कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। संसाधनों की कमी, नेटवर्क की समस्या और फोन की कमी के चलते ब्लॉक में पढई तुंहर दुआर में शिक्षकों की मेहनत के बाद भी प्रतिसाद नही मिल रहा है। ब्लॉक में माह भर से जारी योजना के तहत बच्चों की संख्या में अपेक्षाकृत बढोत्तरी नहीं हो पाई है। शहरी इलाकों के साथ-साथ शहर के आसपास के इलाकों में शुरूआत से ही योजना के तहत बच्चों ने ऑनलाइन पढ़ाई में रुचि दिखाई, लेकिन नेटवर्क और मोबाइल फोन की समस्या से ऑनलाइन पढ़ाई योजना आगे नहीं बढ़ पा रही है। ब्लॉक के वनांचल क्षेत्रों में बड़ी संख्या में ऐसे बच्चे शामिल हैं, जिनके पास न तो मोबाइल में नेटवर्क है और न ही स्मार्ट फोन, ऐसे में कैसे होगी ऑनलाइन पढ़ाई।

पढ़ाई तुंहर दुआर के तहत जारी ऑनलाइन पढाई आधे से ज्यादा कागजों में ही चल रही है। कम बच्चे ही इसका फायदा उठा पा रहे हैं। सबसे ज्यादा दिक्कते नेटवर्क को लेकर है। शहर के आसपास के इलाकों को छोड़ दे तो ग्रामीण इलाकों में नेटवर्क नहीं होने से मोबाइल नहीं चला पा रहे हैं, जिसके कारण छात्र इसमें रुचि नहीं दिखा रहे हैं। नेटवर्क के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में हर बच्चों के पास मोबाइल सुविधा नही हैं। पालकों के पास ही मोबाइल होने के कारण अधिकांश कामधाम में निकल जाते है, जिसके करण बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं से वंचित होना पड़ रहा है।

शिक्षक भी नहीं है संतुष्ट

नईदुनिया द्वारा जब इस संबंध में ऑनलाईन पढ़ाई करा रहे कुछ शिक्षकों से बात की गई तो नाम न बताने की शर्त पर उन्होंने बताया कि ऑनलाइन क्लास में न के बराबर ही बच्चे पढ़ाई कर पा रहे हैं। ऐसे में कम बच्चों की संख्या में ऑनलाइन क्लास पढ़ाने में संतुष्टि नहीं मिल रही है। योजना के तहत आनलाइन पढ़ाई में जुटे शिक्षक भी संसाधनों की कमी के कारण पढाई से संतुष्ट नहीं है। इसका सबसे बडा कारण बच्चों का ऑनलाइन पढ़ाई मे कम उपस्थिति का होना है। मिली जानकारी मुताबिक ऑनलाइन लगने वाली कक्षाओं में कम बच्चे ही ऑनलाइन कक्षा में जुड़ रहे हैं। पालक इसमें रुचि दिखा रहे हैं, लेकिन नेटवर्क और फोन की कमी बता रहे हैं। पिछले माह भर से जारी ऑनलाइन कक्षाओं का सही संचालन होने के बाद भी बच्चों की संख्या नहीं बढ़ने से योजना फलीभूत नहीं हो पा रही है। पांच सौ की संख्या वाले स्कूल में 12 से 15 बच्चे ही ऑनलाइन मौजूद हो रहे हैं। संकुल स्तर पर ब्लॉक मे शिक्षकों का गु्रप बनाकर शेड्यूल भी तैयार किया जा रहा है, लेकिन अधिकांश बच्चे ऑनलाइन पढाई से वंचित हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan