कवर्धा। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान के बढ़ते खतरे के बाद देश में सोमवार से एहतियाती खुराक लगना शुरू हो गई है। कोरोना वैक्सीन की यह तीसरी खुराक बूस्टर डोज के रूप में दी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने 25 दिसंबर को ही एहतियाती खुराक को लेकर एलान किया था। इसी कड़ी में 10 जनवरी से कबीरधाम में भी यह डोज लगाना आरंभ कर दिया गया है।

जिला कलेक्टर व जिला स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष रमेश कुमार शर्मा ने बताया कि यह तीसरी खुराक फिलहाल हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों व वरिष्ठ नागरिकों को ही दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस ग्रुप के वे तमाम लोग बूस्टर डोज के लिए पात्र होंगे, जिन्हें सेकेंड डोज लगवाए 9 माह पूरे हो चुके हैं। कलेक्टर शर्मा ने बताया कि जिला अस्पताल के सुधा देवी धर्मशाला, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चारो सीएचसी में बूस्टर डोज लगवाने के लिए व्यवस्था कर दी गई है। उन्होंने बताया कि जिले में फिलहाल उपरोक्त ग्रुप के लगभग 11,000 लोगों को सेकेंड डोज चुका है। इनमें से 9 माह पूरे करने वालों को बारी-बारी से बूस्टर डोज लगाया जाएगा।

क्या है जरूरी

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. शैलेन्द्र कुमार मंडल ने बताया कि एहतियाती खुराक के लिए कोविन एप में कुछ बदलाव किया गया है। एप पर तीसरे डोज को लेकर फीचर जोड़ दिया गया है। ऐसे में आप सीधे इस फीचर के जरिए अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं। इसके अलावा सीधे वैक्सीनेशन सेंटर जाकर तीसरी खुराक लगवा सकते हैं। यहां भी आपको नया पंजीकरण करवाने की आवश्कता नहीं पड़ेगी, क्योंकि पिछले पंजीयन के आधार पर तीसरा डोज लगाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि पिछले दो डोज में जो वैक्सीन लगाया गया है वही वैक्सीन तीसरे डोज में लगेगा।

बाक्स में ले -

पुलिस अधीक्षक समेत टीम ने लगवाया कोविड का बूस्टर डोज

सोमवार को जिला अस्पताल परिसर स्थित सुधा देवी स्मृति धर्मशाला पहुंचकर पुलिस अधीक्षक डॉ लाल उमेद सिंह, एएसपी मनीषा ठाकुर रावटे समेत उनकी टीम ने बूस्टर डोज लगवाया। इस अवसर पर एसपी उमेद सिंह ने सभी लोगों से कोविड वैक्सीन के सभी डोज अवश्य लगवाने व कोविड गाइड लाइन का पालन करने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोविड महामारी से खुद को व समाज को बचाने के लिए सभी सार्वजनिक स्थलों पर मास्क अवश्य लगाएं। जिन्होंने भी कोविड टीका नहीं लगवाया है उन्हें भी जल्द यह टीका लगवाकर एक जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय देना चाहिए।

2272 की जांच में मिले 9 संक्रमित

सोमवार को जिले में 2272 लोगों ने कोरोना जांच कराई, जिसमें 9 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले। वहीं अब तक जिले में कुल केस 22755 पर पहुंच गए हैं। राहत की बात है कि मरीजों के ठीक होने का सिलसिला भी जारी है। वहीं सोमवार को 12 लोग कोरोना से जीतकर घर और अस्पतालों से डिस्चार्ज हुए। ठीक होने वालों का कुल आंकड़ा 22401 पर पहुंच गया है। एक्टिव मरीजों की संख्या 67 हो गई है। जिनमें कवर्धा शहर के सतबिहिनिया वार्ड नंबर 09 से 1, कवर्धा ग्रामीण क्षेत्र से 1, पंडरिया ब्लाक से 2, लोहारा ब्लॉक से 1, बोडला ब्लाक से 4 कुल 9 कोरोना संक्रमित मिले हैं। जिनका इलाज जारी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local