कांकेर (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण लक्ष्य से काफी पीछे दिखाई दे रहा है। जिनका टीकाकरण किया जा चुका है, उन्हें 28 दिन पूरा होने पर बूस्टर डोज देने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। बीते आठ दिना में लगभग साढ़े पांच सौ लोगों ने ही बूस्टर डोज लिया है।

जिले में कोराना टीकाकरण अपने दूसरे चरण में है। पहले चरण में हेल्थ वर्करों का टीकाकरण किया गया। जिसके बाद फ्रंट लाइन कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा रहा है। साथ ही ऐसे हेल्थ वर्कर जो पहले चरण में छूट गए थे। उनका टीकाकरण भी दूसरे चरण में किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण 25 फरवरी को पूरा होगा। लेकिन आंकड़ों पर नजर डालें तो कांकेर में कोरोना टीकाकरण पिछड़ता हुआ नजर आ रहा है। पहले व दूसरे चरण में चिंहांकित व पंजीकृत हितग्राहियों की संख्या 26885 थी, जिनका टीकारण किया जाना है। लेकिन अब तक 17566 लोगों का ही टीकाकरण किया गया है और लक्ष्य पूरा करने के लिए 9319 लोगों का टीकाकरण किया जाना है।

वहीं जो लोग टीकाकरण में छूट गए हैं, उनमें कई ऐसे लोग भी शामिल हैं, जिन्हें बीमारी, गर्भवती माता, शिशुवती माता होने के चलते टीकाकरण नहीं किया जा रहा है। दूसरी ओर जिले में 13 फरवरी से बूस्टर डोज देने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। कोरोना टीकाकरण के तहत बूस्टर डोज ऐसे लोगों को दिया जा रहा है, जिन्होंने 28 दिन पहले कोरोना टीकाकरण कराया था। जिले के कांकेर, नरहरपुर व कोयलीबेड़ा ब्लाक में ही अभी बूस्टर डोज दिया जा रहा है। लेकिन बीते आठ दिनों में केवल 549 लोगों ने ही बूस्टर डोज लिया है। वहीं सोमवार को जिले में हुए टीकाकरण के आंकड़ों पर नजर डालें तो जिले के 25 केंद्रों में 933 हितग्राहियों का टीकाकरण किया गया।

25 केंद्रों में हो रहा टीकाकरण

जिले में 25 केंद्रों में कोरोना टीकाकरण जारी है। टीकाकरण में तेजी लाने के लिए कुछ केंद्रों में हितग्राहियों की संख्या के अनुसार दो-दो टीम भी तैनात किया गया है, जिससे टीकाकरण की गति बढ़ाई जा सके। लेकिन इसके बाद भी टीकाकरण में गति आती दिखाई नहीं दे रही है। बता दें कि जिले को अब तक तीन चरणों में 44330 डोज प्राप्त हो चुके हैं।

इनका हो रहा टीकाकरण

जिले में टीकाकरण की स्थिति पर नजर डालें तो 9427 हेल्थ वर्कर, 906 पंचायत कर्मी, 683 राजस्व विभाग के कर्मचारी, 15370 पुलिस व फोर्स के जवान, 499 नगरपालिका व नगरपंचायत के कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाना है। जिसमें अब तक 7613 हेल्थ वर्कर, 902 पंचायतकर्मी, 532 राजस्व विभाग के कर्मचारी, 7970 पुलिस व फोर्स के जवानों का टीकाकरण हुआ है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags