कांकेर (नईदुनिया न्यूज)। जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को घरेलू नल कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। योजना के क्रियान्वयन के लिए जिला स्तर पर जिला जल एवं स्वच्छता मिशन तथा ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम जल एवं स्वच्छता मिशन का गठन किया गया है।

कलेक्टर चंदन कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक आयोजित किया गया। बैठक में बताया गया कि इस योजना के तहत कांकेर जिले के 454 ग्राम पंचायतों के 1069 ग्रामों के 4355 बसाहटों में रहने वाले एक लाख 45 हजार 255 परिवार लाभान्वित होंगे।

वर्तमान में 500 से कम जनसंख्या के बसाहटों में सोलर आधारित लघु नलजल योजना और 500 से अधिक जनसंख्या वाले बसाहटों में नवीन सोलर आधारित नलजल योजना के माध्यम से ग्रामों को पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। समीक्षा के दौरान बताया गया कि कांकेर जिले में ऐसे बसाहट जहां पाइप लाइन का विस्तार नहीं हुआ है, उन बसाहटों में आवश्यकता के आधार पर उच्च स्तरीय आरसीसी जलागार का निर्माण वर्तमान जनसंख्या को आधार मानते हुए 30 वर्ष के लिए रूपांकित करते हुए प्रस्तावित की गई है। यह कार्य रेक्ट्रोफिटिंग के अंतर्गत किया जाएगा, जिससे कि ग्राम के प्रत्येक घर में घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जा सके। सिंगल विलेज के अंतर्गत 778 ग्रामों में नलजल योजना का क्रियान्वयन कर 66 हजार 388 नल कनेक्शन प्रदाय किया जाएगा। जिले के जिन क्षेत्रों में सतही जल स्त्रोत, जिसमें पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध है, जैसे नदी में निर्मित डेम इत्यादि को स्त्रोत मानकर जल की उपलब्ध मात्रा के आधार पर विभिन्ना ग्रामों की समूह नलजल प्रदाय योजना तैयार की जा रही है। पांच समूह जल प्रदाय योजना अंतर्गत 226 ग्रामों के 23 हजार 861 परिवारों को घरेलू कनेक्शन प्रदाय किया जाना प्रस्तावित है। इन सभी कार्यों की डीएपी एवं स्वीकृत कार्यों को आनलाइन निविदा के माध्यम से कराए जाने के लिए समिति द्वारा अनुमोदन किया गया तथा योजनाओं से संबंधित बचे शेष कार्यों का डीपीआर तत्काल प्रशासकीय स्वीकृति के लिए समिति में प्रस्तुत किये जाने के लिए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी खंड कांकेर के कार्यपालन अभियंता एसआर नेताम को निर्देशित किया गया है। बैठक में जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के सदस्य जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डा. संजय कन्नाौजे, वन मंडलाधिकारी कांकेर अरविंद पीएम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. जेएल उईके, जिला शिक्षा अधिकारी राकेश पांडेय, जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता आरआर वैष्णव, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी किशन टंडन क्रांति, कृषि विभाग के उप संचालक एनके नागेश सहित विभिन्ना विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags