कवर्धा (नईदुनिया न्यूज)। शहर में एक निजी कंपनी मेसर्स पे नेट ब्राडबैंड प्राइवेट लिमिटेड द्वारा फर्जी तरीके से अपने केबल में निजी चैनलों का प्रसारण किया जा रहा था। इसका पर्दाफाश तब हुआ, जब पंजाब की एक निजी कंपनी ने कोतवाली थाना में लिखित शिकायत की। कोतवाली पुलिस ने संचालक जयपाल सिंह गुलाटी के खिलाफ कापीराइट अधिनियम 37, 51, 63 व आइपीसी की धारा 379, 403,420 के तहत मामला दर्ज किया है।

पुलिस के अनुसार शिकायत गुरमीत सिंह पिता हरपाल सिंह घुमारमण्डी, लुधियाना (पंजाब) ने की है। इसमें बताया गया है कि मेसर्स पे नेट ब्राडबैंड प्राइवेट लिमिटेड एक मल्टी सिस्टम आपरेटर है, जो कवर्धा में केबल टेलीविजन नेटवर्क का करोबार करता है। इस कंपनी द्वारा अन्य निजी डीटीएच केबल द्वारा कई निजी चैनलों का प्रसारण किया गया। प्रसारण के दौरान लोगों के टीवी में निजी निजी डीटीएच केबल के नेटवर्क दिखाई देता है।

केबल आपरेटर को दिया गया था नोटिस

पंजाब की कंपनी द्वारा मेसर्स पे नेट ब्राडबैंड प्राइवेट लिमिटेड को 24 नंबर 2021 को इस मामले में नोटिस दिया गया था। इसके बाद भी संचालक जयपाल सिंह गुलाटी ने ध्यान नहीं दिया। इसका कार्यालय गायत्री मंदिर के पास है। ध्यान नहीं देने पर एफआइआर दर्ज कराई गई। कबीरधाम जिले में इस तरह के मामले में एफआइआर दर्ज होने का यह पहला मामला है।

टीवी में कई चैनल भी गायब

कवर्धा शहर के कई ग्राहकों ने बताया कि संबंधित कंपनी द्वारा केबल संचालन के रूप में 200 से 300 रुपए प्रति माह लिया जाता था। कई चैनल का प्रसारण नहीं होता था। कई बार तो ग्राहकों ने मौखिक शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

प्रसारण के लिए स्टार से करना होता है अनुबंध

जानकारी अनुसार निजी कंपनी के चैनलों द्वारा विभिन्न मल्टी सिस्टम आपरेटरों, स्थानीय केबल आपरेटरों और अन्य वितरण प्लेटफार्म जैसे आइपीटीवी, एचआइटीएस और डीटीएच के साथ अनुबंध करता है। ऐसे अनुबंधों के निष्पादन पर स्टार लाइसेंसधारियों को सिग्नलों को डिक्रिप्ट करने के लिए एकीकृत डिजिटल सैटेलाइट रिसीवर सह डिकोडर बाक्स देता है। इसके बाद ही उन्हें अपने ग्राहकों को देखने के लिए रिले करता है।

जांच की जा रही : एसपी

पुलिस अधीक्षक डा.लाल उमेंद सिंह ने कहा- पंजाब की एक निजी कंपनी द्वारा कोतवाली में लिखित शिकायत दर्ज कराई गई है। शिकायत के आधार पर थाना में मेसर्स पे नेट ब्राडबैंड प्राइवेट लिमिटेड के संचालक जयपाल सिंह गुलाटी के खिलाफ कापीराइट अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। फिलहाल हमारी जांच जारी है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local