भानुप्रतापपुर। भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की मांग को लेकर चल रहा आंदोलन लगातार जारी है। 31 जुलाई से सड़कजाम के साथ प्रारंभ हुआ यह धरना प्रदर्शन शनिवार को चौदहवें दिन भी अनवरत जारी रहा। इस आंदोलन के शुरू होने के बाद से लगातार भानुप्रतापपुर नगर व क्षेत्र के सभी संगठन व संघ लगातार बारी बारी से धरना स्थल पर आकर अपना समर्थन प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा पूरे भानुप्रतापपुर अनुविभाग के अलग-अलग ग्राम पंचायतों के लोग भी धरना स्थल पर उपस्थित होकर इस आंदोलन में शामिल हो चुके हैं।

इसी क्रम में धरना प्रदर्शन के 14 वें दिन मानव जागृति सेवा समिति तथा मसीही समाज के लोगों ने धरना स्थल पर उपस्थित होकर इस आंदोलन को अपना पुरजोर समर्थन व्यक्त किया। धरना स्थल पर पहले मानव जागृति सेवा समिति के सदस्य पहुंचे। समिति के सदस्यों ने कहा, कि भानूप्रतापपुर को जिला बनाने की मांग जितनी अधिक पुरानी है, उतनी ही अधिक जायज भी है। पूरे बस्तर संभाग में पूर्व में 8 तहसीलें थी, जिनमें से सात तहसीलों को जिला बनाया जा चुका है, केवल भानुप्रतापपुर ही एक पुरानी तहसील रह गई है।

जिसे अब तक जिला का दर्जा नहीं दिया जा सका है। समिति के सभी सदस्यों ने एक स्वर में भानुप्रतापपुर को जिला बनाने की अपील मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से की है। वही इसके बाद दोपहर को मसीह समाज के लोगों ने भी भारी संख्या में धरना स्थल पर उपस्थित होकर इस आंदोलन को मजबूती प्रदान की। मसीही समाज के द्वारा भी भानुप्रतापपुर को जिला बनाए जाने के पक्ष में कई तर्क दिए गए, इनके द्वारा भी मुख्यमंत्री से अपील की गई, कि वह स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगांठ पर भानुप्रतापपुर निवासियों को जिला की सौगात प्रदान करें।

घोठा विद्यालय के बच्चों ने तिरंगा जागरूकता रैली निकाली

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय घोठा के राष्ट्रीय सेवा योजना, रेडक्रास स्काउट गाइड स्काउट गाइड और इको क्लब की संयुक्त भागीदारी में आजादी के अमृत महोत्सव के हर घर तिरंगा के तहत जागरूकता रैली निकाली गई। यह रैली गांव के हर गली, मोहल्ले में भ्रमण करने के बाद वापस स्कूल पहुंची और यहीं इसका समापन किया गया। इस तिरंगा जागरूकता रैली में शाला के प्राचार्य चंद्रभूषण वाल्मिकी, रमेश कुमार चुरेंद्र, जयराम वट्टी, लक्ष्‌मण मरकाम, पोषण ठाकुर रामगुवाल मार्कण्डेय, सुनील कुमार बडदे, रोमन लाल रावटे, जागेश सलामे, ममता मिश्रा, नमिता राय, यामिनी ठाकुर पदमिनी मंडावी आदि शामिल हुए।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close