कवर्धा (नईदुनिया न्यूज)। मंत्री मो. अकबर ने शुक्रवार को राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजना सार्वभौम पीडीएस योजना के तहत कवर्धा और पिपरिया नगरीय निकाय के 75 हितग्राहियों को राशन कार्ड बांटा। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मंत्री ने राशन कार्ड का वितरण किया। उन्होंने कहा कि सौर्वभौम पीडीएस राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजना है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में हमारी सरकार ने वादा निभाते हुए पहले ही वर्ष में राज्य के सभी परिवारों को इस योजना का लाभ पहुंचाया जा रहा है। अब वर्तमान परिस्थितियों में नए राशन कार्ड बनाने की मांग की जा रही है। विवाह के बाद अपने परिवार से अलग हो गए हैं और वे अपने परिवार के लिए अलग से राशन की व्यवस्था करना चाहते हैं, तो ऐसे परिवारों की चिंता हमें करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार पात्र सभी आवेदकों को इस योजना से जोड़ा जाएगा।

कबीरधाम जिले के कवर्धा और पिपरिया नगरीय निकायों के सैकड़ों परिवारों के चेहरे में उस समय खुशियां देखने को मिलीं, जब उनके परिवार के सदस्यों के लिए राशन की समस्या और परेशानियों का ठोस समाधान मिल गया। पिपरिया के दिव्यांग फलीत मनहर ने नए राशन कार्ड पाकर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि अब मेरे परिवार के लिए राशन की चिंता दूर हो गई है। इसके लिए उन्होंने मंत्री अकबर के प्रति अभार भी जताया। दरअसल यह सभी वर्तमान परिस्थितियों में अपने परिवार से अलग हुए हैं। पहले इन सभी को सामूहिक रूप से इस योजना का लाभ मिल रहा था। कवर्धा नगर पालिका के 49 और पिपरिया नगर पंचायत के 26 नए परिवारों को नया राशन कार्ड दिया गया।

कबीरधाम जिले के भ्रमण के दौरान मंत्री अकबर को नागरिकों से नए राशन कार्ड की मांग के संबंध में अधिकांश आवेदन प्राप्त होते थे। उन्होंने कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा को सभी आवेदनों की जांच व सत्यापन करने के निर्देश दिए। सत्यापन में यह बात सामने आई की इनमें से अधिकांश आवेदक विवाह के बाद वर्तमान परिस्थितियों में अपने परिवार से अलग हो गए हैं और वह अपने परिवार के लिए खाद्यान्न की समस्या व परेशानियों का ठोस समाधान करना चाहते हैं। इस पर मंत्री ने ऐसे परिवारों की राशन की समस्या के लिए ठोस समाधान की पहल की। ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकायों के माध्यम से आवेदन लिए गए। उन्होंने निर्देशित दिया कि सौर्वभौम पीडीएस राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजना है। प्रदेश के सभी पात्र हितग्राहियों को इसका लाभ मिलना चाहिए। सभी आवेदनों का परीक्षण एवं सत्यापन कराएं और प्रात्र हितग्राहियों को योजना से जोड़कर लाभ दें। राशन कार्ड वितरण के अवसर पर कवर्धा नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि कुमार शर्मा, पिपरिया नगर पंचायत अध्यक्ष महेंद्र कुंभकार, उपाध्यक्ष, शत्रुहन साहू, पार्षद चुनवा खान, जिला खाद्य अधिकारी अरुण मेश्राम सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local