0- दबोचे गए आरोपितों में पुलिस के दो आरक्षक भी शामिल

कांकेर। नईदुनिया प्रतिनिधि

बाघ की खाल से रुपये-पैसे झड़ाने के लालच में तांत्रिक की तलाश कर रहे नौ आरोपितों को वन अमले ने धरदबोचा। पकड़े गए आरोपितों में पुलिस के दो आरक्षक भी शामिल हैं। आरोपियों के पास से बाघ की खाल भी बरामद किया गया है।

वन विभाग को 29 नवंबर को सूचना मिली थी कि बाघ की खाल का सौदा बीजापुर में किया जा रहा है। इस पर वन विभाग के सीसीएफ जेआर नायक ने विशेष दल का गठन किया। दल में वन विभाग की टीम के साथ एंटी पोचिंग युनिट और डॉग स्क्वायड अचानकमार टाइगर रिजर्व को शामिल किया गया था। टीम ने बीजापुर में संदिग्ध व्यक्ति से फोन में संपर्क किया और सौदा करने का प्रयास किया। इस पर संदिग्ध व्यक्ति ने बाघ की खाल बेचने से इंकार कर दिया और उसने बताया कि वह ऐसे बाबा या तांत्रिक की तलाश कर रहा है, जो बाघ की खाल से पैसा झाड़ने का कार्य जानता हो। इसके बाद विशेष टीम के सदस्य महेश लकड़ा नामक व्यक्ति से लगातार मोबाइल पर संपर्क में थे।

इसी बीच विशेष टीम के एक सदस्य को तांत्रिक बनाकर बाघ के खाल रखने वाले व्यक्ति के पास भेजा गया। तस्करों को इस बात का यकीन होने पर की तांत्रिक बाघ की खाल से पैसा झड़ाने का कार्य करता है, उसके बाद उन्हें तांत्रिक पूजा के लिए नरहरपुर के ग्राम किसनपुरी बुलाया गया। कुछ दिन पहले दो लोग बाघ का खाल लेकर किसनपुरी पहुंचे और रविवार को नौ लोग बाघ की खाल के साथ तांत्रिक के पास पहुंचे। जहां सभी आरोपियों को खाल के साथ विशेष टीम ने धर दबोचा। एंटी पोचिंग युनिट और डॉग स्क्वाड अचानकमार टाइगर रिजर्व के दल नायक संदीप सिंह ने बताया कि पूछताछ में जानकारी मिली है कि बीजापुर में बाघ को फंदे में फंसाकर शिकार किया गया था। इस व्यक्ति ने बाघ का शिकार किया था, उसे भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिस बाघ का शिकार किया गया है वह लगभग तीन वर्ष का था। इसे फारेंसिक जांच के लिए प्रयोग शाला भेजा जाएगा। इससे और भी जानकारी मिल सकेगी। वन विभाग की टीम ने आरोपितों के कब्जे से चार मोटर साइकिल और 11 मोबाइल फोन बरामद किया है। कार्रवाई में रेंजर सियाराम सिंह, आरके मंडले, कैलाश सिंह ठाकुर शामिल थे।

गिरफ्त में नौ आरोपित

बाघ की खाल के साथ वन विभाग की टीम ने नौ आरोपितों को गिरफ्तार किया है। इसमें बलराम मुड़मा (22), समीर मुड़मा (23) दोनों चिंतनपल्ली बीजापुर, पुलिस विभाग कोंडागांव में पदस्थ आरक्षक महेश लकड़ा (32) गनपतपुर रायगढ़, कुंदल शोरी (50) हटकाचारामा कांकेर, पुलिस विभाग कोंडागांव में पदस्थ आरक्षक रतनसाय तिर्की (38) बलरामपुर, पंचूराम ध्रुव (47), मानसिंह (22) दोनों भीरागांव कोंडागांव, तुकाराम लोन्हारे (47), कन्हैया ठाकुर दोनों किसनपुरी नरहरपुर कांकेर शामिल हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020