पंचायत चुनाव का पहला चरण का मतदान मंगलवार को हुआ। कबीरधाम जिले के कवर्धा व सहसपुर लोहारा ब्लॉक में मतदान हुआ। इसमें कही भी कोई गंभीर घटना नहीं हुई। वहीं आज ब्लाक मुख्यालयों में अधिकृत परीणाम की घोषणा की जाएगी। गौरतलब है कि जिले में नगरीय निकाय चुनाव के बाद ग्राम पंचायत चुनाव की सरगर्मी बीते एक माह से चल रही है। वहीं इस चुनाव में बीते विधानसभा व लोकसभा चुनाव के तुलना में वोटिंग प्रतिशत बढ़ी है। कवर्धा जनपद में करीब 82 व सहसपुर लोहारा जनपद में 80 प्रतिशत वोटिंग हुई।

बैलेट पेपर से हुआ मतदान

पहले चरण अंतर्गत कवर्धा व सहसपुर लोहारा ब्लॉक के करीब 500 से अधिक मतदान केंद्रों में बैलेट पेपर से वोटिंग हुई। इसमें पच, सरपंच, जनपद सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के पद शामिल थे। इन पदों के लिए पूर्व में चुनाव के लिए नामांकन 30 दिसंबर से छह जनवरी तक दाखिल किए गए थे। 7 जनवरी को नामांकन की स्क्रूटनी और 9 जनवरी को नाम वापस लेने की अंतिम तिथि तय की गई थी। ग्राम पंचायतों में चुनाव को लेकर प्रत्याशियों ने तैयारी लंबे समय से चल रही है। कबीरधाम जिले में पहले चरण का चुनाव हो गया। अब दूसरे चरण का चुनाव तीन फरवरी को बोड़ला व पंडरिया ब्लॉक में होगा। यहां सुबह 7 से तीन बजे तक वोटिंग हुई है।

अब तीन फरवरी को बोड़ला व पंडरिया में होगा चुनाव

पहले चरण का शांतिपूर्ण मतदान संपंन्न होने के बाद अब दूसरे चरण का चुनाव तीन फरवरी को होगा। जिला निर्वाचन शाखा से प्राप्त जानकारी अनुसार दूसरे चरण का चुनाव बोड़ला व पंडरिया ब्लॉक के करीब 500 से अधिक मतदान केन्द्रों में होगा। इसमें भी दो लाख से अधिक मतदाता हिस्सा लेंगे। इसी प्रकार यहां पंच, सरपंच, जनपद सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के लिए कुल 4 हजार से अधिक प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। यहां करीब 25 सौ से अधिक कर्मचारियों को मतदान कार्य के लिए ड्यूटी लगाई जाएगी। विभाग के पास कर्मचारियों की कमी है, इसे देखते हुए विभाग द्वारा कई कर्मचारियों से डबल ड्यूटी लगाई गई है। हा'लाकि डबल ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों को डबल राशि मेहताना के रुप में दिया जा रहा है।

-------

फोटो-कवर्धा-3

कलेक्टर ने किया मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण

कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने ग्राम पंचायत दुल्लापुर, बिरकोना, धरमपुरा, समनापुर, अमलीडीह, बरपेलाटोला, सिंघनपुरी, जोराताल, नेवारी एवं ग्राम पंचायत सूखाताल में हो रहे मतदान केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के सीईओ विजय दयाराम के., पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेंद सिंह, तहसीलदार मनोज रावटे उपस्थित थे।

कलेक्टर मतदान केन्द्र दुल्लापुर का निरीक्षण करते हुए मतदान केन्द्र परिसर के अंदर अनाधिकृत व्यक्ति को बाहर करने तथा अनावश्यक भीड़ नहीं करने के निर्देश दिये। उन्होंने संबंधित पीठासीन अधिकारी को कुल वार्डो की संख्या तथा अभी तक मतदान प्रतिशत की जानकारी ली। साथ ही मतदान दल के भोजन व्यवस्था के संबंध में भी पूछा। उन्होंने ग्राम पंचायत बिरकोना में ट्राइसायकल से आये हुए निशक्तजन महिला से आवश्यक जानकारी ली तथा अपने मोबाइल से उक्त महिला की फोटो भी ली। कलेक्टर श्री शरण ने धरमपुरा में कुल मतदान प्रतिशत होने की जानकारी ली, तो मतदान अधिकारी ने 50 प्रतिशत मतदान होने की जानकारी दी। उन्होंने मतदान व्यवस्था के संबंध में भी जानकारी लिया। उन्होंने मतदान केन्द्र में अनावश्यक भीड़ पर नाराजगी व्यक्त की तथा पुलिस को अनाधिकृत व्यक्ति को परिसर से बाहर निकालने के भी निर्देश दिये।

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत समनापुर का निरीक्षण करते हुए कहा कि जो व्यक्ति वोट डाल चुके है, उन्हें परिसर से बाहर निकालने के निर्देश दिये। उन्होंने पीठासीन अधिकारी को मतदान धीमी गति को बढ़ाने के निर्देश दिये, ताकि वोटो की गिनती में विलंब न हो। उन्होंने अमलीडीह पंचायत में मतदान में शीघ्रता लाने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री शरण ने जोराताल मतदान केन्द्र के कक्ष में शराबी व्यक्ति मतदान में व्यवधान उत्पन्न करने की कोशिश कर रहा था। पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेंद सिंह ने तुरंत कार्रवाई उस व्यक्ति को सिटी कोतवाली थाना में भेजकर मुलाहिजा करने के निर्देश दिये। उन्होंने संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिये। ग्राम पंचायत नेवरी में गेट के पास अनाधिकृत महिलाओं को 100 मीटर के बाहर रहने के निर्देश दिये तथा मतदान दल से मतदान प्रतिशत एवं आवश्यक जानकरी भी ली। ग्राम सुखाताल मतदान केन्द्र में अनावश्यक भीड़ को बाहर निकालने के निर्देश दिये तथा जो लोग वोटिंग कर चुके है, उन्हें मतदान केन्द्र से बाहर निकालने के लिए कहा। कलेक्टर ने यहां पर मतदान गति धीमी होने के कारण तहसीलदार को रिजर्व कर्मचारी को भेजने के लिए निर्देशित किया।

बाक्स

कापादह के वार्ड क्रमांक 7 के पंच पद का निर्वाचन स्थगित

जिले के पंडरिया जनपद पंचायत क्षेत्र के ग्राम पंचायत कापादह के वार्ड क्रमांक 7 में पंच पद हेतु दो निर्वाचन लड़ने वाले अभ्यर्थी थे, जिनमें एक अभ्यर्थी श्रीमती रमा बाई पति राजकुमार मांझी की 24 जनवरी को मौत हो गई है, जिसके फलस्वरूप वार्ड क्रमांक 7 के पद का निर्वाचन स्थगति कर दिया है।

----------------

वॉक-इन-इन्टरव्यू दो को

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कबीरधाम के अन्तर्गत पैरालिगल वालिन्टियर्स की भर्ती हेतु नवीन खोले गए लिगल एड क्लिनिक, जो एस.टी-एस.सी. बाहुल क्षेत्रों ग्राम भालुचुंआ, नवागांव एवं बोक्करखार तथा अन्य क्लिनिकों में पैरालिगल वालिन्टियर की नियुक्ति किये जाने के संबंध में प्राप्त आवेदनों में से वॉक-इन-इन्टरव्यू का आयोजन दो फरवरी को सबेरे 11 बजे रखा गया है। आवेदकगण निर्धारित तिथि एवं समयावधि में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कबीरधाम में अपने समस्त मूल प्रमाण पत्रों सहित उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा यात्रा भत्ता का भुगतान नहीं किया जायेगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket