कवर्धा। ग्रामीण क्षेत्रों में भीषण गर्मी के चलते आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है। कवर्धा से बिलासपुर जाने वाले मुख्य बिंदु नेशनल मार्ग में जहां रोजाना सैकड़ों बस, ट्रक, राहगीरों का आवागमन होता है, पर सूर्य के तेवरों से जहां गिनती के लोग नजर व सड़कें सुनसान दिख रहे हैं।

जिले के तापमान 42 डिग्री से ऊपर चल रहा है। सूरज की तपिश और लू के थपेड़ों के बीच ग्रामीण इलाके सुनसान नजर आएं। लोग जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं। नौतपा के पहले गर्मी कहर बरसा गई पर मौसम विभाग के मुताबिक नौतपा में दोपहर की उमस के साथ नौ दिन गर्मी कहर बरसाएगा पर नौतपा के अंतिम दिनों में तेज हवाएं व बारिश के आसार बने हुए हैं। गर्मी के इस दौर में नौतपा की शुरुआत होने से पहले ही मई में गर्मी खूब तपा रही है। सूरज के तीखे तेवर से हर कोई हलकान परेशान हैं। गर्मी से राहत पाने के लिए किए जा रहे तमाम इंतजाम भी बेअसर साबित हो रहे हैं।

नौतपा के पहले गर्मी ने लोगों का खूब छुड़ाया पसीना

जिले में बदले मौसम के बीच कुछ समय बादल भी छाए रहे, कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हुई, लेकिन इससे जरा भी लू से राहत नहीं मिल सकी। इधर नौतपा की शुरुआत से पहले ही गर्मी ने लोगों का खूब पसीना छुडाया है। दो साल मौसम ठंडा रहने के बाद इस बार की गर्मी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में खूब तपा रही है। अब तक जिले में अधिकतम तापमान 43 डिग्री के आसपास पहुंचा है। इस दौर में चल रही लू के गर्म थपेड़ों से हर कोई परेशान हैं और लू की जद में हैं। घरों से बाहर निकलना भी दुर्लभ हो रहा है।

पड़ती है तेज गर्मी

सूर्य के रोहणी नक्षत्र में प्रवेश होने से किरणों से तीव्र ऊर्जा का संचार होता है। इससे तापमान बढ़ता है और तेज गर्मी पड़ती है। रोहिणी नक्षत्र में जब तक सूर्य विद्दमान होता है,तब तक गर्मी का प्रकोप रहता है। धरती तपने लगती है और गर्मी के कारण पशु, पक्षी, इंसान परेशान होते हैं। ज्योतिष मान्यता के अनुसार इस साल सूर्य 25 मई को 2.50 बजे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। इस दिन से लेकर अगले नौ दिनों तक उर्जा प्रधान ग्रह नक्षत्रों के प्रभाव से तेज गर्मी पड़ने और नौतपा के अंतिम दो दिनों में हल्की बारिश की संभावना है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close