कांकेर। नईदुनिया न्यूज

घरेलु हिंसा से पीड़ित महिलाओं को समस्याओं से निजात दिलाये जाने हेतु कलेक्टर केएल चौहान के मार्गदर्शन में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा विभिन्न विभागों, स्वयं सेवी संगठनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें प्रशिक्षक वर्णिता सिंदुरिया के द्वारा घरेलू हिंसा से महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005 के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया।

उन्होंने घरेलू हिंसा के प्रकार और उनमें होने वाले कानूनी कार्रवाई के संबंध में जानकारी दी गई, साथ ही घरेलू हिंसा से निपटने कानूनी प्रावधान के बारे में बताया गया। प्रशिक्षक द्वारा कार्यस्थल पर लैंगिग उत्पीड़न निवारण एवं प्रतिषेध और प्रतितोष अधिनियम 2013 के प्रावधान के बारे में भी जानकारी दी गई। प्रावधान अंतर्गत सभी निजी, शासकीय संस्थाओं, कार्यालयों, संस्थाओं में आंतरिक शिकायत निवारण समिति के गठन करने तथा नहीं करने पर उसे कानूनी प्रावधान के बारे में विस्तृत जानकारी दिया गया।

प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर एमआर चेलक द्वारा सभी प्रतिभागियों को घरेलू हिंसा से संबंधित अनुभव साझा किये तथा प्रशासन के द्वारा पीड़ित महिलाओं को यथासंभव मदद करने पर जोर दिया गया। कार्यशाला में जिला कार्यक्रम अधिकारी सीएस मिश्रा, संरक्षण अधिकारी तुलसी मानिकपुरी, जिला बाल संरक्षण अधिकारी रीना लारिया, विधिक-सह परिवीक्षा अधिकारी अशोक कौशिक एवं समाज कल्याण, शिक्षा विभाग, जनपद पंचायत नरहरपुर, स्वाधार गृह, सहभागी समाज सेवी संस्था से उपस्थित थे।

----------------------

सतनामी समाज युवा प्रकोष्ठ ने जमीन प्रदान करने की

मांग को लेकर कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

चारामा। नईदुनिया न्यूज

छग प्रगतिशील सतनामी समाज युवा प्रकोष्ट द्वारा चारामा विकासखण्ड अंतर्गत सतनामी समाज भवन बनाने के लिए 10 डिस्मील जमीन प्रदान करने का ज्ञापन जिला कलेक्टर केएल चौहान को 20 फरवरी को सौंपा गया। समाज के पदाधिकारियों ने बतया कि पूरे विकासखण्ड में लगभग 10 हजार से अधिक की संख्या में सतनामी समाज के लोग रहते है लेकिन उनके सभा, मीटिंग व अन्य सामाजिक कार्यों के लिए कही पर भी कोई भवन नहीं होने से उन्हें अन्य सामाजिक भवनों पर आश्रित रहकर कार्य सम्पन्न करने पड़ते है। इसमें कई बार विषम परिस्थितियां भी सामने आ जाती हैं। बढ़ते समाज के स्वरूप व कार्यो को देखते हुए समाज भवन के लिए विकासखण्ड अर्न्‌तगत चारामा या आसपास ग्राम में 10 डिस्मील जमीन प्रदान की जाए। ज्ञापन सौंपने के दौरान जिला अध्यक्ष चन्द्रशेखर केसरी, जिला कार्यकारिणी अध्यक्ष धर्मेन्द्र डाहरे, जिला उपाध्यक्ष पप्पूराम टंडन, केाषाध्यक्ष संतोष डाहरे, सचिव धर्मेन्द्र बंछोर, सहित बड़ी संख्या में समाज के पदाधिकारी उपस्थित थे।

----------------------------

Posted By: Nai Dunia News Network