कांकेर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जल जीवन योजना के तहत ग्राम बारगरी में पानी टंकी निर्माण के लिए रखे लोहे की सरिया और अन्य सामानों के चोरी के मामलों में पुलिस ने चार आरोपितों को गिरफ्तार किया है। जिसमें चोरी घटना को अंजाम देने वाले दो युवकों सहित चोरी का छड़ खरीदने वाला कबाड़ी और एक अन्य ग्रामीण शामिल है।

चारामा क्षेत्र के ग्राम बारगरी में पानी टंकी निर्माण का कार्य चल रहा था। कुछ दिनों के लिए निर्माण कार्य बंद होने और मजदूरों के दूसरे साइट पर जाने का फायदा उठाकर निर्माण कार्य के लिए रखे सरिया को चोरी करने का मामला सामने आया था। कांकेर बरदेभाटा निवासी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने पुलिस थाना चारामा में रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि जल जीवन योजना के तहत ग्राम बारगरी में पानी टंकी का निर्माण उनके द्वारा किया जा रहा है।

पानी टंकी निर्माण कार्य के लिए 16 एमएम, 12 एमएम और 8 एमएम का सरिया, कटर मशीन, लोहे की चार जाली को प्राथमिक शाला बारगरी में स्कूल के कमरे में रखा था और कमरे के दरवाजा में ताला लगा था। 10 मार्च 2022 को पानी टंकी में काम करने वाले मजदूर दूसरे साईड में काम करने के लिए सोनपुर बुदेली चले गये थे। 13 मई 2022 की सुबह लगभग 10 बजे शैलेंद्र सिंह अपने बड़े भाई संजय सिंह के साथ ग्राम बारगरी पानी टंकी देखने गए थे।

इस दौरान प्राथमिक शाला बारगरी के स्कूल जाने पर उन्होंने देखा कि कमरे का ताला टूटा हुआ है और वहां पर रखे सामान को किसी अज्ञात चोर ने चोरी कर लिया है। शैलेंद्र सिंह की शिकायत पर थाना चारामा में अज्ञात चोर के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। थाना प्रभारी नितिन तिवारी ने बताया कि टीम को अज्ञात चोर की पता तलाश के दौरान मुखबीर सूचना मिली कि देवेन्द्र सुर्यवंशी और प्रेमलाल नेताम घटना के समय बारगरी स्कूल भवन के पास मौजूद रहते थे।

जिस पर देवेन्द्र सुर्यवंशी और प्रेमलाल नेताम को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ किया गया। जिसमें उन्होंने स्कूल में रखे छड़ को उन्होंने राहुल डोगरे कबाड़ी वाले को बेचा है और उसके छोटा हाथी वाहन क्रमांक सीजी 19 बीजे 3126 में लोड किया है। सूचना पर पुलिस बल तत्काल रवाना होकर राहुल डोंगरे को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ किया गया, जिसमें राहुल ने छड़ को बारगरी स्कूल से चोरी करना स्वीकार किया। साथ ही देवेन्द्र सूर्यवंशी व प्रेमलाल नेताम ने बताया कि दो बंडल छड़ को उन्होंने बारगरी ग्राम के ही नागेन्द्र कुमार साहू को बेचा है। जिस पर नागेंद्र साहू को भी गिरफ्तार किया गया है। आरोपितों के कब्जे से तीन बंडल छड़, छड़ काटने की मशीन आैर छड़ बिक्री की राशि 2600 रुपये बरामद कर जप्त किया गया। आरोपितों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया। प्रकरण में अन्य आरोपितों की पतासाजी की जा रही है।

21 बंडल छड़ हुआ था चोरी

पानी टंकी निर्माण के लिए स्कूल में भवन में रखे गए 21 बंडल छड़ चोरी हुए थे। जिसमें 16 एमएम का नौ बंडल, 12 एमएम का चार बंडल, 8 एमएम का आठ बंडल, छड काटने का मशीन और निमार्णधीन पानी टंकी में लगे लोहे के चार जाली चोरी की रिपोर्ट ठेकेदार ने पुलिस थाने में दर्ज कराई थी। जिसकी कीमत लगभग 160000 रुपये बताई जा रही है।

थाना प्रभारी नितिन तिवारी ने बताया कि आरोपित देवेन्द्र सूर्यवंशी व प्रेमलाल नेताम स्कूल के कमरे में रखे छड़ को बाहर निकालते थे। कबाड़ी का काम करने वाला राहुल डोंगरे वहां छोटा हाथी वाहन लेकर आता था और छड़ को चोरी कर ले जाता था।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close