कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। किसानों को राहत पहुंचाने के लिए कवर्धा की कृषि उपज मंडी किसानों के लिए खोल दी गई हैं। कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने किसानों को उनके उपज की सही दाम मिल सके इसके लिए कृषि उपज मंडी तालपुर को खोलने के निर्देश दिए है। मंडी खोलने का समय सुबह 6 बजे से 11 बजे तक निर्धारित की गई है। कवर्धा अनुविभागीय अधिकारी विपुल गुप्ता ने बताया कि किसानों द्वारा उत्पादित खाद्यान्न सामाग्रियों को सही दाम मिल सके इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष रूप से मंडी खोली गई है। उन्होंने बताया कि मंडी में आने वाले सभी किसानों को सबसे पहले संबंधित ग्राम सचिव से प्रमाण पत्र लेना होगा, ताकि कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए जारी लाकडाउन के दौरान किसानों को कवर्धा आने में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग को इसकी सूचना भी दे दी गई है। मंडी में आने वो सभी किसानों को शारीरिक दूरी का पालन करना अनिवार्य होगा।

....................

हथमुड़ी सरपंच सरकारी योजना को लेकर लोगों का कर रहे हैं मदद

कवर्धा फोटो-18

कुंडा(नईदुनिया न्यूज)। विकासखंड पंडरिया के ग्राम पंचायत हथमुड़ी की सरपंच गायत्री बालमुकुंद चंद्रवंशी ने रविवार को ग्राम पंचायत भवन में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के राशि के आहरण, पेंशन की राशि एवं निराश्रित पेंशन के आहरण के लिए छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक कुंडा केकियोस्क शाखा प्रभारी अनिल कुमार चंद्राकर को बुलाकर ग्राम पंचायत भवन में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए ग्रामीण जनता को सुविधा मुहैया कराई गई। इस मौके पर भाजपा कार्यकर्ता यशवंत कुमार चंद्राकर, गौतम चंद्राकर, मुकेश ठाकुर, कृष्णा चन्द्राकर, रामस्वरूप साहू, शशि गोवर्धन चंद्रवंशी उप सरपंच, अर्चना गुप्ता पंच, बालमुकुंद चंद्रवंशी, अघनु साहू, हरी राम साहू, कोमल चंद्रवंशी एवं सुकदेव चंद्रवंशी, सरोज चंद्राकर, दिनेश गुप्ता, बालकृष्ण चंद्रवंशी आदि लोगों का सहयोग रहा।

.......................

सांसद पाण्डेय ने स्वास्थ कर्मचारियों का किया उत्साहवर्धन

कवर्धा फोटो-19

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। सांसद संतोष पाण्डेय ने लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत विभिन्न स्वास्थ्य एवं उप स्वास्थ्य केंद्र का दौरा किया, जिसमें सहसपुर लोहारा, गंडई, खैरागढ़, छुईखदान, राजनांदगांव शामिल हैं। उन्होंने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं जरूरत मन्दो को मिल रहे उपचार के संबंध में जानकारी ली। सांसद पाण्डेय ने अपने निरीक्षण के दौरान उप स्वास्थ्य केंद्र में उपस्थित डॉक्टर, नर्स एवं स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों को उनके प्रयासों एवं परिश्रम के लिए उत्साहित किया व आभार भी जताया। साथ ही स्थानीय कार्यकर्ताओं से भेंट कर आसपास के लोगों का ख्याल रखने व जरूरत पड़ने पर उन्हें समुचित मदद करने के लिए भी आग्रह किया।

.........................

लॉकडाउन मे भी नही रुकेगी पढ़ाई, अभ्युदय स्कूल ऑनलाइन दे रहा शिक्षा

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। अभ्युदय स्कूल में लॉकडाउन के दौरान भी पढ़ाई जारी रखने के उद्देश्य से ऑनलाइन कक्षाएं लगाई जा रही है, जिसका विद्यार्थी भरपूर लाभ उठा रहे हैं। लॉकडाउन की अवधि की अनिश्चितता का पूर्वाभास करते हुए चेयरमेन अभिषेक सिंह व डायरेक्टर प्रमोद अग्रवाल ने टेक्नालॉजी का समुचित उपयोग करके छात्रों को इस प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश 15 मार्च को दिए गए थे और शीघ्रता से निर्देशों को पालन करते हुए 16 मार्च से कक्षा नवमीं से बारहवीं की, 23 मार्च से केजी वन से आठवीं की पढ़ाई आरंभ की गई। जिसमें प्रतिदिन दो विषयों की पढ़ाई विभिन्न विधियों से शिक्षकों द्वारा बनाए गए वीडियो के माध्यम से होती है। प्रत्येक रविवार को गतिविधि आधारित कार्य छात्रों से करवाए जाते हैं। चूंकि बच्चों के पास अभी पुस्तकें उपलब्ध नहीं है। इसलिए दीक्षा एप व इबुक से पुस्तकों की कमी पूरी की जा रही है। प्रतिदिन के गृहकार्य के साथ छात्रों की उपस्थिति भी दर्ज की जा रही है। अभ्युदय स्कूल के कुछ शिक्षक कवर्धा में न रहते हुए भी नवीनतम टेक्नालॉजी का प्रयोग कर ऑनलाइन कक्षाएं सुचारू रूप से संचालित कर रहे हैं। प्राचार्या श्रीमती व्ही शोभा ने बताया कि ऑनलाइन कक्षाओं के अप्रत्याशित परिणाम सामने आ रहे हैं, जिसमें पालकों का सहयोग भी सराहनीय है। साथ ही अभ्युदय मैनेजमेंट व समस्त स्टाफ की ओर से आपदा प्रबंधन हेतु 51हजार की सहयोग राशि मुख्यमंत्री राहत कोष और व 51हजार की सहयोग राशि प्रधानमंत्री राहत कोष में दी गई है।

......................

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मुख्यमंत्री ने जाना जिले का हालचाल

कवर्धा फोटो-20

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय महासचिव व छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस प्रभारी पीएल पुनिया की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव, मंत्रियों, जिला अध्यक्षों के साथ विस्तृत रूप से बैठक हुई। बैठक के दौरान कबीरधाम जिला अध्यक्ष नीलू चन्द्रवंशी ने बताया कि यहां से बहुत सारे लोग अन्य राज्यों में मजदूरी करने गये हुए हैं, ऐसे लोगो को केबिनेट मंत्री मो.अकबर ने जिलाधीश को निर्देश कर उनके लिए राशन की व्यवस्था कराया गया है। गुजरात के भरूच जिले में ग्राम बदराडीह, खैरबना, बेंदरची एवं अन्य ग्राम के लोगों ने वीडियो बनाकर मंत्री से गुहार लगाये थे, तब मंत्री मो.अकबर ने कलेक्टर से बात की और उन्हें सुविधा उपलब्ध कराया गया। वैसे ही लखनऊ, महाराष्ट्र में फंसे लोगों को भी राशन का व्यवस्था कराई गई है। नीलू चंद्रवंशी ने विडियो कॉन्फ्रेसिंग में कहा कि कबीरधाम जिले के गुड़ फैक्ट्री में उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश के मजदूर फंसे हुए हैं, जिन्हें राशन की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा ग्राम पंचायत से किया जा रहा है।

.............................

बैंक सखी द्वारा महिला जनधन खातों से हितग्राहियों को होगा भुगतान

कवर्धा फोटो-21

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। केंद्र सरकार द्वारा की गई घोषणा के अनुसार जिले में महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना अंतर्गत खोले गए सभी खातों में तीन माह तक प्रति माह 500 रुपये की राशि जमा होनी प्रारंभ हो गई है। जिसका भुगतान ग्रामीणाों को उनके घरो में जाकर बैंक सखी के द्वारा पेय प्वाइंट सुविधा के माध्यम से किया जाएगा।

बैंक सखी के कार्यो के संबंध में कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने बताया कि वर्तमान में बैंक सखी द्वारा सभी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का वितरण ग्रामीणों को किया जा रहा है। जिसके तहत वृद्घावस्था पेंशन, दिव्यांगों का पेंशन, विधवा पेंशन आदि के साथ महात्मा गांधी नरेगा का मजदूरी भुगतान से लेकर फंड ट्रांसफर और बैंकों से संबंधित सभी आवश्यक सेवाओं का लाभ ग्रामीणों को उनके घरों में जाकर दे रही है।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कबीरधाम विजय दयाराम के. ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना वायरस के आपदा से केंद्र सरकार द्वारा लोगों के राहत के लिए महिला जनधन खातो में राशि जारी कि गई है। जिसका वितरण बैंक सखी के माध्यम से किया जायेगा क्योंकि एटीएम एवं बैंक सखी में आने के लिए ग्रामीणों को परेशानी होगी और संक्रमण का भय बना रहेगा। इस कारण बैंक सखी सुरक्षा के साथ ग्रामीणों को घर-घर जाकर आधार बेस्ड पेमेंट करतें हुए लाभ पहुंचाया जायेगा। विजय दयाराम के. ने बताया कि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बैंक सखी का गठन किया गया है। बैंक सखी अपने क्षेत्र के बैंकों से जुड़कर बायोमेट्रिक डिवाइस कि सहायता से राशि का भुगतान करेंगें। जिले में 92 बैंक सखी कार्यरत हैं जो पहाड़ी क्षेत्रों से लेकर मैदानी क्षेत्रों तक इस महामारी के दौरान लोगों को राहत पहुचांएगी।

------------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना