कवर्धा (नईदुनिया न्यूज)। जिले में 20 तारीख को पंचायत उपचुनाव होना है। लेकिन पंचायत चुनाव में नेताओं की रुचि नहीं है। ज्यादातर पद में निर्विरोध ही जनप्रतिनिधि बन गए है। अब केवल छह सरपंच व आठ पंच पद के लिए जिले मे ं20 जनवरी को मतदान होना है। इसके लेकर जिला स्तर पर में तैयारी शुरू हो गई है। चुनाव को लेकर आज गुरुवार को कर्मचरियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस चुनाव में करीब 100 से अधिक कर्मचारी ड्यूटी करेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने निर्वाचन क्षेत्रों में स्थित कारखानों, स्थापनाओं में काम करने वाले श्रमिकों को मतदान की सुविधा देने के लिए 20 जनवरी गुरुवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है।

नगरीय निकाय चुनाव की तरह की पंचायत चुनाव में भी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जारी गाइड लाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। सभी जिला प्रशासन ने जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। बता दे कि इस बार आयोग के एप 'ओनो' के माध्यम से अभ्यर्थी नामांकन-पत्र आनलाइन भरे है। इसके बाद उसका प्रिंटआउट निकालकर निर्धारित तिथि और समय में अपने संबंधित रिटर्नंिग आफिसर के पास जमा किया गया। चुनाव में अलग-अलग रंग के मतपत्र होंगे। पंच पद के लिए सफेद, सरपंच पद के लिए नीला, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग के फोटोयुक्त मतपत्र प्रयोग में लाए जाएंगे। मतपत्र की छपाई भी कराई जा चुकी है। जिले मतदान दल को दिया जाएगा । मतदान दल की केन्द्रों में रवानदी 18 तारीख को किया जाएगा। खास बात है कि 20 तारीख को ही मतदान केन्द्रों में वोटों की गिनती होगी। इस चुनाव में सबसे बड़ा ग्राम पंचायत लाखाटोला है,जहां 4 मतदान केन्द्र बनाए गए है

श्रमिकों को मतदान के दिन दो-दो घंटे का अवकाश

श्रम विभाग द्वारा इस आशय का आदेश जारी कर दिया गया है। जारी आदेश के अनुसार कारखाना अधिनियम 1948 एवं दुकान एवं स्थापना अधिनियम 1958 के अंतर्गत कारखानों, स्थापनाओं में कार्यरत श्रमिक-कर्मचारियों के लिए मतदान के दिन अर्थात् 20 जनवरी दिन गुरुवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। परंतु ऐसे कारखाने जो सप्ताह के सातों दिन कार्य करते है, वहां पहली और दूसरी पाली के श्रमिकों को मतदान के दिन दो-दो घंटे का अवकाश घोषित किये जाने तथा जो कारखाने निरंतर प्रक्रिया के अंतर्गत आते है, उनमें काम करने वाले श्रमिकों को बारी-बारी से मतदान करने की सुविधा देने के निर्देंश दिए गए है।

मतदान संपन्न कराने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी रमेश कुमार शर्मा ने त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन 2021-22 निविघ्न तथा सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए अधिकारियों की मतदान केन्द्र, क्षेत्र के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। जारी आदेश के अनुसार कवर्धा जनपद के सेक्टर लघान, सूखाताल, सेमो के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी आनंद तिवारी, सेक्टर मड़मड़ा के लिए ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यपालन अधिकारी विजय कुमार राम, जनपद पंचायात सहसपुर लोहारा के सेक्टर लाखाटोला के लिए अनुविभागीय अधिकारी ग्रा.यां.से. शैलेष कुमार श्रीवास्तव, जनपद पंचायत बोड़ला के सेक्टर दुर्जनपुर के लिए परियोजना अधिकारी संदीप पटेल, सेक्टर राजाढार, लूप, चिल्फी के लिए अनुविभागीय अधिकारी ग्रा.यां.से. प्रेमलाल ठाकरे, पंडरिया जनपद के सेक्टर दुल्लापुर के लिए अनुविभागीय अधिकारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग विशाल नेताम, सेक्टर नेउर के लिए अनुविभागीय अधिकारी जल संसाधन विभाग बी.के. मरकाम और सेक्टर ओढ़ाडबरी, कुण्डा एवं सुरजपुराकला के लिए अनुविभागीय अधिकारी ग्रा.यां.से. ए.एल. उरैहा को सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local