चारामा-कांकेर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के चारामा ब्लॉक के ग्राम बागडोंगरी में एक ग्रामीण के घर तेंदुआ जा घुसा, इससे गांव में दहशत का माहौल है। तेंदुए के गांव में घुसने की सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया, लेकिन देर शाम तक तेंदुए को बाहर नहीं निकाला जा सका।

चारामा के ग्राम पंचायत बागडोंगरी में रविवार की सुबह एक व्यस्क तेंदुआ घुस आया। बताया जा रहा है कि गांव में सुबह लगभग 06 बजे सियाराम कोमरा अपने खेत की ओर गया था। इस दौरान उसे सामने से एक व्यस्क तेंदुआ आता दिखाई दिया। हालांकि सियाराम व तेंदुए के बीच की दूरी काफी अधिक थी लेकिन फिर भी तेंदुए को देखकर सियाराम दहशत में आ गया और तत्काल वापस लौट गया। सियाराम से आमना-सामना होने के बाद तेंदुआ गांव की ओर आ गया और गांव के ही संग्राम साहू के घर में जा घुसा। जिस समय तेंदुआ घर में घुसा उस दौरान घर में कोई नहीं था, इससे किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। तेंदुए के गांव में घुसते ही हड़कंप मच गया। एक ओर जहां लोगों को तेंदुए के हमले का भय सता रहा था, वहीं दूसरी ओर लोग तेंदुए को देखने ग्रामीण के घर के आसपास पहुंच गए। ग्रामीणों ने इसकी सूचना तत्काल वन विभाग व पुलिस के अधिकारियों को दी।

बाक्स

तेंदुआ को बाहर निकालने को दिनभर किया मशक्कत

सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची जिसके बाद तेंदुए को पकड़ने के प्रयास में जुट गई। जाल व पिंजरा भी लगाया गया, लेकिन वन अमले को तेंदुए को पकड़ने में सफलता नहीं मिल सकी। बताया जा रहा है कि तेंदुए के गांव में घुसने की सूचना मिलने के बाद आसपास भीड़ एकत्रित हो गई थी और शोरगुल के चलते तेंदुआ बाहर नहीं आया। सुबह से शाम तक प्रयास करने के बाद भी तेंदुआ घर से बाहर नहीं निकला। वन विभाग रात में माहौल शांत होने के बाद तेंदुए के बाहर आने का इंतजार करता रहा ताकि रात में तेंदुआ घर से बाहर निकलकर जंगल की ओर चला जाए। फिलहाल मौके पर थाना प्रभारी डीएस देहारी और वन परिक्षेत्र अधिकारी एसआर सिंग सहित विभाग की टीम ग्रामीणों की मदद से तेंदुएं को पकड़ने में लगे हुए थे।

बाक्स

पहले भी रिहायशी इलाकों में आतंक मचा चुका है तेंदुआ

तेंदुए की आबादी वाले इलाके में घुसने का यह पहला मामला नहीं है। इसके पहले भी जिला मुख्यालय के आमापारा, ठेलकाबोड़, भण्डारीपारा में तेंदुआ घुसकर आतंक मचा चुका है। वन्यप्राणी अक्सर खाने या पानी की तलाश में बस्ती की ओर रुख करते हैं और पालतू पशुओं को शिकार बनाते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan