कवर्धा। रविवार-सोमवार को कबीरधाम जिले की एक्टिव पुलिसिंग का नजारा देखने का मिला। कोतवाली थाना में सूचना प्राप्त होने के महज 10 घंटे के भीतर अपहृत मासूम बालिका को पुलिस ने ढूंढ निकाला। सिटी कोतवाली पुलिस ने सकुशल रायपुर से बालिका को बरामद किया। इस पूरे मामले में अपहरण के दो आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। पुलिस के इस कार्य को लेकर स्वजन ने सराहना की है।

दरअसल पूरा मामला कोतवाली थाना क्षेत्र का है। ज्ञाना से मिली जानकारी अनुसार तीन जनवरी को रात करीब 12ः40 बजे नाबालिग बालिका के स्वजन के द्वारा थाना सिटी कोतवाली आकर रिपोर्ट दर्ज कराई गई कि बालिका घर से लापता है, तथा आसपास के लोगों एवं जान पहचान तथा रिश्तेदारों से पता करने पर पता नहीं चला। बालिका को किसी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा अपहरण कर लिया गया है। रिपोर्ट पर थाना सिटी कोतवाली ने जुर्म दर्ज कर रात को ही विवेचना शुरू कर दी। थाना प्रभारी सिटी कोतवाली निरीक्षक कपिल चंद्रा के द्वारा विशेष टीम गठित कर तत्काल क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों एवं जिले से बाहर रवाना किया गया। पुलिस टीम के त्वरित कार्यवाही से मासूम की तलाश करने में टीम को सफलता प्राप्त हुई। उसे रायपुर से सकुशल बरामद कर विधिवत स्वजन के सुपुर्द किया गया।

एक आरोपित फरार

पुलिस ने इस मामले में बालिका का अपहरण करने वाले आरोपित सूरज वर्मा उम्र 23 वर्ष निवासी परपोड़ा थाना साजा जिला बेमेतरा (वर्तमान निवासी विजय नगर, बिजली ऑफिस के पास अवंति विहार तेलीबांधा रायपुर, थाना खमतराई) व एक अपचारी बालक को न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत किया। घटना का एक आरोपित फरार है, जिसकी पता तलाश की जा रही है। पकड़े गए आरोपित बालिका को रायपुर ले जा चुके थे, लेकिन पुलिस ने तत्काल कार्रवाई की है। इस पूरे मामले में सहायक उप.निरीक्षक आशीष सिंह, राज कुमार चंद्रवंशी, प्रधान आरक्षक अभिषेक दुबे, महिला प्रधान आरक्षक इंद्रानी नेताम एवं साइबर सेल टीम से सहायक उप. निरीक्षक चंद्रकांत तिवारी का सराहनीय योगदान रहा।

रात को ही पुलिस ने चेक पांइट बनाया

थाना प्रभारी सिटी कोतवाली के द्वारा मामले की गंभीरता को देखते हुए तत्काल जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को इस घटना से अवगत कराया गया। इसके बाद रात में ही जिले के कई जगहों में चेक पाइंट बनाकर जांच की गई। आनन-फानन में कई जगहों में पुलिस ने छापा भी मारा। इसी दौरान रायपुर के बारे में जानकारी मिली। इसके बाद पुलिस ने बालिका को रायपुर से बरामद किया।

एसपी ने दिए हैं कड़े कार्रवाई के निर्देश

कबीरधाम पुलिस अधीक्षक डॉ. लाल उमेद सिंह के निर्देशन एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनीषा ठाकुर रावटे के द्वारा जिले के समस्त थाना व चौकी प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि महिला तथा बालक बालिकाओं से संबंधित अपराधों का जल्द से जल्द निराकरण कर आरोपितों के विरुद्घ सख्त से सख्त उचित कार्रवाई करें। साथ ही सामुदायिक पुलिसिंग के तहत विभिन्ना जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन कर क्षेत्र के महिला एवं बालक बालिकाओं को उनके अधिकारों का विस्तारपूर्वक जानकारी दें ताकि पीड़ित बेझिझक होकर थाने आकर अपनी शिकायत दर्ज करा सके।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local