अंतागढ़ (नईदुनिया न्यूज)। विश्व दिव्यांग दिवस पर गुंडाधुर सेवा शिक्षण संस्था द्वारा दिव्यांग सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। विधायक अनूप नाग के मुख्य आतिथ्य एवं डा. मैसेज रामटेके की विशिष्ट आतिथ्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया। मुख्य अतिथि अनूप नाग ने अपने उद्बोधन में कहा कि मंजिल उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है। पंख से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है। दिव्यांगों को विशेष देखभाल की और आर्थिक सामाजिक राजनीतिक रूप से सक्षम बने इसके लिए समाज और सरकार दोनों को इस ओर और अधिक कार्य करने की आवश्यकता है।

डाक्टर भेसज रामटेके ने भी दिव्यांगों का हौसला बढ़ाया और उन्होंने बताया कि व्यक्ति शरीर से दिव्यांग हो सकता है किंतु दृढ़ इच्छाशक्ति से बड़े से बड़े लक्ष्‌य को प्राप्त कर सकता है इन बच्चों को सहानुभूति कि नहीं सहयोग और मार्गदर्शन की आवश्यकता है। गुंडाधुर सेवा शिक्षण संस्था द्वारा उपस्थित दिव्यांग जनों को स्वेटर भेंट कर सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम में संस्था के संचालक चंदेल, एल्डरमैन जोहरू राम नेताम, शेख शरीफ कुरैशी, दिलीप सरकार, गणपत साहू, देवी यादव, फागूराम सम्राट, मंजू भारद्वाज, साक्षी यादव, रेखा साहू, कृष्णा यादव, अकरम खान, पोटाई एवं स्कूली छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

आनलाइन मनाया गया विश्व दिव्यांगता दिवस

कांकेर । विश्व दिव्यांगजन दिवस के अवसर पर विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए स्पोर्ट इवेंट एवं अन्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाता था। वर्तमान में कोविड संक्रमण के कारण बच्चों का स्पोर्ट इवेंट का कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो सका। परंतु इन बच्चों की प्रतिभा का सम्मान एवं उनके कौशल को उचित मंच प्रदान करने के उद्देश्य से नवाचारी माध्यम से आनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसमें विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए पेंटिंग, रंगोली, निबंध स्लोगन, भाषण आदि प्रतियोगिता हुई। इसमें सभी विकासखंड के दिव्यांग बच्चों ने बढ-चढ़कर अपनी सहभागिता निभाई। गृह आधारित शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चों के लिए कोविड के संक्रमण से बचाव एवं वर्तमान परिस्थिति में बच्चों के जीवन कौशल के सुचारू संचालन संबंधी उनके पालकों के साथ वर्चुअल मीटिंग का यथासंभव आयोजित किया गया। जिसमें मूक-बधिर छात्रों को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत करने के साथ रंगोली, पेटिंग एवं अन्य गतिविधियों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में राजीव गांधी शिक्षा मिशन जिला कार्यालय के तत्वाधान में एवं समस्त विकासखंडों के बीआरपी, सीएसी एवं शिक्षकों का सहयोग रहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस