कांकेर। जेपी इंटरनेशनल स्कूल में वर्चुअल तौर पर दो दिवसीय विविध कार्यक्रम आयोजित कर बड़े ही गौरव पूर्वक मनाया गया। उक्त अवसर पर संस्था प्राचार्य चौबे ने अपने उद्बोधन में कहा कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस भारत के उन महान स्वतंत्रता सेनानियों में शामिल हैं, जिनसे आज के दौर का युवा वर्ग प्रेरणा लेता है। तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा! जय हिन्द! जैस नारों से आजादी की लड़ाई को नई ऊर्जा देने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस की आज 125 वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

कार्यक्रम के 22 जनवरी यानी प्रथम दिवस संस्था के समस्त शिक्षकों द्वारा सभी बच्चों को अलग-अलग समूह में बांटकर विविध कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नर्सरी से कक्षा पांचवी तक के बच्चों को शिक्षकों द्वारा वर्चुअल तौर पर कहानी के माध्यम से नेताजी के जीवन पर प्रकाश डाला, जिससे सभी विद्यार्थियों को उनके रोचक रूप से जानने का मौका मिला। इसके अलावा नेताजी के जीवन एवं देश के स्वतंत्रता संग्राम में उनके विस्तृत योगदान की चर्चा शिक्षकों द्वारा आकर्षक विडियो, पीपीटी द्वारा किया गया एवं शिक्षकों द्वारा नेताजी के जीवन व वीरगाथा से संबंधित प्रश्नोत्तरी आयोजन किया गया जिसमें नन्हे-नन्हे बच्चों को नेताजी के बारे में जानने की उत्सुकता दिखीं।

वहीं इस कार्यक्रम के दूसरे पड़ाव में कक्षा 6वीं से 12वीं तक सभी बच्चों के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस पर आधारित आकर्षक पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उक्त अवसर पर बच्चों ने वर्चुअल तौर पर अनेकानेक आकर्षक एवं डिजिटल आर्ट पर आधारित पोस्टर बनाकर प्रस्तुत किये, जिनकी प्रदर्शनी काफी सराहनीय रही।

वहीं इनकी इन विशेष कलाकृतियों को स्कूल के इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित भी किया जाएगा। आकर्षक व नई कला पर आधारित डिजिटल पोस्टर बनाने वाले बच्चों को ईप्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित भी किया जाएगा। उक्त अवसर पर वर्चुअल माध्यम से जुड़ते हुए संस्था निदेशक प्रताप राय गिदवानी, संस्था संचालक शंकर गिदवानी, शैक्षिक सलाहकार गोविंद मुदलियार, संस्था प्राचार्य रितेश चौबे, उप-प्राचार्य विजयन एवं समस्त शिक्षक शिक्षिकाओं नेता सुभाष चंद्र बोस को पुष्पांजलि अर्पित की गई।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local