पखांजूर(नईदुनिया न्यूज)।

पखांजूर क्षेत्र हरनगढ़ में बने लाखों रुपये की लागत से बॉस्केटबाल ग्राउंड शो पीस बनकर रह गया है। ग्राउंड का निर्माण करवाए वर्षों बीते गए, मगर आज तक इस ग्राउंड में कोई प्रतियोगिता का आयोजन नहीं किया गया और न ही किसी भी खिलाड़ी ने इस ग्राउंड में खेला है। किसी भी खेल को खेलने से पहले उसके नियम की जानकारी होना बेहद आवश्यक है, मगर जिले में बैठे अधिकारी को भी नहीं पता कि इस खेल को कैसे खेला जाता है और इसमें कितने सदस्य भाग ले सकते हैं। जब जिले में बैठे अधिकारी ने कहा कि इस खेल में सात प्लेयर लगते हैं और 10 एक्स्ट्रा कुल 17 खिलाड़ी खेल सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस खेल के लिए कोच का होना बहुत आवश्यक है, लेकिन कांकेर जिले में कोच नहीं है, ऐसे में ग्राउंड का निर्माण तो हो गया मगर अंचल के खिलाडी को यह खेल सिखाने के लिए जिले में कोच ही नहीं है।

बाक्स

देखरेख का अभाव

इन दिनों हरनगढ़ में बने ग्राउंड में गाय-बैल चरते हुई दिखाई देते है। लाखों खर्च कर ग्राउंड निर्माण हो गया रात को खेलने के लिए विशेष सुविधा स्ट्रीट लाइट लगवाई गई मगर दुर्भाग्य से स्ट्रीट लाईट कभी जली नहीं। लाखो के सौर प्लेट ख़राब हो रहे है, ग्राउंड में रोज गाय गोबर करती है, उसे सफाई करने वाला नहीं है और ना ही पंचायत के प्रतिनिधि व स्कूल संचालक ध्यान दे रहे है। शासन प्रशासन प्रतिभाओं को उभारना महत्व नहीं दे रहा।

बाक्स

कमी नहीं प्रतिभाओं की

पखांजूर में कई खेल प्रेमी मौजूद है, दरकार है तो उन्हें तरसने की। जिसके लिए कोच व अधिकारियों का मॉनिटरिंग बेहद जरूरी है मगर जिस जिले में ग्राउंड निर्माण के वर्षो बाद भी कोच ही नहीं, वह कैसे प्रतिभा उभरेंगे। इसे लेकर शासन-प्रशासन गंभीर नहीं है। अगर इस पर ध्यान दिया जाए तो परलकोट से भी कई युवा खिलाड़ी को राष्ट्र-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का अवसर प्राप्त हो सकता है।

बाक्स

कोच नहीं है : जैन

इस संबंध में जिला क्रीड़ा अधिकारी संजय जैन ने बताया कि हरनगढ़ में बने बास्केटबाल ग्राउंड की मुझे जानकारी नहीं है, बॉस्केट बाल के लिए कांकेर जिले में कोच ही नहीं है।

---

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020