0- स्कूल प्रभारी को भी जानकारी नहीं, अंदुरूनी इलाके में भगवान भरोसे शिक्षा व्यवस्था

बड़गांव। नईदुनिया न्यूज

विकासखंड कोयलीबेड़ा का हाई स्कूल पाड़ेगा में विगत दो दिनों से ताला लगा हुआ है। शाला प्रभारी से इस संबध में पूछा गया तो जवाब मिला कि मुझे स्वयं नहीं पता की शाला क्यों बंद है। जब शाला के आस पास के ग्रामीणों से जानकारी ली गई तो पता चला की शिक्षकों ने पखांजूर मेले के कारण छुट्टी दे दी है।

बांदे क्षेत्र के अंदरूनी क्षेत्रों में स्कूलों और पढ़ाई पूरी तरह से बदहाल है। इन शालाओं में अपनी मर्जी से शिक्षक आते और जाते है साथ ही जब चाहे शिक्षक स्कूलों में छुट्टी कर देते है। आलम यह है कि शाला के प्रभारी को भी स्कूल छुट्टी होने की जानकारी नहीं होती। कुछ ऐसा ही हाल ग्राम पड़ेगा स्थित हाई स्कूल का है, जहां इस शाला में विगत दो दिनों से ताला लटका हुआ है पर पास ही की शाला में पदस्थ इस शाला के प्रभारी को पता ही नहीं। उसकी शाला में विगत दो दिनों से छुट्टी चल रही है।

इस शाला में एक व्याख्याता सहित दो अतिथि शिक्षक पदस्थ है पर इसका प्रभार इस शाला से करीब दो सौ मीटर दूर स्थित माध्यमिक शाला के प्रधान पाठक के पास है। हाई स्कूल में विगत दो दिनों से ताला लटक रहा है हाई स्कूल के ठीक सामाने संचालित प्राथमिक शाला के शिक्षक ने बताया कि स्कूल दो दिनों से बंद है पर क्यों बंद है इसकी जानकारी उन्हें नहीं है। जब इसके प्रभारी के संबंध में जानकारी ली गई तो पता चला की शाला का प्रभार माध्यमिक शाला के प्रधान पाठक के पास है जो हाई स्कूल से करीब दो सौ मीटर की दूरी पर स्थित है।

इस शाला के प्रभारी मोहित राम टेमो से पूछा गया की शाला क्यों बंद है तो उन्होंने कहा की मुझे स्वयं नहीं पता की शाला क्यों बंद है। उन्होंने बताया कि वह रोज इस शाला में जाते है पर दो दिन से नहीं जा रहे इस कारण वे नहीं जानते की वहां पदस्थ एक व्याख्याता और दो अतिथि शिक्षकों ने क्यों छुट्टी दे दी है। उनके पास न ही उनका कोई छुट्टी का आवेदन है और न ही जानकारी।

शाला से 35 किमी दूर है मेला स्थल

ज्ञात हो की इस स्कूल की पखांजूर से दूरी 35 किमी है ऐसे में मेले के चलते शाला की छुट्टी देने का कोई तुक नहीं है क्षेत्र में जब आसपास की सभी शालाएं नियमित संचालित है। ऐसे में हाई स्कूल के शिक्षकों द्वारा इस तरह से छुट्टी देना बताता है कि अंदरूनी क्षेत्रों में शिक्षा और शिक्षकों को क्या हाल है। हाई स्कूल पाडेंगा स्कूली प्रभारी मोहित राम टेमो ने बताया कि दो दिनों से स्कूल के ताला लगा है मुझे भी जानकारी नहीं है, कल स्कूल खोलवाता हुं।

-----------------

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket