कवर्धा। जिले में फिर से मौसम का मिजाज बिगड़ गया है। रविवार को कवर्धा में दिन में दो डिग्री तापमान बढ़ गया था। सुबह हल्की बारिश हुई है। इसके अलावा शनिवार की रात पोंड़ी, बोड़ला समेत अन्य स्थानों में हल्की बारिश हुई है। मौसम खुलने के बाद फिर से ठंड की दस्तक होगी। यह सब पश्चिमी विक्षोभ का असर के कारण है। कवर्धा में रविवार को हल्की बारिश हुई। हालांकि थोड़ी देर बाद धूप खिल आई। मौसम विभाग ने हल्की बारिश और ओला वृष्टि होने की संभावना जताई है। ऐसे में यहां भीषण ठंड पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ ने दस्तक दे दी है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड आदि पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। जिले में इस समय सुबह-शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है, लेकिन दिन में तेज धूप खिलने से लोगों को राहत भी मिल रही है।

तापमान में कमी आने की संभावना

हालांकि, मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, रात के मौसम में बदलाव देखने को नहीं मिला है। शनिवार को न्यूनतम तापमान 14.6 डिग्री सेल्सियस रेकार्ड किया गया। अगले तीन-चार दिनों में तापमान में और कमी आने की संभावना है। धान खरीदी को देखते हुए समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान की आकस्मिक वर्षा से सुरक्षा के लिए चबूतरों में 1 लेयर का डनेज एवं जमीन पर 2 लेयर का डनेज अनिवार्य रूप से रखने को कहा है। इसी तरह धान के स्टेकों को पूर्ण रूप से कैप कह्वर एवं तारपोलिन से ढंका जाए। बारिश की संभावना को दृष्टिगत रखते हुए मौसम एवं फड़ के अनुरूप सीमित मात्रा में टोकन जारी किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

खरीदी केन्द्रों में बारिश से बचने कर रहे व्यवस्था

जिला प्रशासन ने निर्देश दिए हैं कि उपार्जन केन्द्र में जमा पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था करने के साथ-साथ प्रति दिन उतना ही धान खरीदी किया जाए जितना की तौल के बाद शाम 5.30 बजे तक खरीदी किये गए संपूर्ण धान का पूर्ण रूप से स्टेकिंग किया जा सके। हालांकि शनिवार व रविवार को कोई खास बारिश नहीं हुई है। इससे कोई दिक्कत नहीं होगी। सोमवार को जिले के सभी 102 केन्द्रों में पहले की तरह धान खरीदी होगी।

गर्म कपड़ों का कारोबार बढ़ा

पिछले साल की तुलना में इस साल ठंड अच्छी पड़ने की वजह से गर्म कपड़ों का कारोबार काफी अच्छा रहा। कारोबारियों का कहना है कि ऊलन बाजार के साथ ही कपड़े संस्थानों में भी गर्म कपड़ों की जमकर खरीदारी हुई। संस्थानों में नए-नए रेंज भी उपलब्ध है और आफर भी दिए जा रहे हैं। कवर्धा शहर के गांधी मैदान में गर्म कपड़ों की दुकाने लगाई गई है। दूसरी ओर मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में अच्छी ठंड पड़ने के संकेत दिए हैं।

किसानों को राहत, अब सात फरवरी तक होगी खरीदी

इस वर्ष बारिश के कारण जिले के खरीदी केन्द्रों में धान खरीदी प्रभावित हुई है। लेकिन इस बीच किसानों के लिए बड़ी राहत देते हुए राज्य सरकार ने 7 फरवरी तक खरीदी जारी रखने के निर्देश दिए हैं। शासन ने खरीदी की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को सीधे सोसायटियों से मिलर्स द्वारा धान का उठाव किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा गया है, इससे उपार्जित धान के परिवहन व्यय बचने के साथ ही कस्टम मिलिंग तेजी से होगी। अप्रैल माह तक शत-प्रतिशत धान का उठाव सुनिश्चित करने के साथ ही कस्टम मिलिंग के काम में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। धान के उपार्जन के साथ-साथ किसानों की राशि के भुगतान का भी विशेष रूप से ध्यान देने को कहा गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local