चारामा (नईदुनिया न्यूज)। ग्राम पंचायत सिरसिदा में 29 जुलाई को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया जिसमें शासन की गौधन न्याय योजना, वन उपज संसाधन एवं गौठान चरागाह के लिए भूमि उपलब्ध कराए जाने के संबंध में चर्चा हुई। इसमें खसरा नंबर 482 रकबा 05 हेक्टेयर की भूमि को गौठान एवं चरागाह के लिए सामुदायिक वन अधिकार के अंतर्गत प्रस्ताव पारित किया गया। जिसकी जानकारी ग्राम पंचायत द्वारा वन मंडल अधिकारी कांकेर, अनुविभागीय अधिकारी चारामा, तहसीलदार चारामा, सीईओ चारामा, वन परिक्षेत्र अधिकारी चारामा को देते हुए अनुमति के लिए आवेदन दिया गया। जिसमें वन परिक्षेत्र अधिकारी चारामा के द्वारा उक्त भूमि को गौठान एवं चारागाह के लिए देने में असहमति व्यक्त की गई।

ग्राम के सरपंच ने कहा कि ग्राम सभा में सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव को वन विभाग द्वारा निराधार किया जा रहा है, इससे ग्राम पंचायत सिरसिदा के सभी पदाधिकारी एवं ग्रामीणों में आक्रोश उत्पन्ना हो रहा है। ग्रामीणों ने इस समस्या के जल्द निराकरण की मांग शासन प्रशासन से की है। ग्राम के उपसरपंच हेमराज कुटारे ने बताया कि जिस भूमि का चयन किया गया है वह ग्राम पंचायत की दोनों बस्ती एवं चारागाह के लिए उपयुक्त जगह है। 05 अगस्त को उक्त विषय पर पुनः ग्राम पंचायत में बैठक आयोजित की गई है।

बाक्स

चारागाह बनाना संभव नहीं-सिंग

वनपरिक्षेत्र अधिकारी एसआर सिंग ने बताया कि जिस भूमि का प्रस्ताव ग्राम पंचायत के द्वारा दिया गया है, उक्त भूमि पर पूर्व से ही हाईटेक नर्सरी बनाने का निर्णय लिया जा चुका है। ऐसे में उक्त भूमि पर गौठान और चारागाह बनाना संभव नहीं है।

बाक्स

ग्राम सभा के निर्णय का पालन करें-वैध

एसडीएम सुरेन्द्र वैध ने कहा कि उक्त भूमि में अभी वन विभाग का कोई भी निर्माण नहीं हुआ है, ऐसे में ग्राम पंचायत के लिए आवृत्ति चारागाह का निर्माण उक्त भूमि पर किया जा सकता है। वन विभाग ग्राम सभा के निर्णय का पालन करे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan