कांकेर। विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत कांकेर लिे में विविध जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग व स्वास्थ विभाग द्वारा लोगों में स्तनपान के महत्व के प्रति जागरूकता के उद्देश्य से अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। वही यूनिसेफ़ द्वारा स्तनपान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ये मौका छुटे न अभियान चलाया जा रहा है। जिसका उद्देश्य शिशु को जन्म के एक घंटे के भीतर मां का दूध दिया जाना व दो साल तक स्तनपान कराए जाने के प्रति जन जागरूकता व परिवार व समुदाय की भी इसके लिए भागीदारी के लिए चेतना जगाना है।

यूनिसेफ़ जिला सलाहकार कांकेर रेहाना तबस्सुम ने बताया कि छत्तीसगढ़ में अब भी 68 प्रतिशत बच्चे मां के पहले दूध से वंचित हो जाते है, विभिन्ना कारणों से शिशु को मां का दूध नहीं मिल पाता है जो कि शिशु के स्वास्थ्य के हानिकारक है। साथ ही ये जरूरी है कि कम से कम दो साल की उम्र तक ऊपरी आहार के साथ मां का दूध बच्चे को मिले। स्तनपान जागरूकता कार्यक्रम के तहत कांकेर के गोविंन्दपुर स्थित आंगनबाडी केंद्र में वजन त्योहार व स्तनपान सप्ताह मनाया गया।

जिसमें महिला बाल विकास अधिकारी सीएस मिश्रा, यूनिसेफ़ लिा सलाहकर रेहाना तबस्सुम, केंद्रीय संचार कार्यालय कांकेर की क्षेत्रीय अधिकारी श्वेता शर्मा द्वारा उपस्थित शिशुवती व गर्भवती माताओं को स्तनपान व पोषण आहार के महत्व के बारे में बताया गया। यूनिसेफ़ लिा सलाहकार कांकेर रेहाना तबस्सुम ने बताया कि मां का दूध बच्चे को कुपोषण से बचाने और स्वस्थ विकास के लिए सबसे सस्ता और संपूर्ण आहार है। इसलिए जरूरी है कि परिवार के साथ ही समुदाय भी इस बात को समझे के शिशु के लिए स्तनपान कितना महत्वपूर्ण है।

बच्चे का भविष्य उसके शुरूआती सुनहरे 1000 दिनों के दौरान रखे पालन-पोषण से तय होता है और शिशु की देखभाल सिर्फ मां की ही जिम्मेदारी नहीं बल्कि पूरे परिवार की जिम्मेदारी है। परिवार के सदस्य शिशुवती मां को घर के कामों में सहयोग कर सकते हैं, ताकि मां बच्चे को समय-समय पर स्तनपान करा सके। बच्चा जितनी बार दूध पिएगा यह बच्चे और मां दोनों के लिए लाभदायक होगा। गोविंदपुर में आयोजित कार्यक्रम में सेक्टर सुपवाइसर, वर्ल्ड विन के जिला समन्वयक प्रवीण प्रसाद, स्वास्थ कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व महिलाएं उपस्थित थी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close