कांकेर। जन समस्याओं के निराकरण के लिए जिला प्रशासन ने गांवों में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्या व शिकायतें सुनी जा रही है तथा उनके निराकरण के लिए भी कार्यवाही भी किया जा रहा है। इसी कड़ी में ग्राम कोरर, भैसाकन्हार (क) और ग्राम केंवटी में जनचौपाल लगाया गया, जहां पर जिले के कलेक्टर चंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा, वनमण्डलाधिकारी पूर्व भानुप्रतापपुर जाधव श्रीकृष्ण एवं पश्चिम भानुप्रतापपुर ससिगानंदन के., जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुमीत अग्रवाल तथा एसडीएम भानुप्रतापपुर जितेन्द्र यादव ने ग्रामीणों से रूबरू चर्चा करते हुए उनकी समस्याओं की जानकारी ली और उसके निराकरण के लिए ग्रामीणों को भरोसा दिलाया, कुछ प्रकरणो में तत्काल कार्यवाही भी की गई। ग्रामीणों से चर्चा करते हुए उन्होंने बिजली, पानी, राशन का वितरण एवं राशन कार्ड बनाने, राजस्व प्रकरणों का निराकरण, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की क्षतिपूर्ति राशि का वितरण, वनाधिकार मान्यता पत्रों का वितरण, सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत पेंशन का वितरण इत्यादि के संबंध में पूछताछ किया गया और उनके निराकरण के लिए अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

ग्राम कोरर में आयोजित जनचौपाल में ग्रामीणों की समस्या सुनते हुए उन्होंने जंजालीपारा, सेलेगांव के सतनामी पारा एवं चिल्हाटी के बड़ेपारा में पेयजल की समस्या को हल करने के निर्देश दिये। ग्राम चिल्हाटी में स्कूल के जमीन को राजस्व रिकार्ड में दर्ज करने के लिए तहसीलदार को निर्देश दिए गए। पुलिस अधीक्षक शलभ कुमार सिन्हा ने ग्रामीणों से चर्चा करते हुए पुलिस से संबंधित शिकायतों व समस्याओ की जानकारी लेते हुए कहा कि यदि किसी प्रकार की शिकायत हो तो बताए उसका निराकरण किया जाएगा। उनके द्वारा चिटफंड कंपनी मे राशि जमा करने के संबंध में भी ग्रामीणों से पूछताछ किया गया। बस्तर विकास प्राधिकरण के सदस्य बिरेश ठाकुर ने कोरर में चौपाल लगाने के लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद देते हुए कहा कि ग्रामीणों से समस्या संबंधी जो भी आवेदन प्राप्त हुए हैं, उनका तत्वरित निराकरण किया जावे। कलेक्टर श्री चन्दन कुमार ने कहा कि समस्या संबंधी जो भी जानकारी मिली है, उनका विधिवत निराकरण किया जाएगा।

ग्राम कोरर के बाद ग्राम भैसाकन्हार (क) एवं ग्राम केंवटी में भी जन चौपाल लगा कर शासन द्वारा संचालित विभिन्ना योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में ग्रामीणों से पूछताछ किया गया तथा ग्रामीणों की समस्या सुनी गई। ग्रामीणों की समस्या सुनते हुए कलेक्टर चंदन कुमार ने कहा कि ग्राम पंचायत में भी प्रति सप्ताह सचिवालय का आयोजन किया जाता है, उक्त सचिवालय में भी ग्रामीणजन अपनी समस्या संबंधी आवेदन प्रस्तुत कर सकते है। प्राप्त आवेदनों का जिला प्रशासन द्वारा विधिवत निराकरण किया जाता है। ग्राम केंवटी मे आयोजित जनचौपाल में ग्रामीणों की समस्या सुनते हुए कलेक्टर चंदन कुमार ने ग्राम रानवाही ग्राम पंचायत डोंगरगांव निवासी मिलेंद्र कुमार के लिए निवासी प्रमाण पत्र बनाने, ग्राम हरहरपानी के वार्ड क्रमांक-12 एवं खासपारा केंटवी तथा शाहकट्टा के पेयजल समस्या को हल करने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियो को निर्देशित किया।

सड़क निर्माण के दौरान पेयजल पाइप लाईन टूटने की जानकारी मिलने पर उसे तत्काल सुधारने के लिए पीडब्ल्यूडी के अधिकारी निर्देश दिये गये। हरहरपानी में एक सप्ताह के भीतर विद्युत ट्रांसफार्मर लगाने के लिए कार्यपालन अभियंता को निर्देश दिए गए। वन मण्डलाधिकारी

जाधव कृष्ण द्वारा वन विभाग में संचालित विभिन्ना योजनाओं की जानकारी दी गई एवं प्राप्त शिकायतों को तत्वरित निराकरण के लिए ग्रामीणों को भरोसा दिलाया। जनचौपाल में ग्राम पंचायत के पंच, सरपंच एवं ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local