पांडातराई(नईदुनिया न्यूज)। हर वर्ष के अनुसार इस वर्ष भी प्रमुख आस्था के केंद्र स्वयंभू जालेश्वर महादेव घाट डोगरिया में भव्य मेला लगेगा। इस बहुप्रतिक्षित मेले की तैयारियां पूरी हो गई है। पांडातराई से लगे ग्राम डोगरिया स्थित जालेश्वर महादेव घाट हमेशा से लोगों की आस्था व विश्वास का केंद्र रहा है। यहां विभिन्न पर्व पर कई धार्मिक आयोजन किए जाते हैं। इसी कड़ी में इस वर्ष भी भव्य मेला का आयोजन किया जा रहा है। यहां बताना लाजमी होगा कि इस मेले का ग्राम डोगरिया सहित आसपास के ग्रामीणों सहित जिलेभर के लोग बेसब्री से इंतजार रहता है। मेला स्थल डोगरिया जालेश्वर महादेव घाट में तरह तरह की दुकानें सजाई जाती हैं। मनोरंजन के लिए कई प्रकार के झूले भी लगाएं जाते है।

सजती है सैकड़ों दुकानें

डोगरिया में हर साल भरने वाले यह मेला बेहद ही भव्य होता है। जिसमें खिलौने, कपड़े, मनिहारी, मिठाई, होटल पूजा सामग्री सहित सैकड़ों दुकानें सजाई जाती है। जिसमें लोगों द्वारा बड़ी मात्रा में खरीदी की जाती है। यही वजह है कि आम लोगों के साथ ही व्यापारी वर्ग को भी डोगरिया मेले का खासा इंतजार होता है। और वे इस मेले के माध्यम से हर साल मलामाल व्यवसाय कर लेता है। मेले में जिले सहित मुगेली, बिलासपुर, बेमेतरा और पडोसी मध्य प्रदेश के व्यापारी अपनी दुकान सजाते हैं।

पुलिस बल की तगड़ी व्यवस्था

भव्य मेला और लोगों की अपार भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन द्वारा यहां मेले के दौरान पुलिस बल तगडी व्यवस्था की जाती है। इस बार भी मेले को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाल ली है। और पुलिस प्रशासन के अधिकारी को मेला स्थल पर तैनात किया गया है।

नर्मदा में रविवार तक लगेगा मेला

प्राचीन धार्मिक, सांस्कृतिक व ऐतिहासिक स्थल नर्मदा (झिरना) में माघ पूर्णिमा मेला शुक्रवार से प्रारंभ होकर रविवार तक चलेगा। मेले में दुकानदार दुकानों को सजा चुके हैं। मंदिरों में को लाइटिंग की गई है।कुंड (पचरी) में पर्व-स्नान की भी व्यवस्था की गई है। इस वर्ष मेले में देसी व हवाई झूले बच्चों के लिए खास आकर्षण का केंद्र है। वहीं, श्रीमद भागवत पुराण सप्ताह ज्ञान यज्ञ की कथाएं हो रही है, जिसमें श्रद्घालुओं बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags