में जाकर देंखे कोई परिवार भुखा न रहे, ग्राम पंचायत में दो क्विंटल चावल और 25-50 किलो दाल रखने के निर्देश दिया गया है। विकासखंड के 44 ग्राम पंचायतों के 141 ग्राम व पारा टोला में सरपंच उपसरपंच पंच सचिव रोजगार सहायक कोटवार ग्राम पटेल मॉनिटरिंग करेंगे सरपंच, पंच, सचिव, रो?गार सहायक, कोटवार, पटेल ग्रामों में आपस में मोहल्ला बांट ले और रोज चेक करें कि सभी गरीबों के घर खाना बन रहा है कि नहीं, अगर दाल, चावल की किसी तरह की कमी है तो तत्काल व्यवस्था करें तहसीलदार कोरोना वायरस समिति के अध्यक्ष लोमेश मिरी ने कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी भोजन की आवश्यकता है तो तत्काल उपलब्ध कराएं। ध्यान रखें कोई गरीब भूखा न सोएं।

------------------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना