कांकेर। जिले में संचालित कन्या आश्रम-छात्रावासों में छात्राओं की सुरक्षा व्यवस्था एवं आवश्यक सुविधाओं की जांच के लिए कलेक्टर डा. प्रियंका शुक्ला द्वारा प्रत्येक विकासखण्ड के लिए चार से पांच महिला अधिकारियों की टीम गठित की गई है, जिनके द्वारा कन्या आश्रम-छात्रावासों में जाकर आकस्मिक जांच किया जा रहा है, साथ ही छात्राओं से चर्चा कर उनकी सुरक्षा व्यवस्था एवं सुविधा के संबंध में जानकारी भी लिया जा रहा है तथा गुड टच एवं बैड टच और आत्मरक्षा के लिए कराटे एवं स्वास्थ्य के लिए योगा की जानकारी भी दिया जा रहा है।

कलेक्टर डा. प्रियंका शुक्ला की अध्यक्षता में आज जांच टीम के महिला अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। साथ ही आश्रम-छात्रावासों की साफ-सफाई में कोताही बरतने वाले दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के विरूद्ध भी कार्यवाही करने के लिए आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त को निर्देशित किया गया है। बैठक में जानकारी देते हुए जांच टीम के अधिकारियों ने बताया कि उनके द्वारा आश्रम-छात्रावासों का अवकाश के दिन अथवा सायं काल में आश्रम-छात्रावासों का निरीक्षण किया जाकर छात्राओं से बातचीत की गई एवं उनकी सुरक्षा एवं सुविधाओं के संबंध में जानकारी लिया गया।

छात्राओं को गुड टच, बैड टच की जानकारी दी गई और उन्हें आत्मरक्षा के लिए कराटे सीखने और स्वस्थ्य रहने के लिए योगा करने की समझाईश भी दी गई। छात्रावासों मे भोजन की गुणवत्ता को सुधारने एवं समय पर भोजन प्रदाय करने के लिए निर्देश दिये गये। जांच टीम के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर कलेक्टर ने पोस्ट मैट्रिक एवं प्री मैट्रिक कन्या छात्रावास चारामा के गार्ड तथा दैनिक वेतनभोगी को हटाने तथा कन्या छात्रावास जुनवानी (पण्डरीपानी), पोस्ट मैट्रिक अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास अलबेलापारा कांकेर, कन्या आश्रम आमाकड़ा (दुर्गूकोंदल)।

प्री मैट्रिक कन्या छात्रावास पीढ़ापाल, पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास नरहरपुर, कन्या आश्रम लोहत्तर के अधीक्षिका और प्री मैट्रिक कन्या छात्रावास चवांड़ के तत्कालिन अधीक्षिका को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये गये हैं। कन्या छात्रावास जुनवानी (पण्डरीपानी) के बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण कराने के लिए निर्देशित किया। इसी प्रकार प्री एवं पोस्ट मैट्रिक कन्या छात्रावास दुर्गूकोंदल, कन्या आश्रम लोहत्तर के रसोईया को हटाने के लिए निर्देश दिये गये हैं।

बैठक में अपर कलेक्टर अंतागढ़ चन्द्रकांत वर्मा, अपर कलेक्टर कांकेर एसपी वैद्य, संयुक्त कलेक्टर जीएस नाग, एसडीएम कांकेर धनंजय नेताम, भानुप्रतापपुर मनिश साहू, चारामा सीएल ओंटी, आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त श्रीकांत कसेर सहित सभी तहसीलदार उपस्थित थे।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close