कांकेर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। समर्थन मूल्य पर धान की बिक्री के लिए पंजीयन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इस वर्ष दस हजार से अधिक नए किसानों ने पंजीयन कराया है। साथ ही बड़ी संख्या में पंजीयन निरस्त भी हुए हैं। वहीं जिले में पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष धान का रकबा कुछ कम हुआ है।

जिले के साथ पूरे प्रदेश में एक दिसंबर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी शुरू हो जाएगी। जिसके लिए किसानों ने पंजीयन भी करा लिया है। जिले में इस वर्ष 10021 नए किसानों ने पंजीयन कराया है। जिसके साथ ही जिले में पंजीकृत किसानों की संख्या 81806 हो गई है। साथ ही इस वर्ष 2467 पंजीयन आनलाइन डाटा न होने, मौत हो जाने, बंटवारे के प्रकरणों के चलते निरस्त भी किया गया। वहीं पिछले वर्ष जिले में 74277 कृषक पंजीकृत थे। इस प्रकार पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 7529 पंजीकृत कृषक बढ़े हैं। दूसरी ओर जिले में धान के रकबे में कुछ कमी देखी जा रही है। पिछले खरीफ वर्ष में जिले में धान का रकबा 109615.083 हेक्टेयर था। जो इस वर्ष घटकर 107469.53 हेक्टर हो गया है।

बाक्स

खरीदी केंद्रों की संख्या बढ़ी

जिले में धान खरीदी के लिए पिछले वर्ष 113 खरीदी केंद्र थे। जिले के विभिन्ना हिस्सों से लगातार धान खरीदी केंद्र खोले जाने की मांग की जा रही थी। जिसके चलते इस बार जिले में 8 नए धान खरीदी केंद्र प्रारंभ किए गए हैं। अब जिले में कुल 121 खरीदी केंद्र हो गए हैं।

बाक्स

बारदानों की हो सकती है कमी

इस वर्ष अधिकांश धान खरीदी का कार्य पूराने बारदाने की सहारे ही होना है। धान खरीदी के लिए पीडीएस व मिलर्स से मिलने वाले बारदाने के साथ नए बारदाने भी मंगाए गए हैं। सभी को मिलाकर धान खरीदी की जाएगी। हालाकि अब तक धान खरीदी के लिए टोकन वितरण का कार्य श्ुरू नहीं हुआ। किसान टोकन प्राप्त करने के लिए लेम्पस व खरीदी केंद्र के चक्कर काट रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में वर्तमान में 1256000 नए बारदाने उपलब्ध हैं। साथ ही 2140536 बारदाने प्राप्त हुए हैं। साथ ही खरीदी के लिए पीडीएस बारदाने भी उपलब्ध हैं। लेकिन इसके बाद भी यदि खरीदी के दौरान बारदाने की कमी होती है, तो खरीदी कार्य प्रभावित हो सकता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस