बरबसपुर। सिघनपुरी चौक से गांगचुवा गांव तक सड़क रख रखाव के अभाव में जर्जर हो चुका है। सड़क की हालत ऐसी है कि समझ में ही नहीं आता सड़क पर गड्ढे हैं या गड्ढों में सड़क। इसके चलते ग्रामीणों का चलना मुश्किल हो गया है।

विकासखंड कवर्धा के अंतर्गत ग्राम पंचायत सिंघनपुरी चौक से गांगचुवा जाने वाले मार्ग लगभग 3 किलोमीटर की प्रधानमंत्री सड़क का निर्माण वर्षों पहले हुआ था, जो अब पूरी तरह जर्जर हो चुका है। सड़क पर छोटे बड़े गड्ढों की भरमार है। डामर की परत निकल चुके हैं। सड़क की गारंटी अवधि भी समाप्त हो चुकी है। ग्रामीणों की मानें तो सड़क निर्माण कार्य प्रारंभ से ही गुणवत्ताहीन हुआ था, सड़क निर्माण के कुछ माह पश्चात डामर की परत उखड़ना शुरू हो गया था। वहीं समय रहते सड़क की देखरेख के अभाव में सड़क उखड़ कर जगह-जगह गड्ढे हो गए हैं, जो जर्जर और बदहाल हो चुका है। मरम्मत नहीं होने की वजह से खराब होती जा रही है। ग्रामीणों की मानें तो ग्राम सिंघनपुरी से गांगचुवा तक बनी सड़क का ठेकेदार द्वारा एक बार भी मेंटेनेंस कार्य नहीं किया गया है। अब ग्रामीण नवीनीकरण की मांग कर रहे हैं ताकि आवागमन में ग्रामीण नागरिक और राहगीरों को सुविधा मिल सके।

मरम्मत नहीं कराते ठेकेदार

गारंटी अवधि में सड़क निर्माण के एक बरसात के बाद झाड़ियों व घास की कटाई, सफाई मिट्टी, सोल्डर की मरम्मत, पाट ओल्ड की मरम्मत कार्य आवश्यकतानुसार कराई जाती है। वहीं साल में दो बार पूरे पुल पुलिया की सफाई और वहीं साल में दो बार किलोमीटर पत्थर की पुताई और लिखाई कार्य आवश्यकतानुसार करना होता है। लेकिन निर्माण कार्य पूर्ण होने के बाद ठेकेदार सड़क की रिपेयरिंग करवाना तो दूर कभी भी पीछे मुड़कर दोबारा नहीं देखते। जिसका नतीजा आम जनता, ग्रामीण नागरिकों को भुगतना पड़ता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local