भानुप्रतापपुर। नईदुनिया न्यूज

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सेलेगांव में 19 जुलाई को शाला नायक व विभिन्न पदाधिकारियों का बैलेट पेपर के माध्यम से निर्वाचन का कार्य प्रारंभ किया गया। इसमें राजनीति विज्ञान के व्याख्याता आरएस दर्री द्वारा लोकतंत्र शब्द का अर्थ बताते हुए उन्होंने कहा कि जनता का, जनता के लिए, जनता के द्वारा शासन यानी लोगों के लिए लोगों और लोगों द्वारा स्थापित व्यवस्था है।

लोकतंत्र में तीन आधार स्तंभ है न्यायपालिका, कार्यकारी, विधानमंडल लोकतांत्रिक शासन के यह प्राथमिक 3 अंग है मानव इतिहास में एक समय था जब दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मानवता महाराजाओं के विभिन्न नियंत्रण में रहती थी उस समय आम जनता को शासन के मामलों में भाग लेने का अधिकार नहीं था लेकिन शासन अपने शासकों और अधिकारियों के मदद से अपनी इच्छा के अनुसार शासन करता था लेकिन मानव विकास ने उस समय को अतीत की कहानी बना दिया है। वह अब एक युग है जब शासकों को सामान्य लोगों की इच्छा के अनुसार चुना जाता है या नियुक्त किया जाता है। ना कि पैतृक या धार्मिक आधार पर यह सब लोकतांत्रिक प्रणाली के आगमन के परिणामस्वरूप हुआ है

अतः आज का आधुनिक युग को लोकतांत्रिक कहा जाता है। इस प्रकार उन्होंने अपना वक्तव्य दिया इसके पश्चात साला नायक के निर्वाचन के लिए छात्रों का नामांकन दाखिल किया गया। इसमें 12वीं कक्षा के अभिषेक, निहारिका, नितेश, अतीत, शिवरात्रि, आदि छात्रों ने नामांकन दाखिल अपने समर्थकों के साथ संस्था प्रमुख प्राचार्य जीआर नायक के पास प्रस्तुत किया उसके पश्चात नामांकन वापस लेने के लिए घोषणा किया गया परंतु किसी उम्मीदवार द्वारा नामांकन वापस नहीं लिया गया उसके पश्चात बैलेट पेपर के माध्यम से निर्वाचन के कार्यों को संपन्न कराने के लिए पीठासीन अधिकारी के रूप में सुमन परते एवं क्रमांक एक अधिकारी के रूप में दिलीप साहू को नियुक्त किया गया।

शासन के निर्वाचन प्रणाली के माध्यम से बच्चों को्रसाला नायक के निर्वाचन के कार्य को कराया गया और यह भी बताया गया की पुराने समय में ग्राम पंचायत जिला पंचायत के चुनाव पर्ची के माध्यम से कराया जाता था परंतु अब अत्याधुनिक तरीके से (वीवीपैट) (बीयू) (सीयू) इलेक्ट्रॉनिकल मशीन द्वारा कराया जाता है इसलिए निर्वाचन कराया गया था कि ताकि छात्रों को निर्वाचन के हर एक्रबारीकी्रको अच्छे से जाने और आने वाले समय के यह युवा मतदाता छात्र हैं उसके पश्चात दूसरे दिन 20 साथ 2019 को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। इसमें ग्राम प्रमुख सरपंच प्रदीप ठाकुर जी व ग्राम के गणमान्य नागरिक उपस्थित हुए उसके पश्चात मतदान अधिकारियों के द्वारा काउंटिंग प्रारंभ किया गया जिसमें नितेश कुमार कक्षा 12वीं के छात्र भारी मतों से विजई हुए जिन्हें साला नायक का शपथ संस्था प्रमुख प्राचार्य जीआर नायक द्वारा दिलाया गया व साथ ही उपशाला नायिका उपासना 11वीं की छात्रा अनुशासन प्रभारी -अतीत बघेल सांस्कृतिक -प्रभारी निहारिका ठाकुर स्वच्छता प्रभारी -विनोद क्रीड़ा प्रभारी -शिवरात्रि योगा व पीटी प्रभारी -प्रीतम कुमार बागवानी प्रभारी निपाक्षी -सिन्हा साइकिल स्टैंड प्रभारी -अभिषेक्र को नियुक्त किया गया। इन्हें सुमन परते व्याख्याता द्वारा शपथ दिलाया गया इस कार्यक्रम में समस्त छात्र-छात्राएं व समस्त शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित थे जिसमें बी.आर साहू्रखेमलाल कटैन्द्र, आरएस दर्रो्रपुकेश्वर साहू, खेमराज गंगासागर पीयूषा बंजारे, गायत्री भुआर्य दिलीप साहू, हरीश पाण्डेय जागृति ध्रुव, किशोर साहू, सरोज दुग्गा, विजेंद्र बंजारे, लीना दुग्गा आदि उपस्थित थे।

-----------