कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने आज यहां जिला पंचायत के सभा कक्ष में कृषि, राजस्व और बीमा कंपनी के अधिकारियों की संयुक्त बैठक लेकर कबीरधाम जिले में असमायिक वर्षा और ओले गिरने से रवि फसलों को हुई क्षति की गहन समीक्षा की। कलेक्टर श्री शरण ने सभी अधिकारियों को रवि फसलों का ग्रामवार सर्वे कर सात दिनों के भीतर क्षति पहुंचे फसलों की रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

सभी अधिकारियों के निर्देश देते हुए कहा कि कबीधाम जिले में असमायिक वर्षा और ओले गिरने से रवि फसल चना, सहित सभी फसल लगभग 26826 हेक्टेयर फसलों को क्षति पहुंचने का प्रांरभिक अनुमान है। यहां बताया गया कि चना सहित अन्य रवि फसल जिनका बीमा कंपनी से बीमित है, उन किसानों को बीमा और राजस्व पुस्तक परिपत्र 6/4 के तहत क्षतिपूर्ति राशि दी जायेगी। इसके अलावा शेष किसान जिनका बीमा नहीं हुआ है ऐसे किसानों को भी रिर्पोट के आधार पर राजस्व पुस्तक परिपत्र 6/4 के तहत प्रकरण तैयार कर क्षतिपूर्ति राशि दी जाएगी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ विजय दयाराम के, अपर कलेक्टर जीवन किशोर धु्रव, डिप्टी कलेक्टर अनिल सिदार, कृषि सहायक संचालक एमडी डड़सेना सहित सभी तहसील के राजस्व अधिकारी, नायब तहसीलदार, राजस्व निरीक्षक और पटवारी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

कृषि विभाग के सहायक संचालक एमडी डड़सेना ने बताया कि कबीरधाम जिले में रवि फसलों में चना प्रमुख फसलों में एक है। 88 हजार हेक्टेयर पर चना फसल लिया गया है। हाल ही में हुए असमायिक वर्षा और ओले गिरने से लगभग चना के 25 हजार हैक्टेयर को क्षति पहुंचने का प्रांरभमिक आंकलन किया गया है। उन्होने बताया कि चना, तिवरा, मसूर, के फसलो को लगभग 26826 हैक्टेयर पर क्षति होने का अनुमान लगाया जा रहा है। जिले में सर्वाधिक क्षति वाले तहसील सहसपुर लोहारा है। उन्होने बताया कि जिले में 33 हजार 794 हैक्टेयर चना के फसलो का बीमा हुआ है, जिसमें किसानों की संख्या 32 हजार 490 है। उन्होने बतया कि रवि फसल चना के 24158 हेक्टेयर, तिवरा के 1609 हेक्टयर, मसूर 1059 कुल 26 826 हेक्टेयर पर असमायिक वर्षा और ओले गिरने से क्षति पहुंचने का प्रांरभिंक अनुमान लगाया जा रहा है। वास्तविक रिर्पोट ग्रामवार सर्वे होने पर ही स्पष्ट होगी।

-------

लोकवाणी का प्रसारण 8 मार्च को

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लोकवाणी में इस बार महिलाओं को बराबरी के अवसर विषय पर प्रदेशवासियों से बात करेंगे। इस संबंध में कोई भी व्यक्ति आकाशवाणी रायपुर के दूरभाष नम्बर 0771-2430501, 2430502, 2430503 पर 26, 27 एवं 28 फरवरी को अपरान्ह 3 से 4 बजे के बीच फोन करके अपने सवाल रिकार्ड करा सकते हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मासिक रेडियोवार्ता लोकवाणी की 8वीं कड़ी का प्रसारण आगामी 8 मार्च को होगा। लोकवाणी का प्रसारण छत्तीसगढ़ स्थित आकाशवाणी के सभी केन्द्रों, एफएम रेडियो और क्षेत्रीय न्यूज चैनलों से सुबह 10.30 से 10.55 बजे तक होगा।

-----

पंजीयन के लिए 7 मार्च तक आवेदन

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। भारत सरकार में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के निर्देशानुसार डीलरों द्वारा विक्रय किये गये भारत स्टेज-04 (बीएस-आईवी) वाहनों का पंजीयन अतिशीघ्र जिला परिवहन कार्यालय कबीरधाम में आवेदन, आवश्यक दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत करने निर्देश दिये है। इस संबंधमें डीलरों को उचित कार्यवाही करते हुए समस्त भारत स्टेज-04 (बीएस-आईवी) वाहन जिसका 24 फरवरी या उसके पूर्व में डीलरों द्वारा विक्रय किये गये वाहन जो अभी तक पंजीकृत नहीं हुआ है, वे आगामी 7 मार्च तक प्रस्तुत आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। चूंकि ऑनलाईन प्रक्रिया के बाद ही वाहन पंजीकृत माना जाता है और ऑनलाईन प्रक्रिया करने में अतिरिक्त समय लगता है। केन्द्र सरकार के अधिसूचना के अनुसार भारत स्टेज-04 (बीएस-आईवी) वाहनों का पंजीयन आगामी 30 जून के बाद नहीं किया जायेगा। अंतिम समय में नवीन पंजीयन आवेदन प्रस्तुत करने तथा कार्यालय द्वारा पंजीकृत नहीं होने की स्थिति में डीलर स्वयं जिम्मेदार होंगे।

----------

लेंजाखार सचिव का एक वेतन वृद्घि असंचयी प्रभाव से रोका गया

कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। जिला पंचायत के सीईओ विजय दयाराम के. द्वारा जनसूचना अधिकारी एवं तत्कालीन सचिव ग्राम पंचायत लेंजाखार जवाहर लाल श्रीवास को अपने दायित्वों के निर्वहन में गंभीर लापरवाही बरतने के फलस्वरूप छत्तीसगढ़ पंचायत सेवा (अनुशासन तथा अपील) नियम 1999 लघु शासित के तहत आगामी एक वेतन वृद्घि असंचयी प्रभाव से रोक दिया है। श्रीवास द्वारा ग्राम पंचायत लेंजाखार जनपद पंचायत बोड़ला द्वारा सूचना के अधिकार अधिनियम 2005 के तहत प्राप्त आवेदन पर आवेदक को जानकारी प्रदाय करने में लगभग 10 माह विलंब से जानकारी देने एवं प्रथम अपील प्रकरण पर दिये गये निर्देशों की अवहेलना करने एवं अपने दायित्वों के निर्वहन में गंभीर लापरवाही बरतने के फलस्वरूप छत्तीसगढ़ पंचायत सेवा (अनुशासन तथा अपील) नियम 1999 लघु शासित के तहत आगामी एक वेतन वृद्घि असंचयी प्रभाव से रोक दिया है।

-------

Posted By: Nai Dunia News Network