कांकेर। स्व. राजीव गांधी के पुण्यतिथि पर जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा विधायक निवास कांकेर में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन कर उनके देश के विकास एवं नवनिर्माण में किए गए कार्यों तथा उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व को याद किया गया। विधायक एवं संसदीय सचिव शिशुपाल शोरी ने उपस्थित कांग्रेसजनों को आतंकवाद विरोध दिवस के रूप में शपथ दिलाया।

इस दौरान विधायक एवं संसदीय सचिव शिशुपाल शोरी ने कहा कि 40 वर्ष की उम्र में प्रधानमंत्री बनने वाले राजीव गांधी देश के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री थे जिनके नेतृत्व सूचना संचार एवं प्रोद्योगिक क्षेत्र में भारत देश में अद्धभूत परिवर्तन देखने को मिला जिसके कारण देश के विकास की गति मिली। देश के निर्माण में उनका अतुलनीय योगदान हर देशवासी के लिए अविस्मरणीय है। आयोजन में जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुभद्रा सलाम ने कहा कि विज्ञान एवं तकनीकी को बढ़ावा देकर उन्होंने देश में उद्योगों के लिए कई नए रास्ते खोले वास्तव में राजीव गांधी जी आधुनिक भारत के स्वप्नदृष्टा थे।

जिला पंचायत अध्यक्ष हेमंत ध्रुव ने कहा कि राजीव गांधी जी ने पंचायती राज संस्थाओं और नगरीय निकायों को अधिकार संपन्ना बनाकर देश नीव मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। मतदान की आयु को 21 वर्ष से कम कर 18 वर्ष में ही युवाओं को मत देने का अधिकार दिलाया। इस अवसर पर मुख्य रूप से जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष सुभद्रा सलाम, हेमंत धु्‌रव, नपाप पूर्व अध्यक्ष आरती श्रीवास्तव, जितेन्द्र सिंह ठाकुर, सुनील गोस्वामी, तरेंद्र भंडारी, मनोज जैन, रोमनाथ जैन, नीरा साहू, विमला शोरी, याशीन कराणी, आशीष दत्ता राय, प्रीतम यादव, गोमती सलाम, याशमीन खान, हेमलता जैन, परमिला खोब्रागढ़े, पुष्पा सलाम, एजाज अली, अजय रेणु, नरेश बिछिया, इसहाक अहमद सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसजन उपस्थित थे।

भानुप्रतापपुर(नईदुनिया न्यूज) । ब्लाक कांग्रेस कमेटी भानुप्रतापपुर ने स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया गया। स्थानीय लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में

कांग्रेसजन जूटे।

इस अवसर पर स्व. राजीव गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई तथा उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ठाकुर तथा नपं अध्यक्ष सुनील बबला पाढ़ी ने प्रकाश डाला। वक्ताओं ने बताया कि किस तरह से अपनी माता स्व. इंदिरा गांधी की हत्या के उपरांत यह जानते हुए भी कि स्वयं उनकी जान को भी खतरा है राजीव गांधी ने चुनौती स्वीकार करते हुए देश की बागडोर संभाली और इसे बखूबी निभाया। स्व राजीव गांधी के काल मे ही टेक्नालाजी के फील्ड में खूब तरक्की देश ने की। स्व. गांधी को देश में कम्प्यूटर लाने का श्रेय हासिल है। इसके अलावा भी कई उल्लेखनीय कार्य भी उनके काल मे हुए जिनमे आज की सक्षम पंचायती राज व्यवस्था भी शामिल है, जिसके तहत गांवों को निर्णय लेने का अधिकार मिला। इस अवसर पर कांग्रेसियों ने आतंकवाद विरोधी शपथ भी लिया। इस कार्यक्रम में वरिष्ठ पार्षद मनीष योगी, मुकेश चंद्राकर, कृष्णा टेकाम, नरेंद्र कुलदीप, विजय धमेचा, भगवान सिंह कुंजाम, एल्डरमेन भगवती गजेंद्र, फुरकान अहमद, सीमा सेनगुप्ता, विजयलक्ष्मी ठाकुर, संजय मेहता, सुरेश पंजवानी, तुला साहू, तुषार ठाकुर, राजेश नाग, रमेश पांडेय, अनुराग शर्मा सहित अनेक कांग्रेसी उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close