बड़गांव। कांकेर जिलेभर में सबसे बड़ा विकासखंड कोयलीबेड़ा के पखांजूर में ग्रामीण वर्षो से फायर ब्रिगेड स्टेशन स्थापित करने की मांग कर रहे हैं। ताकि क्षेत्र में आगजनी की घटना होने पर उसे तत्काल काबू में किया जा सके और बड़ी अनहोनी को टाला जा सके। परंतु ग्रामीणों की वर्षो पुरानी इस मांग को पूरा करने में न अफसर गंभीर है और न ही इस क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और न ही नेता, मंत्री।

पंद्रह साल भाजपा की सरकार रही तब भी ग्रामीणों और समाज संस्थानों ने फायर ब्रिगेड की मांग की और अब पिछले तीन सालों से कांग्रेस की सरकार है तब भी लोग फायर ब्रिगेड की मांग कर रहे है। परंतु ग्रामीणों और समाज संस्थाओं के इस मांग को लेकर न तो भाजपा की सरकार ने पूरा किया और न ही कांग्रेस की इस सरकार ने पूरा करने की जहमत उठाई।

फायर ब्रिगेड की मांग पर सिर्फ आश्वासन का झुनझुना थमाया जाता रहा, परंतु किसी राजनीतिक पार्टी और जिम्मेदार अफसर ने इस मांग को पूरा करना मुनासिब नहीं समझा। मांग करते सामाजिक संस्थाओं के कार्यकर्ताओं के पास एक वजनदार मोटी फाइल तैयार हो चुकी है, परंतु अबतक पखांजूर क्षेत्रवासियों की वर्षो पुरानी मांग पूरी नहीं हुई।

बताना लाजमी होगा कि यहां से जिला मुख्यालय में फायर ब्रिगेड जरूर है, परंतु जिला मुख्यालय की दूरी यहां से 150 किमी से अधिक है। ऐसे में पखांजूर इलाके में आगजनी होने पर घटनास्थल तक फायर ब्रिगेड का सही समय में पहुंच पाना असंभव है। क्योंकि दूरी के हिसाब से कम से कम दो से तीन घंटे का समय लग जाएगा, ऐसे में घटनास्थल तक पहुंचने से पहले मौके पर सब जल कर खाक हो जाता है। स्थानीय लोग अन्यंत्र पानी की व्यवस्था कर आग पर काबू करते है।

साहेब राय, हरपाल सिंह, धीरज बढ़ाई, विश्वजित देवनाथ, मृणाल राय ने बताया कि पखांजुर इलाके में फायर ब्रिगेड स्टेशन स्थापना करने की मांग लंबे अरसे से की जा रही है। परंतु कोई इन समस्या को लेकर गंभीर नहीं है। इलाके में आगजनी की घटना होने पर आग पर काबू कर पाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है।

बहरहाल स्थानीय ग्रामीण किसी तरीके से आग पर काबू कर लेते हैं। परंतु तब तक नुकसान आंकड़ा काफी बढ़ चुका होता है। पखांजुर इलाके में फायर ब्रिगेड स्टेशन की स्थापना होने से क्षेत्र के लगभग सैकड़ों गांवों को इसका लाभ मिलेगा। क्योंकि समय पर आग पर काबू न पाने से आग विकराल रूप ले लेती है। इससे ग्रामीणों को आर्थिक व मानसिक रूप से परेशान होना पड़ता है। ग्रामीणों की मांग है कि जल्द से जल्द फायर ब्रिगेड उपलब्ध कराई जाए ताकि समय पर आगजनी की घटनाओं को रोका जा सके।

पूरा प्रयास रहेगाः अनूप नाग

विधायक अनूप नाग ने कहा कि पखांजुर में फायर ब्रिगेड की मांग की जा रही है। वाकई मांग जायज है। इससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा होगी। क्षेत्रवासी निश्चित रहे, पूरा प्रयास रहेगा कि पखांजूर में फायर ब्रिगेड की व्यवस्था हो जाए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local