कवर्धा। कृष्ण जन्माष्टमी के दूसरे दिन शनिवार को जिले सहित वनांचल क्षेत्रों में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी बड़े धूमधाम से दही-हांडी मटकी तोड़ कार्यक्रम मनाया गया। कवर्धा शहर के गोविंदा उत्सव समिति ने कार्यक्रम का आयोजन एक सप्ताह पूर्व से ही कर लिया था। वहीं कवर्धा में राधाकृष्ण मंदिर, ठाकुर पारा, रायपुर रोड ठाकुर देव चौक, गायत्री मंदिर, युनियन चौक सहित कई जगहों पर दही-हांडी लगाया गया था, जिसे गोविंदा उत्सव समिति ने धूमाल, डीजे के धुन में थिरकते हुए, सभी जगहों की दही-हांडी को तोड़ा।

वही पोंडी नगर में भी बड़े हर्षोल्लास और धूमधाम से दही-हांडी मटकी तोड़ पर्व का आयोजन किया गया। कोरोना के चलते पिछले दो वर्षो से मानो मटकी तोड़ पर्व फीका नजर आ रहा था, लेकिन इस वर्ष पोंडी नगर के मटकी तोड़ कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले युवाओं में एक अलग ही उत्साह और जोश देखने को मिला। नगर में बड़े ही सावधानी पूर्वक बिना किसी अड़चन के दही हांडी पर्व पर कार्यक्रम आयोजन संपन्ना हुआ। दरअसल नगर के युवाओं के द्वारा पोंडी के हर गली मुहल्ले में मटकी तोड़ कार्यक्रम आयोजन के पूर्व युवाओं के द्वारा मटकी तोड़ने वाले स्थानों का चयन किया गया, जिसके बाद मुहल्लेवासियों ने वहां दही-हांडी बांधा जिसके बाद पोंडी नगर की इष्ट देवी मां शीतला मंदिर में पूजा अर्चना की। साथ ही मंदिर प्रांगण से ही गोविंदा उत्सव समिति के युवाओं ने दही हांडी तोड़ना प्रारंभ किया, जिसके बाद अलग-अलग मुहल्लो में गोविंदा उत्सव समिति के सदस्यों ने पहुंचकर दही-हांडी लूट किया।

18 जगहों पर रहा दही-हांडी लूट

पोंडी में दही हांडी कार्यक्रम साहू पारा, कुंभकार पारा, महादेव पारा, पाली पारा, कालोनी पारा, बावा पारा, बस स्टैंड चौक से होते हुए नगर के युवाओं ने 18 जगहों पर दही-हांडी लूट मटकी तोड़ी। साथ ही इस दौरान गोविंदा उत्सव समिति के सदस्य डीजे के धुन में थिरकते हुए नजर आए और बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ युवाओं ने देर रात तक पोंडी नगर के अलग- अलग स्थानों में पहुंचकर दही-हांडी लूटा। इस गोविंदा उत्सव समिति में राकेश चैहान, अमन ठाकुर,सत्यवान गुप्ता, आमन, सतीश, भूपेंद्र, जितेंद्र गुप्ता,निखिल गुप्ता, गोकुल पाली, संजय गोस्वामी, अनिल मानिकपुरी, रामभरोस यादव, अनिकेत पटेल सहित बड़ी संख्या में युवाओं ने दही-हांडी कार्यक्रम में हिस्सा लिया, वही हजारों की संख्या में नगर वासियों ने दही-हांडी मटकी लूट का मजा लिया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close