बोड़ला। कोरोना वायरस को लेकर छत्तीसगढ़ कांग्रेस कमेटी के निर्देश पर कोरोना वायरस जागरुकता को लेकर नवनियुक्त जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नीलू चंद्रवंशी ने सेवा दल के जिला अध्यक्ष मुकेश झारिया, युवक कांग्रेस के जिलाध्यक्ष आकाश केशरवानी ने संयुक्त रूप से बैठक ली। जिसमें नगर पंचायत अध्यक्ष सावित्री साहू, ,सेवादल के ब्लॉक अध्यक्ष दीपक माग्रे, रामचरण साहू, ब्लॉक युवा कांग्रेस अध्यक्ष मनोज वर्मा, एनएसयूआई के प्रदेश प्रतिनिधि बंटी खान, पार्षद ओमप्रकाश शर्मा, भरत गुप्ता के अलावा पूरन मानिकपुरी, भूपेंद्र मानिकपुरी की उपस्थिति में श्री चन्द्रवंशी ने बताया कि कोरोना वायरस के जागरूकता के लिए ब्लॉक स्तरीय पांच सदस्य टीम का गठन किया गया है। इसमें ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजमत उल्ला खान अध्यक्ष, सदस्यों में सेवादल के ब्लॉक अध्यक्ष दीपक मागरे, महिला ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुनीता मागरे, ब्लॉक युवा कांग्रेस अध्यक्ष मनोज वर्मा, एनएसयूआई अध्यक्ष यशवंत कुर्रे शामिल हैं। इसी प्रकार सभी ब्लाकों में टीम का गठन किया गया है। श्री चन्द्रवंशी, सावित्री साहू ने गठित ब्लॉक स्तरीय समितियों के कार्यों के विषय में बताते हुए कहा कि लॉकडाउन को लेकर सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करना एवं करवाना है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप राज्य में कोई भी आदमी भूखा न रहे इसलिए उनके द्वारा राज्य के प्रत्येक पंचायतों में राशन कार्ड के अलावा दो-दो क्विंटल चावल गांव में प्रवासियों एवं जिनके पास कार्ड नहीं है उनकी व्यवस्था के लिए दिया गया है।

.............................

कुर्मी युवा क्रांति मंच, महली पंडरिया कबीरधाम द्वारा आर्थिक सहायता

पंडरिया(नईदुनिया न्यूज)। पंडरिया विकासखंड क्षेत्रांतर्गत ग्राम पुसेरा निवासी भगत राम निषाद का आठ वर्षीय पुत्र बादल निषाद का तालाब में डूबने से मौत हो गई। दिवगंत के माता-पिता दिव्यांग है तथा इनकी आर्थिक स्थिति अत्यंत कमजोर है। जिसकी सूचना कुर्मी युवा क्रांति मंच महली पंडरिया को मिलने पर परिवार को श्रद्घांजलि स्वरूप तत्काल पांच हजार रूपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई।

...................

बायसन पहुंचा सहसपुर लोहारा क्षेत्र, वन विभाग कर रही निगरानी

वनमंडलाधिकारी सहित रेस्क्यू टीम रख रही नजर

बॉटम

फोटो-कवर्धा-13

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। कबीरधाम कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने फेसबुक पर ट्वीट कर जानकारी दी है कि आमगांव उड़िया खुर्द क्षेत्र में दो बायसन कवर्धा से सहसपुर लोहारा की ओर 15 किलोमीटर निकटतम जंगल भोरमदेव अभ्यारण से आए हुए हैं। वहीं वन विभाग की पूरी टीम वन्य प्राणियों की सुरक्षा को लेकर कारगार पहल करते नजर भी आ रही है। ज्ञात हो कि कुछ दिनों में यहां वन्य प्राणी कबीरधाम जिले के वनांचल क्षेत्र सहित आसपास जगहों पर देखे जाने की सूचना मिल रही थी। वन विभाग इन वन्य प्राणियों का रुख जंगलों की ओर करने बड़ी कुशलता से कार्य करते भी नजर आ रहा है। कुछ दिनों पहले जहां पंडरिया क्षेत्र के बाह पानी की ओर हाथियों का दल पहुंचा हुआ था, जो पुनः जंगलों की ओर लौट गया। वहीं शनिवार की सुबह उड़िया कला खुर्द सहसपुर लोहारा क्षेत्र की ओर खेतों में दो वन्यजीव बायसन को विचरण करते देखा गया है, जिसकी जानकारी तत्काल ही ग्रामवासियों ने वन विभाग तथा संबंधित थाने को दी। सूचना मिलते ही वन विभाग और पुलिस की टीम मौके पर पहुंच चुकी है, वहीं दोनों वन्य प्राणियों पर नजर भी रखी जा रही है। आपको बता दें कि भोरमदेव अभ्यारण क्षेत्र में अनेक प्रकार के वन्यजीवों का आवागमन लगा रहता है। अचानक मार्ग से लगे होने के कारण इस क्षेत्र में अनेक प्रकार के वन्यजीव विचरण करते नजर आ जाते हैं। इन वन्यजीवों की सुरक्षा को लेकर विभाग सतर्कता से कार्य करते दिखाई दे रहा है। वर्तमान स्थिति में जहां बायसन की मौजूदगी बनी हुई है, उस क्षेत्र में एसडीओ, रेंजर वन विभाग की टीम इन वन्य प्राणियों पर नजर रखी हुई है, जिससे इन्हें किसी प्रकार से हानि न पहुंचे और यह अपना रुख जंगलों की ओर कर ले, वहीं विभाग द्वारा ग्रामीणों को सुरक्षा को लेकर समझा भी चुके हैं, जिससे वह भी इस वन्य प्राणी से सुरक्षित रह कर इसकी जानकारी वन विभाग को देते रहे।

वर्सन -

वन्य प्राणी दो बायसन के विषय में जानकारी मिली है कि वे सहसपुर लोहारा क्षेत्र के चले गए हैं। इसे लेकर तत्काल ही वन विभाग की टीम का गठन किया गया और मौके पर टीम मौजूद है तथा वन्य प्राणियों पर नजर रखे हुए हैं।

दिलराज प्रभाकर वनमंडलाधिकारी कबीरधाम

.........................

...........................

सोमवार से होगी गन्ना खरीदी

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। भोरमदेव सहकारी शक्कर कारखाना में इस सीजन छह अपै्रल से गन्ना खरीदी व पेराई प्रारंभ होगी। वही पंडरिया शक्कर कारखाना अंतर्गत गांव का गन्ना भी इसी कारखाने से खरीदा जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए गन्ना खरीदी को बंद कर दिया गया था। कई किसानों की गन्ना पेराई बाकी है। ऐसे में भोरमदेव सहकारी शक्कर कारखाना द्वारा शासन के आदेश पर फिर से गन्ना पेराई प्रारंभ किया जाएगा। इस कारखाना में 20 मार्च तक 11 हजार से अधिक किसानों से 2 लाख 18 हजार 41 मीट्रिक टन गन्ना खरीदा गया है।

............................

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना