फोटो 12 एमएसएमडी 01

महासमुंद। नईदुनिया न्यूज

जिला चिकित्सालय में स्थापित लांड्री यूनिट का शुभारंभ विधायक विनोद चंद्राकर ने किया। इस अवसर पर कलेक्टर सुनील कुमार जैन, अपर कलेक्टर, विधायक प्रतिनिधि दाऊलाल चंद्राकर, सरपंच खरोरा जब्बर चंद्राकर, सेवनलाल चंद्राकर, जीवनदीप सिमिति के सदस्य, संजश शर्मा, सती साहू, भारत सिंह ठाकुर, सिविल सर्जन डॉ. आरके परदल, शिशु रोग विशेषज्ञ सहित जिला चिकित्सालय के चिकित्सक एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित थे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने प्रदाय की गई राशि से उक्त यूनिट की स्थापना की गई हैं। इस यूनिट में 04 मशीनें वाशर, हाइड्रो एक्सट्रेटर, ट्रंबलर और आयरनर लगाई गई है। इनमें से न्यूनतम समय में गुणवत्तापूर्ण धुलाई की जा सकती है।

-----------

शिविर लगाकर किया जा रहा नए राशन कार्ड का वितरण

फोटो 12 एमएसएमडी 02

महासमुंद। नईदुनिया न्यूज

नगर पालिका अध्यक्ष पवन पटेल ने स्थानीय क्रमांक 13, 21, 12 एवं 20 के राशनकार्ड धारियों को नए राशन कार्ड वितरण के लिए न्यू मंडी रोड स्थित शासकीय श्रीराम पाठशाला एवं पिटियाझर के शासकीय प्राथमिक शाला शिविर स्थल में पहुंच कर हितग्राहियों को राशन कार्ड वितरण किया गया। इसमें चमेली बाई, तुलसी बाई, ईश्वरी बाई, विमला, मोतिन बाई, सविता सोनवानी बलकीर कौर, ओमबाई जगत, सुखमनी सहित उपस्थित समस्त राशन कार्डधारियों को पुराना राशन कार्ड जमा कर नया राशन कार्ड नपाध्यक्ष पटेल के हाथों प्रदान किया गया।

नपाध्यक्ष पटेल ने बताया कि नए राशन कार्ड का वितरण आगामी 10 दिनों तक चलेगा। उन्होंने कहा कि जब तक नया राशन कार्ड प्राप्त नहीं हो जाता पुराना राशन कार्ड जमा ना करें। इस अवसर पर वरिष्ठ पार्षद नानू भाई, विनोद रात्‌रे, संजय शर्मा, डमरूधर मांझी, राजेन्द्र चन्द्राकर एवं पालिका के कर्मचारीगण उपस्थित थे।

--------------

सरायपाली निवेश क्षेत्र के लिए विकास योजना का प्रकाशन

महासमुंद। नईदुनिया न्यूज

सरायपाली निवेश क्षेत्र के लिए विकास योजना का प्रारूप छत्तीसगढ़ नगर तथा ग्राम निवेश अधिनियम, 1973 की धारा 18 की उपधारा (1) के उपबंधों के अनुसार प्रकाशन किया जा चुका है। नगर तथा ग्राम निवेश के प्रभारी सहायक संचालक ने बताया प्रकाशन की एक प्रति मुख्य नगर पालिका अधिकारी, नगर पालिका परिषद सरायपाली के कार्यालय, जिला कार्यालय में तथा नगर तथा ग्राम निवेश, क्षेत्रीय कार्यालय महासमुन्द के कार्यालयों में कार्यालयीन समय के दौरान निरीक्षण के लिए उपलब्ध है।

बताया गया कि निवेश क्षेत्र सीमा में सम्मिलित ग्राम कुटेला, जोगनीपाली, सानपंधी, हर्राटार, लूकापारा एवं बालसी इसी तरह नगर पालिका सीमा में सम्मिलित ग्राम सरायपाली, पतेरापाली, झिलमिला को शामिल किया गया है। सरायपाली विकास योजना (प्रारूप) 2031 भूमि उपयोग के संबंध में विभाग द्वारा उक्त दर्शित तीनों कार्यालयों में (छ.ग. राजपत्र में अधिसूचना प्रकाशन की तिथि) से 30 कार्यालयीन दिवस में लिखित रूप से आपत्ति-सुझाव प्राप्त किए जा सकेंगें, दिए जाने वाले आवेदन पत्र के साथ संबंधित भूमि का बी.1, पी.2, खसरा नक्शा एवं अन्य भूमि स्वामित्व संबंधी दस्तावेज संलग्न किया जाना आवश्यक है। प्राप्त आपत्ति या सुझाव पर विकास योजना समिति ने विचार किया जाएगा।

----------

वायु सेना में भर्ती रैली 13 से 18 अक्टूबर तक

महासमुंद। नईदुनिया न्यूज

धमतरी के बाबू पंढरी कृदत स्टेडियम में भारतीय वायु सेना में भर्ती रैली आगामी 13 से 18 अक्टूबर तक होगी। 13 अक्टूबर और 16 अक्टूबर को गु्रप वाय (एआई) श्रेणी भर्ती के लिए सुबह 5 बजे से 10 बजे तक टोकन दिया जाएगा। टोकन प्राप्त उम्मीदवार ही परीक्षा में भाग ले सकेंगे। 13 अक्टूबर को महासमुंद जिला सहित बालोद, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, रायगढ़, राजनंदगांव एवं सुकमा के लिए रैली सुबह 4 बजे शुरू होगी। अधिक जानकारी के लिए वायु सेना की वेबसाइट डॉट इंडियन एयर फोर्स डॉट एनआइसी डॉट आइएन पर लॉग इन कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

-------------

स्वेच्छानुदान राशि स्वीकृत

महासमुंद। नईदुनिया न्यूज

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अनुशंसा पर जिले के तीन हितग्राहियों के लिए स्वेच्छानुदान राशि स्वीकृत की गई है। यह राशि संबंधित हितग्राहियों को आरटीजीएस के माध्यम से प्रदाय की गई है। इनमें महासमुंद के चंचल शर्मा महुवारी भाठा, श्रवण कुमार दास घाटकछार सिघोड़ा सरायपाली एवं कुमारी बाई भट्ठ बागबाहरा के लिए आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई हैं। इन नागरिकों को आरटीजीएस के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों के माध्यम से राशि का भुगतान किया जाएगा। स्वीकृत राशि प्राप्त करने के लिए उन्हें मतदाता फोटो परिचय पत्र, बैंक पास बुक, आधार कार्ड, राशन कार्ड, स्वयं की दो फोटो एवं अन्य दस्तावेज तथा संस्था का पंजीयन प्रमाण पत्र संबंधित क्षेत्र के तहसील कार्यालय में तहसीलदार के पास जमा कराना होगा।

--------

संवाद सहयोगी की खबरें.................01

सर जी गणेश जी की फोटो

फोटो 10- सिंहवाहनी नवयुवक गणेशोत्सव समिति कोमाखान

----------------

युकांइयों ने एयर इंडिया मैनेजमेंट का पुतला जलाया

फोटो 12 एमएसएमडी 11

सिरपुर महासमुंद। नईदुनिया न्यूज

विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर के साथ एयर इंडिया के प्रबंधक ने बोर्डिंग पास होने के बाद भी अंदर जाने की अनुमति नहीं दी और प्लेन में चढ़ने से रोका गया। इसके विरोध में एयर इंडिया मैनेजमेंट के खिलाफ युवा कांग्रेस के नेतृत्व में ग्राम सिरपुर के युवा कांग्रेसियों ने पुतला दहन किया और विरोध प्रदर्शन किया। इसमें प्रमुख रूप से युवा कांग्रेस अध्यक्ष विवेक पटेल, कुणाल चन्द्राकर, देवेंद्र चन्द्राकर, गजाधर धीवर, भेखु यादव, निहाल सोनकर, डोमन साहू, दीनदयाल साहू, जीवराखन निषाद, नारायण ध्रुव, भोर सिंह ध्रुव, अर्जुन, रामपाल यादव, बादल सेन, उदय यादव, राजकुमार जांगड़े, ललित यादव, राम नाईक, जीवन ध्रुव, मनोज, डोमन धीवर, मनी यादव, राकेस भोय, अरुण ध्रुव आदि युवा कांगेसजन उपस्थित थे।

------------------

बाजे-गाजे के साथ विघ्ननहर्ता को विदाई

फोटो 12 एमएसएमडी 12

नर्रा। महासमुंद। नईदुनिया न्यूज

विध्नहर्ता गजानन प्रभू को बड़ी ही धूमधाम के साथ नम आंखों से गुरुवार को विदाई दी गई। ग्रामवासियों ने बड़े ही धूमधाम से डीजे व बाजे की धुन में थिरकते हुए सभी चौकों के प्रतिमाओं का स्थानीय जोंक नदि में बड़े ही भक्तिभाव से विसर्जन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। गणपति बप्पा मोरया अगले बरस तू जल्दी आ.. के जयकारे के साथ विसर्जन यात्रा निकाली गई। प्रतिमा विसर्जन के साथ ही 11 दिनी गणेशोत्सव का समापन हुआ।

----------------------

राजेश साहू बने टीचर्स एसोसिएशन के ब्लॉक अध्यक्ष

फोटो- राजेश साहू

महासमुंद। नईदुनिाय न्यूज

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएसन ब्लॉक इकाई अध्यक्ष राजेश साहू बने। उनके मनोनयन पर शोभा सिंहदेव, अर्चना तिवारी, पूर्णिमा मानिकपुरी, मंजू वर्मा, चंद्रकला साहू, हेमलता ठाकुर, चंद्रिका साहू, खेमिन साहू, मनीषा सोनी, तारामती साहू, सुधा गोस्वामी, गीता गोहिया, राजकुमारी पटेल, महेश्वरी साहू, अन्नू शर्मा सहित महिला प्रकोष्ठ ने हर्ष व्यक्त किया गया।

-------------------

ओद्योगिक संगठन पदाधिकारियों ने सीएम से की मुलाकात

फोटो 12 एमएसएमडी 13

बिरकोनी महासमुंद। नईदुनिया न्यूज

9 सितंबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से छत्तीसगढ़ के प्रमुख औद्योगिक संगठन के पदाधिकारी रूबरू हुए। इसमें महासमुंद जिले के चेंबर ऑफ कॉमर्स एवं इन्डस्ट्री प्रदेशमंत्री एवं बिरकोनी औद्योगिक क्षेत्र के अध्यक्ष जितेन्द्र चंद्राकर ने भी जिले के समस्याओं को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री को अवगत कराया। चर्चा उपरांत तत्काल मुख्यमंत्री ने बिरकोनी औद्योगिक क्षेत्र के दीर्घकालीन एवं बहुप्रतीक्षित समस्या विद्युत सब स्टेशन के लिए तत्काल निराकरण के लिए आदेश दिया। साथ-साथ विद्युत विभाग को सब स्टेशन स्थापना के लिए भूखंड भी उपलब्ध सीएसआइडीसी रायपुर ने तत्काल करवाया गया। अब इस समस्या का समाधान अतिशीघ्र होने की उम्मीद दिख रही है। साथ-साथ औद्योगिक क्षेत्र के इकाइयों को जो राहत मुख्यमंत्री ने दिया गया है। इन सभी सौगात से खुश हो कर, वर्तमान आर्थिक स्थिति से निपटने के छत्तीसगढ़ के उद्योगपतियों जो राहत दिया। उसके लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद ज्ञापन किया गया।

-----------------

रासायनिक खेती का करें बहिष्कार, अपनाएं योगिक खेतीः ब्रम्हकुमारी

फोटो 12 एमएसएमडी 28

महासमुंद। नईदुनिया प्रतिनिधि।

प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय महासमुंद के तत्वावधान में राजयोगा एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन के तहत ग्राम विकास प्रभाग ने स्वच्छ सशक्त स्वर्णिम भारत निर्माण के लिए कार्यक्रम आयोजित किया।

छत्तीसगढ़ किसान सशक्तिकरण अभियान के नगर आगमन पर यह कार्यक्रम आयोजित था। विशेष तौर पर महासमुंद के आसपास के गांव के किसानों को रासायनिक खेती का बहिष्कार करने व योगिक खेती अपनाने की जानकारी दी गई। कार्यक्रम नगर के टाउन हॉल में आयोजित किया गया। बुधवार की शामछह बजे से आयोजित कार्यक्रम में गुजरात के मेहसाणा जिले की राजयोगिनी ब्रम्हाकुमारी नीता दीदी व मित्तल दीदी एवं इनकी पूरी टीम उपस्थित रही।

श्रोतागओं एवं अतिथियों का स्वागत ब्रम्हाकुमारी बहनों ने किया। ब्रम्हाकुमारी दीदियों ने योगिक खेती पर प्रकाश डालते हुए इसके अच्छे परिणाम के उद्धारण भी पेश किए। योगिक खेती अर्थात नित्य प्रति दिन अपने अंदर अच्छे श्रेष्ठ विचारों का संग्रहण कर परमात्मा की शक्ति भरकर मन से खेतों व फसलों को देना आरम्भ करें। धीरे-धीरे रासायनिक खाद का बहिष्कार कर गोबर खाद प्रयोग में लाएं।

महासमुंद सेवा केंद्र प्रभारी राजयोगिनी ब्रम्हाकुमारी प्रीति दीदी ने इस अभियान के आगमन पर हर्ष जताया और इसे किसानों के लिए लाभदायक अभियान बताया। योगिक खेती के बारे में उन्होंने अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए समस्त किसान बंधुओं को प्रेरित किया।

-----------

अलग-अलग घटनाओं में दो युवती की मौत, मर्ग कायम

बागबाहरा। नईदुनिया न्यूज

नवजीवन अभियान चलाकर जिला प्रशासन जिले में आत्महत्या रोकने तरह-तरह के जतन कर रही है। लेकिन खुदकुशी का सिलसिला थम नहीं रहा है। 11 सितंबर को अलग-अलग मामले में दो युवतियों ने आत्महत्या कर अपनी जिंदगी समाप्त करने का गलत निर्णय लिया। एक युवती की लाश रेलवे ट्रेक में मिली, तो दूसरी युवती ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। बागबाहरा पुलिस के अनुसार वार्ड नंबर दो शांति नगर ढांगा डिपरा की डिंपल ध्रुव पिता आसाराम (21) फांसी लगाकर अपनी जान दे दी।

वहीं दूसरे मामले में सम्हर निवासी चुनेश्वर नायक की पुत्री राजनंदनी (20) ने ट्रेन के सामने आकर अपनी जान दे दी। राजनंदनी के परिजनों ने बताया कि बुधवार को वह घर पर अकेली थी। सुबह लगभग 10 बजे बिना बताए घर से निकल गई। बाद शव रेलपांत पर मिली। मामले में पुलिस ने मर्ग कायम कर विवेचना में लिया है।