कवर्धा। कबीरधाम जिले में अब धीरे-धीरे कोरोना की रफ्तार कम होने लगी है। राहत की बात है कि जिले के ग्राम महराजपुर स्थिति कोविड सेंटर के 324बेड खाली पड़े हैं, जबकि सितबंर-अक्टूबर माह में इसी सेंटर में करीब 200 से अधिक मरीज रहा करते थे। अब प्रतिदिन औसतन 10 से भी कम मरीज मिल रहें है,जबकि सैंपल 150 से अधिक ले रहे हैं। वहीं दूसरी ओर मंगलवार के मेडिकल बुलेटिन के अनुसार जिले में अब तब 5890 मरीज मिले हैं। इनमें 70 संक्रमित की मौत हुई है। सबसे बड़ी राहत की बात है कि वर्तमान में मात्र 62 कोरोना एक्टिव मरीज हैं। ऐसे में अब कहा जा सकता है कि जिले में कोरोना की रफ्तार 90 फिसदी तक कम हुई है।

वैक्सीनेशन का काम शुरू

जिले में कोरोना को भगाने के लिए वैक्सीनेशन का काम शुरू हो चुका है पर इस बीच कई फ्रंट लाइन वारियर्स की लापरवाही के चलते डोज खराब हो रहा। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अब तक कई डोज बेकार हो चुका है। दरअसल हर सेंटर में एक दिन में 100 वारियर्स को टीका लगना है पर 100 प्रतिशत टीकाकरण नहीं होने से प्रत्येक सेंटर में रोज चार से पांच डोज बेकार हो जा रहा है जबकि यह डोज बेहद कीमती है।

केवल सरकारी केंद्र में मिल रहा वैक्सिन

यह वैक्सीन बाजार में उपलब्ध नहीं और कोई साइड इफैक्ट अब तक सामने नहीं आया है पर कई फ्रंट लाइन वारियर्स टीका लगाने से घबरा रहे हैं। इन्हें विभागीय तौर पर तीन बार मैसेज भेजकर सेंटर में बुलाया जा रहा है पर सामने नहीं आ रहे हैं। बताया गया कि विशेषकर निजी नर्सिंग होम और अस्पताल के कर्मचारी बुलाने पर भी टीका लगाने नहीं आ रहे जबकि तीन काल के बाद इनका नाम पोर्टल से हट जा रहा है। सेंटरों में 100-100 फ्रंट लाइन वारियर्स को बुलाया गया है।

घट रही मरीजों की संख्या

नगर निगम सीमा क्षेत्र में पहले रोज 50 से 60 मरीज निकल रहे थे। यहां सैंपलिंग की संख्या बढ़ी है पर अब 10 के भीतर ही संक्रमितों की पुष्टि हो रही है। यही हाल ब्लाक स्तर का भी है। पंडरिया, कवर्धा, बोड़ला, सहसपुर लोहारा सहित अन्य क्षेत्र से एक से दो संक्रमित ही मिल रहे हैं।

कोई साइड इफेक्ट नहीं

अब तक जिन वारियर्स ने कोविशील्ड वैक्सीन लगवाई है उनमें कोई साइड इफेक्ट नहीं है। डाक्टर्स से लेकर कर्मचारियों ने टीका लगवाया है पर कोई शिकायत नहीं कर रहे हैं। कई वारियर्स भ्रमित हैं। टीका लगा चुके वारियर्स की ओर से जागरूक किया जा रहा है। सीएमएचओ डा.मंडल ने बताया कि कोविशील्ड वैक्सीन कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। जिन लोगों को नाम पहली सूची में है उन्हें अस्पताल आकर वैक्सिन लगवाने अपील की जा रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags