कांकेर। विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड द्वारा संयुक्त भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा में बड़ी संख्या में परीक्षार्थी शामिल हुए। परीक्षा में सरल प्रश्न पुछे गए थे, जिन्हें हल करने में परीक्षार्थियों को अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ी। प्रश्न पत्र के आसानी से हल होने पर परीक्षार्थियों के चेहरे खिले हुए नजर आए।

विभिन्नसकीय विभागों में तृतीय व चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए विशेष कनिष्ठ कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा सीधी भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन रविवार को किया गया। जिले के परीक्षार्थियों के लिए 18 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। संयुक्त भर्ती परीक्षा के लिए जिले में 5817 परीक्षा पंजीकृत थे, जिसमें 4675 परीक्षा में शामिल हुए और 1142 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा 11ः45 बजे शुरू हुई और 2 बजे तक चली।

परीक्षा में छत्तीसगढ़ व बस्तर से संबंधित प्रश्न बड़ी संख्या में पुछे गए थे। साथ ही हिन्दी, गणित, अंग्रेजी, कंप्यूटर से संबंधित प्रश्न पुछे गए थे। परीक्षार्थी उत्तम यादव ने बताया कि परीक्षा में सरल प्रश्न पुछे गए थे, जो आसानी से हल हो गए। परीक्षार्थी आशीष कुलदीप ने बताया कि परीक्षा में 100 प्रश्न पुछे गए थे, जिन्हें हल करने के लिए 2 घंटे का समय निर्धारित था। प्रश्न सरल होने के चलते आसानी से हल हो गए।

परीक्षा में पूछे गए प्रश्न

परीक्षा में बस्तर व क्षेत्र की संस्कृति से संबंधित प्रश्न बहुतायत में पुछे गए थे। जिसमें रावघाट परियोजना का विस्तार क्षेत्र कौन सा है। बस्तर में ताऊजी के नाम से प्रसिद्ध व्यक्ति कौन हैं। तीरथगढ़ जलप्रपात किस नदी पर है। लिंगेश्वरी माता मंदिर किस गांव में है। बस्तर इतिहास एवं संस्कृति के लेखक कौन हैं। बस्तर गढ़ कलेवा क्या है। इसके अलावा वेवसाइट के प्रथम पेज को क्या कहा जाता है, डास का क्या अर्थ है। साथ ही हिंदी, अंग्रेजी व गणित के प्रश्न भी पुछे गए थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local