कवर्धा। कोरोना संक्रमण न फैले इसको देखते हुए कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर प्रतिदिन के कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं। कोविड जांच, कोविड टीकाकरण, डोर-टू-डोर टीकाकरण के साथ-साथ जिला चिकित्सालय की व्यवस्था पर विशेष नजर बनाए हुए हैं। डाक्टरों की कमी नहीं है और ना ही व्यवस्थाओं की कमी है। सभी कोरोना संक्रमित मरीजों का डाक्टरों द्वारा समुचित इलाज किया जा रहा है। उपरोक्त बातें जिला कांग्रेस अध्यक्ष नीलकंठ चंद्रवंशी ने कही। उन्होंने बताया कि लंबे अर्से से स्वास्थ्य विभाग डाक्टरों की कमी को लेकर जूझ रहे थे, जिसे दूर करने के लिए कैबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर ने हर संभव प्रयास करते हुए नए डाक्टरों की नियुक्ति कर स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। उनके प्रयास से आज हमारा स्वास्थ्य विभाग में किसी भी प्रकार की कमी नहीं है। सभी सुविधाओं का संचालन बेहतर ढंग से हो रहा है।

उन्होंने बताया कि कैबिनेट मंत्री के निर्देशानुसार कोरोना संक्रमण न फैले इसके लिए पूरा जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, नगर पालिका ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। जिला चिकित्सालय, कोविड हास्पिटल, सुधा देवी कोविड सेंटर की प्रतिदिन सफाई की जा रही है। कोविड हास्पिटल में भी नगर पालिका कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है जो स्वास्थ्य विभाग के टीम के साथ सामंजस्य स्थापित कर उन लोगों की देख रेख कर रही है। जिला चिकित्सालय, कोविड हास्पिटल में कोरोना मरीजों की देख-रेख के लिए अलग-अलग टीम बनाई गई है, जिसमें डाक्टर, नर्स स्टाफ को शामिल किया गया है। मरीजों को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए पर्याप्त डाक्टरों के साथ-साथ अधिकाधिक मात्रा में आक्सीजन की व्यवस्था कराया गया है।

कोरोना काल में आठ मेडिकल आफिसर सहित स्त्री रोग विशेषज्ञ की हुई नियुक्ति

जिला चिकित्सालय की बेहतरी के लिए कैबिनेट मंत्रीके समक्ष जो भी मांग की गई है उस मांग को पूरा किया गया है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के सभी बिंदुओं पर विचार करते हुए कोरोना संक्रमण काल के पहले ही नए-नए चिकित्सकों की नियुक्ति कर उनको जिम्मेदारी दी गई। स्वास्थ्य विभाग में 15 वर्ष तक स्त्री रोग विशेषज्ञ नह होने के कारण अनेकों मरीजों को रायपुर जैसे शहरों में रेफर करना पड़ता था। स्टाफ की कमी को देखते हुए हुए मोहम्मद अकबर ने तत्काल भर्ती प्रक्रिया करते हुए भर्ती किए जाने के लिए निर्देशित किया। निर्देशानुसार जिला खनिज न्यास निधि से डा.चौधरी की नियुक्ति व उसके बाद डा. अजीत राडेकर स्त्री रोग विशेषज्ञ अपनी सेवा दे रहे हैं। इसके अलावा हड्डी रोग विशेषज्ञ, निश्चेतना विशेषज्ञ, एमडी मेडिसीन सहित आठ मेडिकल आफिसर, 68 एएनएन सहित स्टाफ नर्स की भर्ती की गई है। स्वास्थ्य विभाग में इन डाक्टरों की नियुक्ति हो जाने से विभाग की कार्य पहले से बेहतर हो गया है। वर्तमान में चा डाक्टरों का स्थानांतरण दूरस्थ बीजापुर व सुकमा स्वास्थ्य सुविधा बढ़ाने के लिए किया गया है, लेकिन उसी दिन ही स्थानांतरित डाक्टरों के स्थान पर अन्य चार विषय विशेषज्ञ की नियुक्ति कर दी गई है।

कोरोना संक्रमण पर मंत्री ने दिया विशेष ध्यान

कोरोना काल में स्वास्थ्य विभाग के पास 400 आक्सीजन सिलिंडर की व्यवस्था, इसमें से 300 सिलिंडर मंत्री अकबर द्वारा प्रदत्त है। जिले में मरीजों को रेमडेसिविर इंजेक्शन की जरूरत को ध्यान में रखते हुए बड़े पैमाने पर निजी अस्पतालों के माध्यम से भी कैबिनेट मंत्रीद्वारा इंजेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है। जिला अस्पताल 100 बिस्तर का कोविड अस्पताल बनाया गया। जिसमें से 98 बिस्तर आक्सीजन युक्त है। यहां सात वेंटिलेटर की भी व्यवस्था है। वेंटिलेटर सेवा शुरू करने के लिए स्टाफ की ट्रेनिंग से लेकर अन्य टेक्निकल व्यवस्थाओं में जिला प्रशासन की प्रत्यक्ष तौर पर मदद कर मंत्री मोहम्मद अकबर ने हर संभव प्रयास करके जनता को स्वास्थ्य सेवा देने का आश्वासन दिया। कोविड केयर सेंटर की स्थापना करके 350 बिस्तर में से 50 बिस्तर को आक्सीजन युक्त किया गया। जिससे यहां भी मरीजों को जरूरत पड़ने पर तत्काल आक्सीजन प्राप्त हो सके। जिले के कोविड अस्पताल को पांच आक्सीजन फ्लो मीटर मशीन की उपलब्धता कराया गया है। जिले में 100 बिस्तर जिला अस्पताल के 39 बेड्स को आक्सीजन युक्त बनाकर लक्षण वाले कोरोना निगेटिव मरीजों का उपचार किया जा रहा है। जिला अस्पताल परिसर में स्थित सुधा देवी धर्मशाला में 50 बिस्तर आक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था की गई।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags