16 कांकेर 2

चुनाव के बाद मौजूद सचिव संघ के सदस्य

सरोना। नईदुनिया न्यूज

नरहरपुर जनपद पंचायत सचिव संघ की बैठक जनपद पंचायत परिसर में रखी गई थी। इस दौरान तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के राजेश कुंजाम चुनाव के दौरान मौजूद थे। इसमें मनीराम सलाम और भावेश साहू ने अध्यक्ष पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। इसमें मनीराम सलाम को 30 वोट एवं भावेश साहू को 23 वोट मिले। मनीराम सलाम 07 वोट से अध्यक्ष पद के लिए विजयी घोषित किया गया। सचिव पद के लिए रेन सिंग पटेल को सर्वसम्मति से चुना गया।

सह सचिव अनिरुद्ध जैन को बनाया गया। उपाध्यक्ष लखन साहू, मीना जैन, कोषाध्यक्ष दयालू राम खंडहा, ऑडिटर केश कुमार साहू, सलाहकार बाला राम यादव, विष्णु राम सिन्हा, कार्यकारिणी सदस्य टेश्वर जैन, नैन देवांगन, बिनेश्वरी मरकाम, जिला पदाधिकारी शंभू साहू, सुदर्शन बंजारा, मिने सिंह मरकाम, तुलसीदास मानिकपुरी, महेंद्र नरेटी, राजेश कुंजाम उपस्थित थे। कार्यकारिणी सदस्य हीरा नेताम, गणेश नेताम, मीडिया प्रभारी प्रभु राम मंडावी, संजय कलिहारी आदि मौजूद थे।

-----------------

पंचायत सचिव शिवप्रसाद को दी सम्मानपूर्वक बिदाई, नए सचिव का किया स्वागत

16 कांकेर 3

कार्यक्रम में मौजूद सचिव व ग्रामीण।

दुर्गूकोंदल। नईदुनिया न्यूज

ग्राम पंचायत मेडो में ग्राम पंचायत सचिव शिवप्रसाद नरेटी की विदाई एवं नए सचिव सुमीरिराम जाड़े का स्वागत कार्यक्रम रखा गया। विदाई समारोह में सचिव शिवप्रसाद नरेटी का कार्यकाल बेहद अच्छा रहा। वहीं विदाई कार्यक्रम में नरेटी ने अपने संबोधन में कहा कि पंचायत में विभिन्ना कार्यों को संपादन करना अच्छी बात है। साथ ही सभी के सहयोग से हमारा काम अच्छा रहा, जिसमें सरपंच, उप सरपंच, वार्ड पंच एवं ग्रामीणों का सहयोग बराबर मिलता रहा और मैं आगे भी अपेक्षा रखूंगा कि आप सभी का सहयोग ग्राम विकास में महत्वपूर्ण भागीदारी हो और वर्तमान पदस्थ सचिव को सहयोग करने की बात कही।

वहीं सरपंच अनुज कुमार खरे एवं उपसरपंच हेमनारायण सिन्हा ने सचिव नरेटी की कार्यों की प्रशंसा की और आगे भी अपना काम अच्छा करने की शुभकामनाएं दी। विदाई समारोह में ग्राम के गायता रामदुलाल देहारी, ग्राम पटेल मेहर सिंह कोमरा, बनवारीलाल कोमरा, सरपंच अनुज कुमार खरे, उपसरपंच हेम नारायण सिन्हा, संजय नेताम, जंगलूराम पोटाई एवं अन्य वार्ड पंच ग्रामीण कार्यक्रम में मौजूद थे।

----------------------------

टैंकर खरीदने के लिए ढाई लाख रुपये स्वीकृत

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

विधायक शिशुपाल शोरी की अनुशंसा पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र विकास योजना के तहत् निहित निर्देशों एवं प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए कलेक्टर केएल चौहान द्वारा कांकेर विकासखण्ड के ग्राम मर्दापोटी में पेयजल हेतु टैंकर क्रय करने के लिए 02 लाख 50 हजार रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। टैंकर खरीदी के लिए जनपद पंचायत कांकेर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को क्रियान्वयन एजेंसी बनाया गया है।

---------------------

सामुदायिक भवन निर्माण कार्य हेतु 5.50 लाख स्वीकृत

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

विधानसभा क्षेत्र भानुप्रतापपुर के विधायक मनोज सिंह मण्डावी की अनुशंसा पर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र विकास योजना के तहत निहित निर्देशों एवं प्रदत्त अधिकारों का प्रयोग करते हुए कलेक्टर केएल चौहान द्वारा चारामा विकासखण्ड के ग्राम दरगहन में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 05 लाख 50 हजार रुपये की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। उक्त निर्माण कार्य हेतु जनपद पंचायत चारामा के सीईओ को क्रियान्वयन एजेंसी बनाया गया है।

------------------

जिले में अब तक 359.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

चालू मानसून के दौरान कांकेर जिले में 1 जून से अब तक 359.6 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज की गई है। बीती रात से जिले के सभी सात तहसीलों में वर्षा दर्ज की गई। सर्वाधिक वर्षा अंतागढ़ तहसील में 8.1 मिली मीटर और सबसे कम वर्षा 2.8 मिली मीटर भानुप्रतापपुर तहसील में दर्ज की गई है। कलेक्टर कार्यालय के भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज 16 जुलाई की स्थिति में भानुप्रतापपुर में 2.8 मिली मीटर, कांकेर में 2.8 मिली मीटर, चारामा में 3.4 मिली मीटर और पखांजूर में 3.6 मिली मीटर औसत वर्षा अब तक दर्ज की गई है।

---------------------

आरक्षक से प्रधान आरक्षक के पद पर मिली पदोन्नाति

16 कांकेर 9

एसपी जवान के कंधे पर फीता लगाकर पदोन्नात किया।

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

पुलिस महानिरीक्षक बस्तर रेंज, जगदलपुर द्वारा जारी आदेश के परिपालन में आरक्षक से प्रधान आरक्षक अ वर्ग विभागीय परीक्षा उत्तीर्ण होने के पश्चात योग्यता सूची में शामिल कांकेर में पदस्थ आरक्षकों को प्रधान आरक्षक के पद पर पदोन्नात किया गया। एसपी एमआर आहिरे पुलिस अधीक्षक कार्यालय परिसर में आरक्षक रेमन साहू, आरक्षक कृष्णा यादव को आरक्षक से प्रधान आरक्षक के पद पर फीता लगाकर पदोन्नात किया गया। पदोन्नत हुए कर्मचारियों को पुुलिस अधीक्षक उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए अच्छे कार्य एवं बेहतर कर्तव्य निर्वहन हेतु प्रोत्साहित किया गया। इस दौरान अमृत कुजूर उप पुलिस अधीक्षक नक्सल ऑपरेशन, पुलिस अधीक्षक कार्यालय के अन्य अधिकारी, कर्मचारीगण उपस्थित थे।

------------------

धान की नर्सरी में ब्लास्ट की समस्या का होगा समाधान

16 कांकेर 11

पत्तियों में भूरे धब्बे।

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

जिले में वर्षा तथा उष्ण जलवायु के कारण धान की नर्सरी में ब्लास्ट की समस्या देखी गई है। किसान ब्लास्ट की पहचान आसानी से कर सकते हैं। शुरुआती दिनों में नाव या आंख की आकार के भूरे धब्बे पत्तियों पर दिखाई देते हैं और पांच से छह दिन बाद धब्बों के मध्य राख के समान सफेद दिखाई देते हैं। इसकी रोकथाम के लिए कृषि विज्ञान केन्द्र कांकेर के वैज्ञानिकों ने बताया कि कवकनाशी दवा टेबूकोनाजोल या आइसोप्रोथ्योनॉल 1.5 ग्राम प्रति लीटर पानी के साथ घोल बनाकर नर्सरी में छिडकाव करें। इससे नर्सरी में होने वाली धान में ब्लास्ट की समस्या से निजाद पा सकते हैं।

-----------------------

सर्पदंश के प्रकरण में आर्थिक सहायता स्वीकृत

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

राजस्व पुस्तक परिपत्र खण्ड 6-4 में दिए गए अधिकारों का प्रयोग करते हुए कलेक्टर केएल चौहान ने तहसील भानुप्रतापपुर के ग्राम घोठा निवासी 27 वर्षीय सांवला उईके को सर्प काटने से मृत्यु होने के प्रकरण में उनके निकटतम वारिस बालचंद उईके को चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है। स्वीकृत सहायता राशि का भुगतान तहसीलदार भानुप्रतापपुर के माध्यम से किया जाएगा।

--------------------

रोजगार कैंप का आयोजन आज

चारामा। नईदुनिया न्यूज

नगर के जनपद पंचायत चारामा कार्यालय में प्रवासी श्रामिकों हेतु रोजगार कैंप का आयोजन 17 जुलाई को सुबह 11 से 4 बजे तक किया जा रहा है। इसमें लॉकडाउन के कारण चारामा जनपद क्षेत्र के क्वारंटाइन केन्द्रों में ठहरे एवं अन्य राज्य व जिले से आये प्रवासी श्रमिकों रोजगार से जुड़ी जानकारी दी जाएगी। इस रोजगार कैंप में प्रवासी श्रमिकों को आधार कार्ड, आय निवास (यदि हो तो), अंकसूची, बैंक पासबुक की छायाप्रति एवं एक पासपोर्ट फोटो के साथ नियत तिथि व समय में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए उपस्थित होने की अपील की।

-------------

अधूरे नाली निर्माण को पूरा करने की मांग, गंदगी फैलने का खतरा

16 कांकेर 10

अधूरा किया गया नाली।

दुर्गूकोंदल। नईदुनिया न्यूज

ब्लॉक में हो रहे नाली निर्माण कार्य में लापरवाही किये जाने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। फॉरेस्ट नाका के सामने लगभग तीन माह पूर्व ठेकेदार नाली निर्माण कार्य रोक दिया। जब नाली निर्माण के लिए खोदाई किया जा रहा था तब किसे के मकान का दीवाल ढह गया था। इसके बाद आगे का निर्माण कार्य नहीं किया गया। इससे अब उक्त स्थान पर कीचड़ हो गया है। लोगों में बीमारी होने की संभावना बढ़ गई है। अधूरा नाली निर्माण को पूरा करने को लेकर जब ठेकेदार से कहा गया तो उन्होंने उक्त लोगों से दुर्व्यवहारपूर्वक बात की। दुर्गूकोंदल निवासियों ने मांग जल्द से जल्द अधूरे नाली निर्माण कार्य को पूर्ण करने की मांग की है। जहां मिट्टी नहीं डाला गया है, वहां मिट्टी डालकर शहरी क्षेत्र में मजबूती से ढक्कन लगाया जाए, पूर्व में किये गये नाली निर्माण कार्य में ढक्कन लगाया गया था मगर वह कुछ दिनों में ही चूर-चूर हो गया।

-------------------------

सतनामी समाज के नाम से पट्टा जारी करने की मांग, एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

16 कांकेर 12

कार्यालय में ज्ञापन सौंपने पहुंचे समाज के सदस्य।

चारामा। नईदुनिया न्यूज

प्रगतिशील छग सतनामी समाज ग्राम मुड़खुसरा में स्थित जैतखाम की जमीन पर आबादी पट्टा भूमि स्वामी अधिकार प्रदत्त प्रमाण पत्र को निरस्त करने की मांग को लेकर कलेक्टर के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। समाज के जिला अध्यक्ष चन्द्रशेखर केसरी, जिला कार्यकारणी अध्यक्ष धर्मेन्द्र डाहरे, जिला उपाध्यक्ष पप्पुराम टंडन सहित अन्य पदाधिकारियों एवं समाज के लोगों ने ज्ञापन सौंपते हुए बताया कि रामेश्वर पिता बलीराम सिन्हा निवासी ग्राम मुड़खुसरा के द्वारा खसरा क्रमांक 252/2 पट्टा क्रमांक 0042953 जो आबादी पट्टा भूमि स्वामी अधिकार प्रदत्त का प्रमाण पत्र 2019 में बनावाया है। जबकि उक्त भूमि पर 1991-1992 से सतनामी समाज मुड़खुसरा जैतखाम स्तम्भ स्थापित किया गया है और प्रतिवर्ष धार्मिक आयोजन भी इस स्थल पर होते है। पूर्व सरपंच एवं कुछ लोगों की मिली भगत से रामेश्वर को उक्त जगह का पट्टा दे दिया गया, जो कि गलत है। पदाधिकारियों ने मांग की कि रामेश्वर सिन्हा के नाम पर जारी पट्टा को निरस्त कर सतनामी समाज मुड़खुसरा के नाम पर पट्टा जारी किया जाए एवं आस्था के साथ खिलवाड़ किये जाने पर रामेश्वर सिन्हा एवं पूर्व सरपंच के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए।

-----------------

ऑनलाइन वर्चुअल क्लास प्रशिक्षण आयोजित

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

जिले के कोयलीबेड़ा विकासखंड के संकुल आलोर, बड़ेकापसी, छोटेकापसी के शिक्षकों द्वारा ऑनलाइन वर्चुअल क्लास प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जिला शिक्षा अधिकारी राकेश पांडे ने बताया है कि यह प्रशिक्षण सहायक खंड शिक्षा अधिकारी के द्वारा पखांजूर में दिया गया। इसी प्रकार जिले के अन्य संकुलों में भी ऑनलाइन वर्चुअल क्लास प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020