कवर्धा। कोरोना संकट के बीच गन्ना किसानों के लिए राहत की खबर है। जिले के सभी पंजीकृत किसानों का गन्ना खरीदी सोमवार से प्रारंभ हो गया है। प्रदेश के पहले ग्राम राम्हेपुर स्थिति भोरमदेव शक्कर कारखाना में सोमवार से खरीदी प्रारंभ किया गया। लेकिन यहां पंडरिया के शक्कर कारखाना के बचे हुए किसानों की भी गन्ना खरीदी की जाएगी। गन्ना खरीदी किए जाने को लेकर भारतीय किसान संघ ने जिला प्रशासन का अभार व्यक्त किया है। जिला अध्यक्ष दानेश्वर परिहार ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान किसानों की स्थिति बेहद खराब है। किसानों को आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में जिला प्रशासन ने कारखाना को प्रारंभ करा कर किसानों के हित में बेहतर काम किया है। कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने बताया कि कारखाना प्रारंभ किए जाने कारखाना को सहमति प्रदान की गई है। उन्होंने निर्देश दिया है कि खरीदी के दौरान कोरोना संक्रमण के रोकथाम के नियम का जरूर पालन करे साथ ही किसानों व कारखाना कर्मचारी के बीच में शारीरिक दूरी रखने कहा है।

अब तक 221972 मीट्रिक टन गन्ने की पेराई

उल्लेखनीय है कि शक्कर कारखाना कवर्धा में गन्ने की खरीदी एवं पेराई एक दिसंबर 2019 से प्रांरभ कर दी गई है। अब सुचारू रूप से पेराई प्रारंभ कर शक्कर उत्पादन भी होने लगा है। इस गन्ना पेराई वर्ष में अब तक 221972 मीट्रिक टन गन्ने की पेराई कर ली गई है। भोरमदेव सहकारी शक्कर उत्पादक कारखाना मर्यादित कवर्धा द्वारा पेराई सीजन 2019-20 में 4.50 लाख मीट्रिक टन गन्ना खरीदी का लक्ष्य रखा गया है। प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी पेराई सत्र 2019-20 में कारखाना कार्यक्षेत्र में गन्ने का सत्यापन कार्य कलेक्टर द्वारा राजस्व, कृषि, सहकारिता एवं शक्कर कारखाना के फील्ड कर्मचारियों का दल गठित कर जिले में उपलब्ध गन्ने का ग्रामवार किसानवार सर्वे कार्य एवं डाटा एंट्री का कार्य पूर्ण करा लिया गया है। कारखाना कार्यक्षेत्र के तीन विकासखण्डों में कुल 266 ग्रामों के 16002 गन्ना उत्पादक किसानों के द्वारा 11004 हेक्टेयर रकबे में गन्ना बोया गया है। जिले में 55 टन प्रति हेक्टेयर के मान से गन्ने की उपलब्धता 6.05 लाख मे.टन अनुमानित है। भोरमदेव सहकारी शक्कर उत्पादक कारखाना मर्यादित कवर्धा द्वारा गन्ना आपूर्ति पर्ची जारी की जावेगी जिसकी सूचना कृषकों को उनके रजिस्ट्रर्ड मोबाइल नंबर से प्राप्त हो सकेगा।

261.25 रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदी

केंद्र सरकार द्वारा वर्तमान पेराई सत्र 2019-20 हेतु गन्ने का समर्थन मूल्य (न्यूनतम लाभकारी मूल्य) 261.25 रूपये प्रति क्विंटल 9.5 प्रतिशत रिकवरी के लिए निर्धारित किया गया है। इसके अतिरिक्त 9.5 प्रतिशत से प्रत्येक 0.1 प्रतिशत अधिक रिकवरी प्राप्त होने पर राशि 2.75 रूपये के मान से भुगतान की पात्रता रहेगी। इस सीजन में कारखाने में गन्ना खरीदी एवं पेराई दिसंबर 2019 से अप्रैल 2020 तक किया जायेगा।

कारखाना में खरीदी संबंधित स्थिति

पंडरिया शक्कर कारखाना

गन्ना पेराई-दो लाख 6 हजार 185 मीट्रिक टन

शक्कर उत्पादन-दो लाख 25 हजार 10 क्विंटल।

बिजली उत्पादन-56 लाख 7 हजार 789 यूनिट

गन्ने का कुल रकबा-9 हजार 271 हेक्टेयर

इस वर्ष शक्कर तैयार करने का लक्ष्य-चार लाख क्विंटल

कुल पंजीकृत किसान-11 हजार 374

----

राम्हेपुर शक्कर कारखाना

गन्ना पेराई-दो लाख 21 हजार 972 मीट्रिक टन

शक्कर उत्पादन-दो लाख 12 हजार 810 क्विंटल।

बिजली उत्पादन-58 लाख 15 हजार 654 यूनिट।

गन्ने का कुल रकबा-7 हजार 400 हेक्टेयर।

इस वर्ष शक्कर तैयार करने का लक्ष्य-चार लाख क्विंटल

कुल पंजीकृत किसान-11 हजार 873

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस