20 कांकेर 14

भानुप्रतापपुर। नईदुनिया न्यूज

ग्राम पंचायत भैंसाकन्हार में कृषि विभाग द्वारा कृषकों को खनिज न्यास निधि के तहत किसानों को रवि व खरीफ फसलों के लिए खाद व दवाइयों का वितरण किया गया। ग्राम भैंसाकन्हार व भैंसमुंडी से आए हुए कृषक को दवाइयां वितरण कर दवाइयों को कैसे खेत में छिड़काव करना है कब-कब करना है कितनी कितनी मात्रा में कितने हेक्टेयर पर डालना है इन सब विषयों पर तामेश्वर जोशी आरईओ कृषि विभाग द्वारा किसानों को दी गई। इस अवसर पर ग्राम पंचायत की नवनिर्वाचित सरपंच जयंती वट्टी गांव के पटेल मेर सिंह कोर्राम ग्राम पटेल मेहर सिंह वट्टी पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष नरोत्तम सिंह चौहान वार्ड पंच तेज कुमार दर्रो, हेमलता धनकर, शिवलाल उयके, शेवा सिंह नरेटी, रामेश्वरी कोला, रोहित कोसमा, देवकली भूआर्य, राधिका वट्टी, लक्ष्मीबाई तेता, शिवलाल कांगे, देसी राम, जय कुमार, मंगिया मंडावी, छबीलाल, सुकालू, प्रेम सिंह, राजा राम, शंकर लाल, दरपट्टी सहित दोनों ही गांव से आए हुए कृषक उपस्थित थे।

--------------------------

कांग्रेस सरकार ने धान खरीदी व्यवस्था बदलकर किसानों को किया परेशानः चौहान

भानुप्रतापपुर। नईदुनिया न्यूज

भानुप्रतापपुर के पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष नरोत्तम सिंह चौहान ने धान खरीदी मामले में अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश की भूपेश सरकार के द्वारा चुनाव में किसानों के धान को दाना दाना खरीदने का वादा करने वाले लोग सत्ता प्राप्त होते ही उनके साथ धोखाधड़ी पर उतर आए और पुलिस के हाथों लाठीचार्ज करा रही है। खरीदी समय खत्म होने के बाद स्थिति यह है कि खरीदी की लचर व्यवस्था के कारण सरकार धान खरीदी में पूरी तरह विफल रही।

उन्होंने कहा कि आज की स्थिति में अनेक किसानों के टोकन नहीं कटे है, निरस्त टोकन के बदले टोकन नहीं काटा जा रहा है, कम धान खरीदी की गई टोकन के बदले भी दूसरा टोकन नहीं दे रहे है कई किसान अपनी उपज को लेकर मंडियों में पहुंचे है पर उन्हें टोकन ना काटने की बात कह कर वापस किया जा रहा है। हमारी राज्य की अर्थव्यवस्था का आधार यदि कोई चीज है तो वह है कृषि और इसमें महत्वपूर्ण धान है किंतु भूपेश बघेल की सरकार द्वारा धान खरीदी व्यवस्था में बदलाव कर किसानों को परेशान किया है। पूर्व की भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने व्यवस्थित रूप से किसानों को सुगमता पूर्वक सुविधा मुहैया कराते हुए धान खरीदी को एक उपहार व उत्सव स्वरूप पूरे राज्य के किसानों को समर्पित किया था जिस पर प्रदेश सरकार ने पानी फेर दिया है।

---------------

Posted By: Nai Dunia News Network