कवर्धा (नईदुनिया न्यूज)। मेंटेनेंस के नाम पर करीब एक महीने तक शहर के अलग-अलग क्षेत्रों विद्युत कंपनी ने प्रतिदिन चार घंटे बिजली बंद की। इस दौरान लाइन, पोल, डीपी में सुधार किया। यह सब इसलिए किया गया था कि बारिश में निर्बाध रूप विद्युत व्यवस्था बनी रहे। हवा,आंधी चलने पर भी लाइन व अन्य व्यवस्था प्रभावित न हो लेकिन बुधवार की शाम को हल्की सी हवा-आंधी ने विद्युत कंपनी के मेंटेनेंस कार्य की पोल खोलकर रख दी है। पहले लोड शेडिंग के नाम पर विद्युत गुल हो रही थी और अब हवा-आंधी से विद्युत सप्लाई की व्यवस्था प्रभावित होने से शहर के बिजली बंद हो रही है। दो दिनों से शहर में दिन व रात में कई बार बिजली बंद हो रही है। अधिकारी कह रहे है कि हवा-आंधी अधिक चलने से लाइन व ट्रांसफर के फेज उड़ गए हैं। अभी सुधार चल रहा है। बारिश के बाद उमस भरी गर्मी के कारण नागरिकों की परेशानी ओर बढ़ती जा रही है। दिन व रात में कुछ.कुछ देर के लिये कई बार बिजली गुल हो रही है। बुधवार को भी शहर के अधिकांश क्षेत्रों में बिजली बार-बार गुल होती रही। बार-बार बिजली गुल होने से भीषण गर्मी में नागरिक परेशान हो रहे है।

शहर में बिजली गुल होना अब स्थाई समस्या

हल्की बारिश और हवा चलने से बिजली गुल होना अब स्थाई समस्या बन गई है। हर साल विद्युत वितरण कंपनी द्वारा बारिश से पहले मेंटेनेंस किया जाता है। ताकि बारिश में विद्युत सप्लाई व्यवस्था में दि-ते न हो। मेंटेनेंस पहली ही बारिश और हल्की हवा.आंधी में उड़ गया। बिजली कंपनी के अधिकारी बारिश से पहले सभी व्यवस्थाओं में सुधार की बात करते हैए लेकिन प्री.मानसून की बारिश में ही बिजली गुल होने की समस्या गहराती जा रही है। सोमवार.मंगलवार की रात में शहर में कुछ देर बारिश हुई। इसके बाद से ही नगर में विद्युत व्यवस्था चरमरा गई है। इस बारिश और हवा के बाद नगर के लगभग सभी क्षेत्रों में बार.बार बिजली गुल हो रही है। विद्युत आपूर्ति बहाल करने में विद्युत वितरण कंपनी को मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

लोड शेडिंग से ग्रामीण क्षेत्रों में भी हो रही विद्युत कटौती

विद्युत बंद से ग्रामीण क्षेत्रों के रहवासी भी परेशान हो रहे हैं। अभी प्री.मानसून का समय है और भीषण गर्मी भी है। ऐसे समय पर हो रही बिजली कटौती से गर्मी के कारण परेशानी ओर बढ़ रही है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत बंद होने का कोई समय निर्धारित नहीं है। कुछ.कुछ देर के लिये कई बार बिजली बंद हो रही है। गांवों में भी लोड शेडिंग के च-र में बंद कर दिया जाता है। इसी बीच बारिश होने से लाइन फाल्ट हुई है। बताया जा रहा है कि शहर के कुछ क्षेत्र में कई लाइन पर पेड़ गिर गएए ट्रांसफार्मर के फेज उड़ गए हैं। सभी जगह सुधार करने का काम किया गया।

फाल्ट ढूंढने में समय लग जाता है

बीते दो दिनों से हो रही बारिश ने जहां लोगों को राहत दी है। वहीं नगर में बारिश के साथ ही बिजली गुल होने की समस्या शुरू हो गई है। बारिश शुरू होने के साथ ही रात में कई बार बिजली गुल हो जाती है। इस कारण लोगों को दि-तें हो रही है। हालांकि बिजली लंबे समय के लिए नहीं जा रही हैए लेकिन बार बार बिजली बंद होने से परेशानी हो रही है। दूसरी ओर आंधी-तूफान के कारण फाल्ट ढूंढने में समय लग जाता है। बिजली दस मिनट के लिए आती हैए वहीं घंटे बंद रहती है। विद्युत वितरण कंपनी से बताया गया कि आसपास के गांवों में फॉल्ट होने की वजह से बिजली बंद हो रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close