कवर्धा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में मंगलवार की सुबह एक बड़ी दुर्घटना टल गई। ओवरटेक के चक्कर में एक स्कूली बस खेत में उतर गई। एक बस में बच्चे बैठे थे जबकि दूसरा बस खाली था। ग्रामीणों ने बस से बच्चों को निकाला। एक बच्चे को चोट लगी है। घटना पंडरिया ब्लाक केकुकदूर थाना क्षेत्र की है।

पुलिस से मिली जानकारी अनुसार पंडरिया ब्लाक के नेउर गांव में एम्बिशन पब्लिक स्कूल की वेन और सनराइज पब्लिक स्कूल की बस स्कूली बच्चों को लेने जा रही थी। नेउर गांव के पास एक संकरे रोड पर दोनों बसें ओवरटेक के चक्कर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। एम्बिशन स्कूल की बस खेत में पलट गई। ग्रामीणों ने सभी बच्चों को बाहर निकाला। दुर्घटना के दौरान एक बस खाली थी।

स्पीड में थी बस

इस घटना में किसी प्रकार की जनहानि नही हुई है। एक बच्चे को गंभीर चोट आने पर कुकदूर स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। इस हादसे के प्रत्यक्षदर्शी ग्रामीणों ने बताया कि बस ड्राइवर ही स्पीड से बस चलाते हुए संकरे मोड़ को पार कर रहा था। पुलिस मौके पर पहुंच कर मामले की जांच कर रही है।

सेंकड हैंड बसों का उपयोग कर रहे स्कूल वाले

इस घटना को लेकर आरटीओ ने संज्ञान में लिया है। निजी संस्थाओं में प्राइवेट स्कूल खोलने की होड़ मची है। लेकिन जिला शिक्षा विभाग और परिवहन विभाग के नियमाें को दरकिनार कर इन स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। बच्चों को लाने, ले जाने के लिए ज्यादातर प्राइवेट स्कूल सेकेंड हैंड बसों का उपयोग कर रहे हैं।

बहुत से स्कूल बसें अनफिट रहने के बावजूद सड़क पर दौड़ रही है। लेकिन जिला परिवहन विभाग व प्रशासन ने अब तक इन स्कूलों के बसों और ड्राइवरों का फिटनेस भी चेक नही किया है। जिसका खामियाजा मासूम बच्चों को उठाना पड़ रहा है। गौरतलब है कि पूर्व में कुछ बसों की जांच जरूर की गई थी। इसके बाद बाकि बसों की जांच और होनी थी, लेकिन अभी तक नहीं हुई है।

Posted By: Pramod Sahu

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close