0- कोरोना इफेक्टः दवा, डेयरी, फल-सब्जी की दुकानों को छोड़कर बाकी पूरी तरह बंद

कांकेर। नईदुनिया प्रतिनिधि

कोरोना को लेकर लॉकडाउन के दूसरे दिन पुलिस सड़क पर घूमने वालों से सख्ती से निपटते हुए दिखाई दी। बुधवार को लोगों के लॅाकडाउन के आदेश की अनदेखी करने से सजग पुलिस दूसरे दिन सुबह ही सड़क पर उतर आई। जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ सुबह से ही पुलिस के सक्रिय हो जाने से बेवजह सड़क पर घूमने निकले लोग वापस अपने-अपने घरों को लौट गए। इस दौरान पुलिस ने मना करने पर भी सड़क पर घूमने से बाज नहीं आने वालों पर लाठियां भी चटकाईं। पुलिस की सख्ती को देखकर बेवजह अपने घरों से बाहर निकलने वाले लोग अपने-अपने घरों में दुबक गए। लॉकडाउन के दूसरे दिन दवा, डेयरी, फल, सब्जी की दुकानों को छोड़कर अन्य दुकानें पूरी तरह बंद रहीं। पुलिस लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराने के लिए एक्शन में दिखी। इस दौरान लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को अपने घरों में नहीं निकलने की अपील की जाती रही।

प्रधानमंत्री द्वारा लॉकडाउन की घोषणा को पहले दिन बुधवार को आदेश को लोगों ने हल्के से लिया था और बड़ी संख्या में लोग शहर की सड़कों पर बेवजह घुमते हुए दिखाई दिये थे, शाम होते ही पुलिस हरकत में आ गई थी और शहर के गलि मोहल्लों में बेवहज घुम रहे लोगों समझाइश देने के साथ ही डंडे भी लगाए थे। मंगलवार को भी लॉकडाउन का अनुपालन कराने के लिए सख्ती दिखाई गई। शहर के बरदेभाटा चौक, ज्ञानी चौक, थाने के सामने, गिल्ली चौक, घड़ी चौक सहित सभी चौक चौराहों पर तैनात पुलिस कर्मियों ने बेवजह घर से निकल कर घूम रहे लोगों पर लाठियां चटका कर उन्हें घर में खदेड़ दिया। पुलिस के इस रुख को देखकर कई राहगीर अपना रास्ता बदल कर भागते हुए नजर जाए।

---बॉक्स---

पुलिस के डर से भाग रहा युवक घायल

26 कांकेर 24

एक ओर जहां बेवजह घूम रहे लोगों को पुलिस ने घर में खदेड़ा, तो दूसरी ओर पुलिस डंडे पड़ने की डर से भाग रहा एक युवक घायल भी हो गया। राम कुमावत नामक युवक जिला जेल के सामने गुप्ता किराना स्टोर में आया हुआ था। उसने मास्क नहीं लगाया था, जिसे देखते डंडा लहराते हुए पुलिस आरक्षक उसकी ओर दौड़ा, जिसे देखकर राम कुमावत डर गया और बचाव में भागने लगा और गिर पड़ा। जिससे वह बुरी तरह घायल हो गया। घायल युवक को वहीं छोड़कर आरक्षक वहां से चले गए। जिसके बाद किराना दुकान संचालक ने घायल युवक को अस्पताल पहुंचाया।

-----------------

जरुरी सेवाओं से संबंधित औद्योगिक इकाईयां ही प्रचालन

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

नोवल कोरोना वायरस से संक्रमण से बचाव के लिए कलेक्टर चौहान ने जिले में स्थापित औद्योगिक व व्यापारिक ईकाईयों के प्रबंधकों को निर्देशित किया है कि केवल वह ईकाईयां जो भारत शासन द्वारा आवश्यक सेवाओं की सूची में अनुमत हो, जैसे-खाद्य प्रसंस्करण, चिकित्सा से संबंधित आवश्यक दवाएं व उपकरण से संबंधित औद्योगिक संस्थाओं व सेवाओं का प्रचलन किए जाएं।

शेष औद्योगिक संस्थाओं उन संस्थानों को छोड़कर जिनमें उत्पादन प्रक्रिया अनवरत प्रकृति की हो जैसे- ब्लास्ट फर्नेस प्रक्रिया से लौह निर्माण को तत्काल प्रभाव से आगामी आदेश तक उत्पादन व संचालन बंद करने के निर्देश दिए है। साथ ही निर्देशित किया गया है कि ऐसे संस्थानों में नियमित और अनियमित कर्मचारियों, अधिकारियों को देय वेतन, भत्ते समय पर प्रदाय किया जावे तथा नोवल कोराना वायरस के संक्रमण से रोकथाम व बचाव के विषय में शासन के दिशा निर्देशो का पालन किया जाए।

--------------------

किराना, डेली निड्स व सब्जी मार्केट खुला, दोपहर बाद मार्केट में लगी भीड़, प्रशासन ने लोगों को समझाया

26 कांकेर 20

चारामा। नईदुनिया न्यूज

लॉकडाउन के दुसरे दिन भी नगर में दुकानें बंद रहीं, लेकिन सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक किराना, डेली निड्स व हॉट बाजार खुला रहा। इसमें लोगों ने खरीदी की। जिन नियमों के तहत किराना दुकान, मेडिकल, डेली निड्स और हाट बाजार खोले जा रहे हैं। संचालक और ग्राहक उन नियमों की लगातार अनदेखी कर रहे है।

गुरुवार को चारामा का बाजार सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक खुला रहा है। सुबह से ही बाजार में ग्राहको को काफी भीड़ रही। किसी भी प्रकार का सोशल डिस्टेन्स का पालन न ही ग्राहकों ने किया न ही संचालकों ने दोपहर के बाद यह भीड़ और बढ़ गई, शाम पांच बजे जब बाजार नगर पंचायत व पुलिस द्वारा बंद कराया गया। तब बाजार में लगभग 1000 से अधिक लोगों की भीड़ एक साथ रही। लोगों की सुविधा के लिए खोले गए किराना और हॉट बाजार की दुकानों का आम जनता दुरूपयोग कर रही है।

ऐसे में वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए किए जाने वाले उपाय जमीन पर धुलते हुए नजर आ रहे है। ऐसे में प्रशासन केा अब हॉट बाजार व दुकानों पर और सख्ती दिखानी होगी या हॉट बाजारों को कुछ समय के लिए ही खोलना होगा। नहीं तो आम जनता जो नसमझी भरे कार्य कर रही है लगातार करती ही रहेगी। और जिसका परिणाम भयावह भी हो सकता है।

वर्तमान में चारामा में कोरोना का कोई केस नहीं आया है, लेकिन चारामा विकासखण्ड में 100 से अधिक लोग जो बाहर प्रदेशों से आए हैं। उनकी जांच चल रही है और उन्हें होम आइसोलेशन में रखा गया है। लेकिन यह कोई खुशी की बात नहीं है, वायरस एक व्यक्ति से हजारों में पहुंच सकता है और कब, कैसे आ जाये, किसके सम्पर्क से आ जाए, कहा नहीं जा सकता है, इसलिए दूरी बनाकर कार्य करे और बेहतर है अपने ही घर पर रहे।

----------------------------------------

गैस एजेंसियां को नियमित रूप से खुला रखने और घर पहुंच सेवा प्रदान करने की अनुमति

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

नोवल कोरोना वायरस से उत्पन्न परिस्थितियों के प्रबंधन की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए गैस एजेंसियों को नियमित रूप से खुला रखने व घर पहुंच सेवा प्रदान करने की अनुमति कलेक्टर केएल चौहान द्वारा दी गई है। जारी आदेश में उन्होंने कहा कि सभी गैस एजेंसी संचालक एलपीजी गैस सिलेंडरों की सतत आपूर्ति व पर्याप्त स्टॉक की व्यवस्था रखेंगे। किसी भी उपभोक्ता को कार्यालय व गैस गोदाम में रिफिल प्रदाय नहीं करेंगे।

उपभोक्ताओं से आनलाईन, दूरभाष से बुकिंग उपरांत शतप्रतिशत उपभोक्ताओं को एजेंसी द्वारा घर पहुंच सेवा प्रदान की जाए। यदि किसी ऑयल कम्पनी से एलपीजी गैस सिलेण्डर की आपूर्ति के कठिनाईयां उत्पन्न होती है तो तत्काल सूचित किया जाय। इसके साथ-साथ यदि घर पहुंच सेवा प्रदान किए जाने के लिए वाहन पास की आवश्यकता हो तो वाहन चालक का नाम, पता व वाहन क्रमांक कलेक्टर कार्यालय को तत्काल उपलब्ध कराया जाए।

---------------------

परेशानी होने की जरूरत नहीं, जरूरत की सामग्री मिल रही

26 कांकेर 14

छोटेकापसी। नईदुनिया न्यूज

21 दिन लॉकडाउन का दूसरे दिन भी छोटे कापसी में असर दिखाई दिया। बाजार में आसानी से जरूरत की सामना मिल रहा है। राशन, सब्जी, दूध, दवा सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक बाजार खुला रहता है। लोगों को परेशान होने की आवश्यकता नहीं। पुलिसकर्मियों ड्यूटी पर बेवजह आने जाने वाले को समझाईस दे रहे है।

-----------------------------

महाराष्ट्र से दो लोगों आने की खबर

26 कांकेर 16

छोटेकापसी। नईदुनिया न्यूज

बड़े कापसी में महाराष्ट्र से दो लोगों आए हुए है। कोरोना वायरस की महामारी के चलाते ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। बड़े कापसी सरपंच पति किशोर नाग ने बताया उन्हें जांच के लिए पखांजूर भेजने की व्यवस्था करना का प्रयास किया जा रहा है। बड़ेकापसी बिजली ऑफिस के पास किसी घर में रुके होने की खबर है।

----------------------------------------------------------

दिव्यांगजनों के लिए टोल फ्री नंबर

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

ऐसे दिव्यांगजन जो अपने निवास स्थल से दूर फंसे हुए है या सीमा लॉकडाउन के कारण घर नहीं पहुंच पा रहे हैं, इस दौरान उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए उनकी मदद के लिए तथा उन्हें सुरक्षति उनके घर तक पहुंचाने व उन्हें संरक्षण प्रदान करने के लिए टोल फ्री नंबर 104 व 112 जारी किया गया है, साथ ही जिले में पदस्थ समाज कल्याण विभाग के उप संचालक से संपर्क करने की सलाह दी गई है ताकि उन्हे तत्काल सहायता पहुंचाया जा सके।

----------------------

श्रमिकों के प्रकरणों के निराकरण के लिए समिति

गठित, सहायता के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

नोवल कोरोना वायरस से उत्पन्न परिस्थितियों के परिप्रेक्ष्य में संकटापन्न जरूरमंद पंजीकृत श्रमिको, कर्मकारों को आवश्यकतानुसार तात्कालिक सहायता प्रदान करने के लिए जिला हेल्पलाईन नंबर 07868-224610 जारी की गई है, साथ ही श्रमिकों के प्रकरणों को 24 घण्टे के भीतर निराकरण के लिए कलेक्टर केएल चौहान की अध्यक्षता में समिति गठित किया गया है, जिसमें जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे व अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी एमआर चेलक को सदस्य बनाया गया है। जिले में पदस्थ सहायक श्रमायुक्त इस समिति के सदस्य सचिव बनाये गए है। कलेक्टर की अनुपस्थिति में समिति की अध्यक्षता जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे द्वारा की जाएगी।

----------------------

जरूरी वस्तुओं की उपलब्धता के लिए राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता व परिवहन सुचारू रूप से संचालित करने के लिए खाद्य विभाग द्वारा राज्य स्तरीय कंट्रोर रूम स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष नंबर 0771-2882113 है। इस आशय की जानकारी देते हुए प्रभारी खाद्य अधिकारी टीआर ठाकुर ने बताया कि राज्य शासन द्वारा इसके लिए खाद्य, नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता संरक्षण विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार सोनी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, उनका मोबाईल नंबर 94252-01972 है।

----------------

Posted By: Nai Dunia News Network