बड़गांव। छत्तीसगढ़ प्रदेश में स्वच्छ वातावरण तथा वृक्षारोपण के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर ने शुक्रवार को तुंहर पौधा तुंहर द्वार कार्यक्रम का शुभारंभ किया है।उसी तर्ज पर कापसी वन परिक्षेत्र में भी शुक्रवार को तुंहर पौधा तुंहर द्वार योजना का शुभारंभ किया गया। विधायक अनुप नाग ने पौधा लगाकर अंतागढ़ में इस योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान विविध प्रजातियों के पौधों का रोपण किया गया।

गौरतलब है कि तुंहर पौधा तुंहर द्वार कार्यक्रम के तहत वन विभाग लोगों को निशुल्क पौधे वितरित करेगा, ताकि क्षेत्र में हरियाली को बढ़ावा मिल सके। पौधा वितरण हेतु वन विभाग ने विभिन्ना परिक्षेत्रों में कर्मचारियों के मोबाइल नंबर जारी किये गये हैं।आम जनता उक्त मोबाइल नंबर पर फोन कर अपनी निजी भूमि में पौधा रोपण के लिए पौधे की मांग करते हुए अपना पंजीयन करा सकते हैं।पंजीयन उपरांत आवेदक के पते पर विभाग के शासकीय वाहन द्वारा निःशुल्क पौधा उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही साथ साप्ताहिक बाजारों में भी निःशुल्क पौधा उपलब्ध कराया जावेगा।जहां से आम नागरिक पौधा प्राप्त कर सकते हैं।

कापसी वनपरिक्षेत्र अधिकारी जगदीश दर्रो ने समस्त आम नागरिकों से अनुरोध किया है कि पौधा प्राप्ति के लिए निर्धारित मोबाइल नंबर 6261817452 पर संपर्क कर पौधा प्राप्त करें और उसे अपनी जमीन में लगायें। वन विभाग के माध्यम से लोगों को घर तक निःशुल्क फलदार पौधा पहुंचाया जाएगा। पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने एवं लोगों को इस मौसम में सहज अपने घर में पौधे मिल जाए, इस उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है। विधायक अनूप नाग ने कहा कि इस योजना के तहत सभी लोग अपने-अपने घरों में पौधा रोहित कर पर्यावरण के संरक्षण के लिए अहम योगदान दें।हमारा बस्तर प्राकर्तिक संपदाओं से भरा हुआ हैं और इसे इसी तरह संरक्षित रखने की जरूरत हैं, पर्यावरण शुद्ध रहें इस दिशा में हम सबको मिलकर प्रयास करना हैं। उन्होंने क्षेत्र वासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी एक-एक फलदार पौधे लगाए और उसका अच्छी तरह से संधारण करें, ताकि पौधा आगे जाकर पेड़ के रूप में विकसित हो और इससे आमदनी देगा और यह पर्यावरण संरक्षण के लिए भी महत्वपूर्ण कदम है।

डीएफओ शासिगा नंदन ने बताया कि छत्तीसगढ शासन की महत्वाकांक्षी योजना तुंहर पौधा तुंहर द्वार अभियान के तहत शुक्रवार से वनमंडल के अंतर्गत फलदार पौधा का वितरण शुरू किया गया है। जिन लोगों ने मोबाइल के माध्यम से पंजीयन करवाया है उन्हें जल्द ही घर पहुंचा कर पौधा प्रदान किया जाएगा।इसके अलावा साप्ताहिक हाट बाजारों में भी वन विभाग के द्वारा पौधा वितरण किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों को फलदार पौधा उपलब्ध हो सके।लोगो से अपील है कि अपना पंजीयन कराएं और अपने जगह पर पौधा लगाएं।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close