कांकेर। नईदुनिया। Kanker News छत्तीसगढ़ के कांकेर में बाघ की खाल के साथ नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपितों में पुलिस के दो जवान भी शामिल हैं। पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि बाघ का शिकार बीजापुर के इंद्रावती टाइगर रिजर्व में किया गया है।

वन विभाग को 29 नवंबर को सूचना मिली थी कि बाघ की खाल का सौदा बीजापुर में किया जा रहा है। इस पर वन विभाग के मुख्य वन संरक्षक(सीसीएफ) जेआर नायक ने विशेष दल का गठन किया। दल में वन विभाग की टीम के साथ एंटी पोचिंग यूनिट और डॉग स्क्वायड अचानकमार टाइगर रिजर्व टीम को शामिल किया गया।

टीम ने बीजापुर में संदिग् व्यक्ति महेश लकड़ा से फोन पर संपर्क किया और सौदा करने का प्रयास किया। इस पर संदिग् व्यक्ति ने बाघ की खाल बेचने से इन्कार कर दिया। अंविश्वास में डूबे आरोपित ने बताया कि वह ऐसे बाबा या तांत्रिक की तलाश कर रहा है, जो बाघ की खाल से पैसा झाड़ने का कार्य जानता हो।

इसी बीच विशेष टीम के एक सदस्य को तांत्रिक बनाकर बाघ के खाल रखने वाले व्यक्ति के पास भेजा गया। तस्करों को इस बात का यकीन होने पर कि तांत्रिक बाघ की खाल से पैसा झड़ाने का कार्य करता है, उसके बाद उन्हें तांत्रिक पूजा के लिए नरहरपुर के ग्राम किसनपुरी बुलाया गया। रविवार को नौ लोग बाघ की खाल लेकर तांत्रिक बने वन विभाग के अकिारी के पास पहुंचे। जहां सभी आरोपियों को खाल के साथ विशेष टीम ने धर दबोचा।

एंटी पोचिंग यूनिट और डॉग स्क्वाड अचानकमार टाइगर रिजर्व के दल नायक संदीप सिंह ने बताया कि पूछताछ में जानकारी मिली है कि बीजापुर में इंद्रावती टाइगर रिजर्व एरिया में बाघ को फंदे में फंसाकर शिकार किया गया था। जिस व्यक्ति ने बाघ का शिकार किया था, उसे भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जिस बाघ का शिकार किया गया है वह लगभग तीन वर्ष का था। इसे फारेंसिक जांच के लिए प्रयोग शाला भेजा जाएगा। इससे और भी जानकारी मिल सकेगी। वन विभाग की टीम ने आरोपितों के कब्जे से चार मोटर साइकिल और 11 मोबाइल फोन बरामद किए हैं। कार्रवाई में रेंजर सियाराम सिंह, आरके मंडले, कैलाश सिंह ठाकुर शामिल थे।

गिरफ्त में नौ आरोपित

बाघ की खाल के साथ वन विभाग की टीम ने जिन नौ आरोपितों को गिरफ्तार किया है। इनमें बलराम मुड़मा (22), समीर मुड़मा (23) दोनों चिंतनपल्ली बीजापुर निवासी हैं। पुलिस विभाग कोंडागांव में पदस्थ आरक्षक महेश लकड़ा (32), व आरक्षक रतनसाय तिर्की (38), कुंदल शोरी (50) हटकाचारामा कांकेर, पंचूराम ध्रुव (47), मानसिंह (22) दोनों भीरागांव कोंडागांव निवासी, तुकाराम लोन्हारे (47), कन्हैया ठाकुर दोनों किसनपुरी नरहरपुर कांकेर निवासी शामिल हैं।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020