कवर्धा(नईदुनिया न्यूज)। आखिरकार कवर्धा जिले में भी पूर्ण लाकडाउन लागू करने कलेक्टर ने आदेश जारी कर दिया है। यह लाकडाउन कंटेनमेंट जोन के जैसे ही होगा। जिलें में लगातार कोरोना का ग्राफ बढ़ता जा रहा था। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि जिले में भी लाकडाउन लागू किया जा सकता है। क्योंकि, स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े में देखे तो पूरे जिले में करीब तीन हजार से अधिक कोरोना संक्रमित एक्टिव है। हालांकि प्रतिदिन 100 से अधिक मरीज भी ठीक हो रहे हैं। लेकिन कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने कोरोना वायरस, कोविड-19 के संक्रमण के नियंत्रण व रोकथाम को दृष्टिगत रखते हुए जिले के संपूर्ण क्षेत्र को 21 अप्रैल शाम चार बजे से 29 अप्रैल सुबह छह बजे तक कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए आदेश जारी कर दिया है।

जारी आदेश के अनुसार लाकडाउन की अवधि में जिले की सभी सीमाएं पूर्णतः सील रहेंगी। उपर्युक्त अवधि में सभी अस्पताल, मेडिकल दुकानें, क्लिनिक व पशु-चिकित्सालय को उनकेनिर्धारित समय में खुलने की अनुमति होगी। मेडिकल दुकान संचालक मरीजों के लिए दवाओं की होम डिलीवरी को प्राथमिकता देंगे, शासकीय उचित मूल्य दुकानों को खाद्य अधिकारी द्वारा निर्धारित समयावधि में खुलने की अनुमति होगी, मास्क, शारीरिक दूरी, नियमित सैनिटाइजेशन व भीड़ भाड़ नहीं होने देने की शर्त का कड़ाई से पालन कराने के अधीन, टोकन व्यवस्था के साथ अलग-अलग निर्धारित तिथियों में उचित मूल्य दुकानों को खोलने हेतु खाद्य अधिकारी द्वारा पृथक से आदेश प्रसारित किए जाएंगे।

गली-मोहल्लो व कालोनियों में विक्रय की अनुमति मिली

जारी आदेश के तहत सभी प्रकार की मंडियां, थोक, फुटकर एवं ग्रासरी दुकाने बंद रहेगी किंतु सीधे किसानों, उत्पादकों से सप्लाई की शर्त केसाथ फल, सब्जी, अंडा एवं ग्रासरी (चावल, दाल, आटा, खाद्य तेल एवं नमक) को गली-मोहल्लों वं कालोनियों में विक्रय की अनुमति केवल स्ट्रीट वेंडर्स अर्थात ठेले वालों को प्रातः छह बजे से अपरान्ह दो बजे तक ही होगी, किंतु मास्क धारण करना व शारीरिक दूरी का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य होगा। संबंधित क्षेत्र के सक्षम प्राधिकारी इसकी निगरानी करेंगे।

पेट्रोल पंप में आमजन को नहीं मिलेगा तेल

आदेश में बताया गया है कि पेट्रोल पंप संचालकों द्वारा केवल शासकीय वाहन, शासकीय कार्य में प्रयुक्त वाहन, एटीएम कैश वैन, अस्पताल, मेडिकल इमरजेंसी से संबंधित निजी वाहन, एंबुलेंस, ग्रासरी होम डिलीवरी, एलपीजी परिवहन कार्य में प्रयुक्त वाहन, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, अन्तर्राज्यीय बस स्टैंड से संचालित आटो, टैक्सी, विधिमान्य ई-पास धारित करने वाले वाहन, एडमिट कार्ड, काल लेटर दिखाने पर परीक्षार्थी, उनके अभिभावक, परिचय पत्र दिखाने पर मीडिया कर्मी, प्रेस वाहन, न्यूज पेपर हाकर, दुग्ध वाहन तथा छत्तीसगढ़ में नहीं रूकते हुए एक राज्य से सीधे अन्य राज्य जाने वाले वाहनों को पीओएल प्रदान किया जाएगा, अन्य सभी वाहनों के लिए पीओएल प्रदान करना पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा।

एटीएम खुले रहेंगे, नहीं होगी होगी परेशानी

लाकडाउन केदौरान बैंकों को केवल एटीएम कैश, रिफलिंग व कार्यालयीन प्रयोजन के लिए खुलने की अनुमति होगी, किंतु दवा व चिकित्सीय प्रयोजन को छोड़कर अन्य किसी भी प्रकार के लेन-देन हेतु बैंक, शाखा संचालन की अनुमति नहीं होगी। इसके लिए शाखा प्रबंधक संबंधित व्यक्तियों से विधिवत आवेदन प्राप्त कर अभिलेख संधारित करेंगे। सभी प्रकार की सभा, जुलुस, सामाजिक, धार्मिक एवं राजनैतिक आयोजन इत्यादि पूर्णतः प्रतिबंधित रहेंगे, किंतु विवाह कार्यक्रम वर और वधु के निवास-गृह में ही आयोजित करने की शर्त के साथ आयोजन में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अधिकतम संख्या 10 निर्धारित की जाती है। इसी प्रकार अंत्येष्टि, दशगात्र, इत्यादि मृत्यु संबंधी कार्यक्रम में शामिल होने वाले व्यक्तियों की अधिकतम संख्या 10 निर्धारित की गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags