कांकेर (नईदुनिया न्यूज)। जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डा. संजय कन्नाौजे की अध्यक्षत में समस्त विकासखंड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, कार्यक्रम अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी, आरईएस उपअभियंताओं, वेटनरी, क्रेडा, कृषि विभाग के विभिन्ना विकास कार्यो की समीक्षा बैठक हुई। इसमें महात्मा गांधी रोजगार गांरटी योजना में प्रत्येक विकासखंड में अधिक से अधिक मानव दिवस की सृजित पर जोर दिया गया। माह नवंबर 2020 तक कुल लक्ष्य 41.10 लाख के विरुद्ध जिले का 35.69 लाख मानव दिवस सृजित किया जा चुका है। जिन ग्राम पंचायत में कार्य चालू नहीं ऐसे सभी पंचायतों में मनरेगा के कार्यो को दो दिन में प्रारंभ कर जिले के कुल 1.22 लाख सक्रिय जाबकार्ड धारियों को सौ दिवस का रोजगार अनिवार्य रूप से दिया जाना है।

कार्य में तकनीकी सहायकों के द्वारा लापरवाही बरतने पर नोटिस जारी कर सेवा समाप्ति की कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई। मुख्य कार्यपान अधिकारी डॉ संजय कन्नाौजे के द्वारा ऐसे परिवार जो 50 मानव दिवस का कार्य कर चूके है, उन्हे प्राथमिकता के साथ कार्य देकर सौ दिवस का रोजगार दिया जाना है। विकासखंड कोयलीबेड़ा में सौ दिवस के रोजगार देने में पीछे होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल अधिक से अधिक मजदूरों को रोजगार देने का निर्देश दिया। जिले के 23 हजार वनाधिकारी पट्टाधिकारी है, जिन्हें प्राथमिकता के प्रत्येक परिवार का कार्ययोजना बनाकर प्रत्येक परिवार के भूमि पर भूमि समतलीकरण, डबरी, का कार्य सम्पन्ना कराया जाना है। जिले के वनाधिकार पट्टाधारी परिवारों को दो सौ दिवस रोजगार देने में लापरवाही करने पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिये है। भानूप्रतापपुर विकासखंड के एक परिवार को 200 दिवस का रोजगार देने में सफलता मिला है। जिसके तर्ज पर जिले के सभी वनाधिकार पट्टाधारी को 200 दिवस का रोजगार दिया जा सके।

मुख्य कार्यपान अधिकारी डा. संजय कन्नाौजे द्वारा बताया गया कि शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता में किसानों के हित में धान खरीदी केन्द्रों में चबुतरा निर्माण कार्य किया जा रहा है। भानुप्रतापपुर विकासखंड के ग्राम पंचायत भानबेड़ा सचिव के द्वारा लापरवाही करते हुए कार्य प्रारम्भ नहीं करने के कारण नोटिस जारी कर निलबंन के आदेश दिये है। कार्य में प्रगति नहीं होने पर कार्यक्रम अधिकारी कौशल सिन्हा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी धु्‌र्र्वे को नोटिस जारी किया गया है। विकासखंड कोयलीबेड़ा के ग्राम पंचायत सचिवों को नोटिस जारी कर निलबंन के कार्रवाई करने के निर्देश दिये गये। विकासखंड कांकेर के ग्राम पंचायत नाथिया नवांगांव के सचिव को 05 दिसम्बर तक चबुतरा पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। कार्यो पर प्रगति में कमी होने पर कार्यक्रम अधिकारी सुमन कौर और अनुविभागीय अधिकारी विकास श्रीवास्तव को नोटिस जारी किया गया। मनरेगा योजना से जिले में कुल 88 स्वीकृत पीडीएस भवनों को माह मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिया। सभी कार्य प्रारम्भ कर पूर्ण किया जाए, साथ ही जिले में प्रगतिरत सभी आंगनबाड़ी नवीन ग्राम पंचायत भवनों को समय पर पूर्ण करने के निर्देश भी दिया।

जिले में स्वीकृति 372 गोठानों एवं चारागाहों तथा छत्तीसगढ़ शासन की महात्वाकांक्षी योजना गोधन योजना का विस्तृत से समीक्षा किया गया। गोठानों में पशुओं को सूखा चारा पैरा एकत्रीकरण में लारवाही करने के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी अंतागढ़ गुप्ता को नोटिस जारी करने निर्देश दिया गया। सभी गोंठानों के पंजी इंद्राज हो, सभी गोठानों में गोबर खरीदी प्रत्येक 15 दिवस में खरीदी अनिवार्य रूप से हो। लापरवाही किए जाने पर नोडल अधिकारी, सचिवों पर कार्रवाई की जाएगी। चारागाहों पर लगाये गए नेपियर घास की जानकारी एवं समीक्षा नहीं करने पर उप संचालक पशुधन विवि डा. सिंग को नोटिस जारी किया गया। सात दिसबंर दिन शनिवार को जिले के सभी गौठानों में अभियान चलाकर महिला स्वं सहायता समूहों, कृषि विभाग के संयुक्त प्रयास से अभियान पूर्ण किये जायेगें। जिले के प्रत्येक विकासखंड में एक-एक मॉडल नरवा विकास कार्य किये जाना है। समीक्षा के दौरान नरवा के कार्यक्रम के उद्द्रश्यों की जानकारी सभी विकासखंड के अनुविभागीय अधिकारी आरईएस से जानकारी ली गई। जिससे गा्‌रउण्ड लेबल वाटर का रिचार्ज, वाटर लेवल में बढ़ोत्तरी, मिट्टी के कटाव में कमी, आजीविका विकास, सिंचाई की सुविधा से कृषि विकास एवं आजिविका का विकास होने की जानकारी दी गई, ताकि गर्मी में भी मई-जून तक नमी बरकरार रह पायेगा। जिले के 64 नरवा का विकास कार्य समय पर पूर्ण करने के लिए उपभियंता, तकनीकी सहायकों को निर्देश दिये।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस